GK in Hindi & Current Affairs Quiz January 22

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-January-22-2020

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz January 22, 2020.

  1. परमाणु अप्रसार संधि” किस वर्ष से प्रभावी रूप से लागू हुई ?
    1. वर्ष 1970
    2. वर्ष 1972
    3. वर्ष 1974
    4. वर्ष 1976

    Show Answers

    परमाणु अप्रसार संधि एक ऐतिहासिक अंतर्राष्ट्रीय संधि है, इसके तीन प्रमुख लक्ष्य हैं: परमाणु हथियारों के प्रसार को रोकना, निरस्त्रीकरण को प्रोत्साहित करना तथा परमाणु तकनीक के शांतिपूर्ण उपयोग के अधिकार को सुनिश्चित करना। यह अप्रसार संधि वर्ष 1970 से प्रभावी रूप से लागू है।

  2. विधि और न्याय मंत्रालय द्वारा हाल ही में किस देश को भारत का व्यतिकारी राज्यक्षेत्र (Reciprocating Territory) घोषित किया गया ?
    1. फ्रांस
    2. अमेरिका
    3. संयुक्त अरब अमीरात
    4. कनाडा

    Show Answers

    विधि और न्याय मंत्रालय द्वारा संयुक्त अरब अमीरात को भारत का व्यतिकारी राज्यक्षेत्र (Reciprocating Territory) घोषित किया गया है। जिसका शाब्दिक अर्थ संयुक्त अरब अमीरात के कुछ प्रमुख न्यायालय को “वरीय न्यायालय (Superior Courts)” का दर्ज़ा दिया गया है। यह अधिसूचना सिविल प्रक्रिया संहिता, 1908 की धारा 44-क द्वारा प्रदत्त शक्तियों के आधार पर की गई है।

  3. उद्योग और आंतरिक व्यापार विभाग द्वारा किन सेवा प्रदाताओं के लिए कागज रहित लाइसेंस प्रक्रिया प्रारंभ की गई ?
    1. पेट्रोलियम सेवा प्रदाता
    2. रबड़ उद्योग प्रदाता
    3. प्लास्टिक उद्योग प्रदाता
    4. कोयला उद्योग प्रदाता

    Show Answers

    20 जनवरी 2020 को उद्योग और आंतरिक व्यापार विभाग द्वारा पेट्रोलियम सेवा प्रदाताओं के लिए कागज रहित लाइसेंस प्रक्रिया को प्रारंभ किया। पेपरलेस लाइसेंसिंग को पेट्रोलियम नियम, 2002 के तहत शुरू किया गया है। इस आदेश का कार्यान्वयन करने वाली एजेंसी पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (PESO) है।

  4. 21 जनवरी 1972 को किस राज्य को राज्य का दर्जा दिया गया था ?
    1. त्रिपुरा
    2. मेघालय
    3. मणिपुर
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    21 जनवरी 1972 को मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा को एक राज्य का दर्जा दिया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इन तीनों राज्यों को राज्य का दर्जा पूर्वोत्तर क्षेत्र (पुनर्गठन) अधिनियम 1971 के तहत दिया गया था। जिसके अंतर्गत तत्कालीन असम राज्य के विभाजन स्वरूप मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा राज्य अस्तित्व में आए थे।

  5. भारतीय वायु सेना द्वारा सुखोई एमकेआई लड़ाकू विमान स्क्वाड्रन-222 “टाइगर शार्क” को स्थापित किया गया है ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. गुजरात
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    20 जनवरी, 2020 को, तमिलनाडु के तंजावुर में भारतीय वायु सेना द्वारा सुखोई -30 एमकेआई लड़ाकू विमानों के 222 स्क्वाड्रन को शामिल किया गया था। स्क्वाड्रन को “टाइगर शार्क” नाम दिया गया है। वर्तमान समय में भारतीय वायु सेना द्वारा टाइगर शार्क के 12 स्क्वाड्रन हैं, जिन्हें मुख्यतः पुणे, हलवारा, सिरसा, जोधपुर, तेजपुर, बरेली, चबुआ में तैनात किया गया है।

  6. Download Link: 22 December GK & Current Affairs in pdf

error:
Scroll to Top