GK in Hindi & Current Affairs Quiz December 9

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-December-9-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz December 9, 2019.

  1. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसकी सिफारिशों पर भारत सरकार द्वारा “एकल विद्यालय” की स्थापना की गई ?
    1. राममूर्ति समिति
    2. कृष्णमूर्ति समिति
    3. वैभव समिति
    4. अर्जुन समिति

    Show Answers

    वर्ष 1990 में भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति में सुधार के लिए आचार्य राममूर्ति की अध्यक्षता में राममूर्ति समिति का गठन किया गया। इस समिति की सिफारिशों पर भारत सरकार द्वारा एकल विद्यालय ‘’एक शिक्षक वाले विद्यालय‘ स्थापित किए गए। यह विगत कई वर्षो से उपेक्षित ग्रामीण क्षेत्रों और आदिवासी क्षेत्रों में संचालित किये जा रहे हैं।

  2. भारत सरकार द्वारा नव-स्थापित “अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण” की सदस्य संख्या होगी ?
    1. 7
    2. 8
    3. 9
    4. 6

    Show Answers

    हाल ही में भारत सरकार द्वारा IFSC में वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों को विनियमित करने के लिए “अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण” को स्थापित किया जाएगा। इस प्राधिकरण में केंद्र द्वारा नियुक्त नौ सदस्य होंगे। इनका कार्यकाल तीन वर्ष का होगा। ज्ञात रहे कि यह सभी वित्तीय सेवाओं के नियमन के लिये एक एकीकृत प्राधिकरण हैं।

  3. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा अनुमोदित “आतंकवाद और संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (CTOC)” को राष्ट्रपति द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई ?
    1. गुजरात
    2. तेलंगाना
    3. महाराष्ट्र
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    हाल ही में राष्ट्रपति द्वारा गुजरात आतंकवाद और संगठित अपराध नियंत्रण (GCTOC) अधिनियम को स्वीकृति प्रदान की। यह अधिनियम पूर्व में देश के 3 राष्ट्रपतियों द्वारा राज्य सरकार को वापस भेजा जा चुका था। उल्लेखनीय है कि GCTOCA में ‘आतंकवादी कृत्य’ की परिभाषा में “सार्वजनिक व्यवस्था को भंग करने की मंशा” को भी शामिल किया गया है।

  4. आतंकवाद और संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (CTOC)” किस राज्य के अपराध नियंत्रण अधिनियम के समतुल्य है ?
    1. महाराष्ट्र
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. कर्नाटक
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    गुजरात सरकार द्वारा अनुमोदित CTOC, वर्तमान परिपेक्ष्य में महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (Maharashtra Control of Organised Crime Act- MCOCA) से अत्यधिक प्रेरित है। यह अधिनियम “पाटीदार आंदोलन जैसे किसी भी आंदोलन को आतंकवादी कृत्य घोषित करने और कठोर सज़ा देने का अवसर प्रदान कर सकता है।

  5. अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 7 दिसंबर
    2. 8 दिसंबर
    3. 6 दिसंबर
    4. 9 दिसंबर

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन दिवस सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए विमानन, विशेषकर अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा के महत्व को पहचान प्रदान करता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1996 में 7 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन दिवस के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि 7 दिसंबर 1994 को अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन की 50वीं वर्षगांठ पर संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन दिवस आयोजित किया गया था।

  6. Download Link: 9 December GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top