GK in Hindi & Current Affairs Quiz January 13

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-January-13-2020

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz January 13, 2020.

  1. राज्‍य ऊर्जा दक्षता सूचकांक -2019 के तहत राज्य/ केंद्र शासित प्रदेशों को किस समूह में शामिल नहीं किया गया ?
    1. फ्रंट रनर
    2. अचीवर
    3. कंटेंडर
    4. एस्पिरेंट

    Show Answers

    केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2019 का अनावरण किया गया। इसके तहत राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कुल प्राथमिक ऊर्जा आपूर्ति पर आधारित चार समूहों- फ्रंट रनर (Front Runner), अचीवर (Achiever), कंटेंडर (Contender) और एस्पिरेंट (Aspirant) में बांटा गया। जिसमें से “फ्रंट रनर” समूह में किसी भी राज्य को शामिल नहीं किया गया। जबकि हरियाणा, केरल और कर्नाटक को अचीवर समूह में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य का दर्जा दिया गया ।

  2. वित्तीय वर्ष 2019-24 की अवधि के लिये “वित्तीय समावेश हेतु राष्ट्रीय कार्य नीति” प्रक्रिया को प्रारंभ किया गया ?
    1. केंद्रीय वित्त मंत्रालय
    2. भारतीय रिजर्व बैंक
    3. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
    4. भारतीय बैंक संघ

    Show Answers

    भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अंतिम छोर पर खड़े नागरिक को आर्थिक विकास के लाभ पहुंचाया जाना सुनिश्चित करने के लिए “वित्तीय समावेश हेतु राष्ट्रीय कार्य नीति” प्रक्रिया को प्रारंभ किया गया। इस प्रक्रिया के तहत रिजर्व बैंक द्वारा वित्तीय वर्ष 2019-24 की अवधि के लिये पब्लिक क्रेडिट रजिस्ट्री (Public Credit Registry- PCR) को प्रारंभ किया जाएगा।

  3. वर्तमान समय में भारत में कच्चे तेल को सामरिक पेट्रोलियम भंडार के रूप में रखा जाता है ?
    1. विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश
    2. पादुर, कर्नाटक
    3. मंगलौर, कर्नाटक
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के अनुसार भारत भारत कच्चे तेल की खपत के मामले में विश्व का तीसरा सबसे बड़ा देश है। वर्तमान समय में भारत के आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम और कर्नाटक के पादुर (Padur) तथा मंगलौर में 5.33 मिलियन टन कच्चे तेल को सामरिक पेट्रोलियम भंडार है। केंद्र सरकार द्वारा तेल की बढ़ती मांग और विषम परिस्थितियों के लिए सुरक्षित सामरिक तेल भंडारण बढ़ाया जाना प्रस्तावित है।

  4. देश की प्रथम “साइबर क्राइम प्रिवेंशन यूनिट” की स्थापना की गई ?
    1. प्रयागराज
    2. गांधीनगर
    3. गुरुग्राम
    4. पुणे

    Show Answers

    11 जनवरी 2020 को केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा गांधीनगर, गुजरात में देश की प्रथम साइबर क्राईम प्रीवेंशन यूनिट की स्थापना की गई। जिसे “साइबर आश्वस्त (AASHVAST)” उपनाम भी दिया गया है। यह केंद्रीय इकाई विश्वास (VISWAS– Video Integration and State Wide Advance Security project) नामक परियोजना के माध्यम से साइबर अपराधों को रोकने में सहायक होगी।

  5. राष्ट्रीय युवा दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 9 जनवरी
    2. 10 जनवरी
    3. 11 जनवरी
    4. 12 जनवरी

    Show Answers

    राष्ट्रीय युवा दिवस, स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस के उपलक्ष्य पर प्रतिवर्ष 12 जनवरी को भारत में आयोजित किया जाता है। वर्ष 1984 में भारत सरकार ने 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया, जिसके उपरांत 12 जनवरी 1985 को प्रथम राष्ट्रीय युवा दिवस आयोजित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य पर मध्य प्रदेश सरकार सभी स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में बड़े पैमाने पर सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का भी आयोजन कर रही है।

  6. Downlod Link: 13 January GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top