GK in Hindi & Current Affairs Quiz January 15

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-January-15-2020

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz January 15, 2020.

  1. 15 जनवरी प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. जल सेना दिवस
    2. वायु सेना दिवस
    3. थल सेना दिवस
    4. राष्ट्रीय रक्षा दिवस

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 15 जनवरी को भारत में थल सेना दिवस आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 15 जनवरी 1949 को भारतीय सेना के प्रथम भारतीय लेफ्टिनेंट जनरल के एम करिअप्पा ने कमांडर-इन-चीफ के रूप में अपना पदभार ग्रहण किया था। थल सेना दिवस देश की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान करने वाले सभी वीर सैनिकों को सलाम करने का प्रतीक है। थल सेना दिवस का आयोजन प्रतिवर्ष अमर जवान ज्योति, इंडिया गेट पर किया जाता है।

  2. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसने खराब वायु गुणवत्ता को समयपूर्व मौतों की उच्च संख्या के कारणों में से एक माना ?
    1. आईआईटी जोधपुर
    2. आईआईटी दिल्ली
    3. आईआईटी कानपुर
    4. आईआईटी मुंबई

    Show Answers

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान नई दिल्ली ने खराब वायु गुणवत्ता को समयपूर्व मौतों की उच्च संख्या के कारणों में से एक माना है। यह शोध अध्ययन 11 उत्तर भारतीय शहरों उत्तर प्रदेश (इलाहाबाद, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, वाराणसी और गोरखपुर) में सात, बिहार (पटना, मुजफ्फरपुर और गया) में तीन और झारखंड (रांची) पर किया गया है।

  3. वह राज्य, जहाँ युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए “एक परिवार एक नौकरी” योजना की घोषणा की है ?
    1. कर्नाटक
    2. सिक्किम
    3. तमिलनाडु
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    13 जनवरी 2020 को सिक्किम के मुख्यमंत्री ने सिक्किम के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए “एक परिवार एक नौकरी” योजना की घोषणा की है। यह योजना राज्य के प्रत्येक परिवार के लिए एक सरकारी नौकरी का अधिकार देती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सिक्किम अपने राजस्व का 70 प्रतिशत राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन के लिए देता है।

  4. वह परियोजना, जिसके तहत भारतीय रेलवे, क्षेत्रीय रेलवे कार्यालय को राजधानी और शताब्दी ट्रेनों के सौंदर्य और यात्री अनुकूल कोच बनाने के अधिकार प्रदान करेगा ?
    1. स्वर्ण
    2. सहयोग
    3. सुलभ
    4. सुगम्य

    Show Answers

    14 जनवरी 2020 को भारतीय रेलवे ने प्रोजेक्ट ‘स्वर्ण‘ के तहत राजधानी ट्रेनों और शताब्दी ट्रेनों के चलने पर सौंदर्य और यात्री अनुकूल आंतरिक कोच बनाने और विकसित करने के लिए क्षेत्रीय रेलवे को अधिकार प्रदान किए। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य यात्रियों के आराम में नए मानकों को स्थापित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना के तहत नई दिल्ली स्थित सियालदह के नवीनीकृत रैक का निर्माण 35 लाख में किया गया है।

  5. वह दक्षिण भारतीय राज्य, जहां राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान के दक्षिणी परिषद की स्थापना की गई ?
    1. तेलंगाना
    2. आंध्र प्रदेश
    3. कर्नाटक
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    14 जनवरी 2020 को, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आंध्र प्रदेश के कृष्ण जिले के गन्नवारम मंडल, कोंडापावुलुरू गांव में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (एनआईडीएम) के दक्षिणी परिसर का आधारशिला रखी। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान गृह मंत्रालय के तहत एक सरकारी संस्थान है, जिसे आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2014 के अनुरूप आंध्र प्रदेश में स्थापित किया गया है।

  6. Download Link: 15 January GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top