GK in Hindi & Current Affairs Quiz January 11

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-January-11-2020

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz January 11, 2020.

  1. निजी कंपनियों और ग्रामीण वन समुदायों को वन भूमि की पहचान करने हेतु किस परियोजना का संचालन की सिफारिश की गई ?
    1. ग्रीन क्रेडिट योजना
    2. ग्रीन बेल्ट योजना
    3. नेचर ग्रीन योजना
    4. एवरग्रीन योजना

    Show Answers

    केंद्रीय वन सलाहकार समिति द्वारा गैर सरकारी एजेंसियों को वृक्षारोपण करने की जिम्मेदारी को कमोडिटी के रूप में पूर्ण करने संबंधी योजना की अनुशंसा की गई। इस योजना को “ग्रीन क्रेडिट योजना” के रूप में नामांकित किया गया है। यदि वृक्षारोपण में वन विभाग के मानदंडों को पूरा किया जाता है तो तीन वर्षों के बाद उस वन भूमि को प्रतिपूरक वनीकरण के रूप में माना जाएगा।

  2. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा 5G और कृत्रिम बुद्धिमता हेतु नए प्रभाग “नई एवं उभरती सामरिक प्रौद्योगिकी” को स्थापित किया गया ?
    1. विदेश मंत्रालय
    2. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    3. मानव संसाधन मंत्रालय
    4. विज्ञान मंत्रालय

    Show Answers

    हाल ही में भारतीय विदेश मंत्रालय ने 5G और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence-AI) जैसी नई तकनीकों के कारण उत्पन्न सुरक्षा चुनौतियों से निपटने हेतु एक नए प्रभाग- नई एवं उभरती सामरिक प्रौद्योगिकियाँ (New and Emerging Strategic Technologies- NEST) की स्थापना की घोषणा की है। इस नए प्रभाग का उद्देश्य विभिन्न भारतीय राज्यों में विदेशी निवेश को बढ़ावा देना तथा उनके बीच समन्वय स्थापित करना है।

  3. भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा किस विषैले साँप के जीनोम (Genome) को अनुक्रमित (Sequenced) किया गया ?
    1. ताइपन
    2. भारतीय कोबरा
    3. रसेल वाइपर
    4. ब्लैक माम्बा

    Show Answers

    भारत के वैज्ञानिकों द्वारा भारत के सबसे विषैले साँपों में से एक भारतीय कोबरा (Indian Cobra) के जीनोम (Genome) को अनुक्रमित (Sequenced) किया है। भारतीय कोबरा के जीनोम के अनुक्रमण से उसके विष के रासायनिक घटकों को समझने में मदद मिलेगी और एक नए विष प्रतिरोधी उपचारों के विकास हो सकेगा। ज्ञात रहे कि भारतीय कोबरा का वैज्ञानिक नाम ‘नाजा नाजा’ (Naja naja) है।

  4. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके शोधकर्ताओं द्वारा प्रयोगशाला में अंतरिक्ष इंधन का निर्माण किया गया ?
    1. IIT कानपुर
    2. IIT मद्रास
    3. IIT मुंबई
    4. IIT हैदराबाद

    Show Answers

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के शोधकर्ताओं ने इंटरस्टेलर स्थितियों का अनुकरण करके अंतरिक्ष इंधन का निर्माण किया। यह जीवाश्म ईंधन के लिए स्वच्छ और टिकाऊ विकल्पों की खोज में भारत के लिए एक बड़ी सफलता है। इस प्रक्रिया के तहत शोधकर्ताओं द्वारा अल्ट्रा-हाई वैक्यूम (वायुमंडलीय दबाव से 1000 बिलियन गुना नीचे) और -263 C के तापमान पर मीथेन युक्त क्लैथ्रेट हाइड्रेट से अंतरिक्ष इंधन का निर्माण किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि क्लैट्रेट हाइड्रेट क्रिस्टलीय ठोस पदार्थ होते हैं, जिनमें मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड जैसे गैस होते हैं।

  5. वह अधिनियम, जिसके तहत मामलों की जांच के लिए सीबीआई को विशेष शक्तियां प्राप्त है ?
    1. दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम 1946
    2. दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम 1947
    3. दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम 1956
    4. दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम 1957

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा निर्दिष्ट अपराधों की जांच के लिए विशेष शक्तियां प्रदान करने हेतु “दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम 1946” पारित किया गया था। इस अधिनियम के तहत सीबीआई को राज्य में अपनी शक्ति और अधिकार क्षेत्र का उपयोग करने के लिए राज्यों की सहमति अनिवार्य है। 10 जनवरी 2020 को छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में मामलों की जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को दी गई सामान्य सहमति को वापस ले लिया है।

  6. Download Link: 11 January GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top