GK in Hindi & Current Affairs Quiz December 7

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-December-7-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz December 7, 2019.

  1. मानव रहित अंतरिक्ष वेधशाला “केप्लर स्पेस टेलीस्कॉप” को स्थापित किया गया था ?
    1. वर्ष 2009
    2. वर्ष 2013
    3. वर्ष 2001
    4. वर्ष 1995

    Show Answers

    केप्लर स्पेस टेलीस्कॉप” वर्ष 2009 में नासा द्वारा स्थापित एक मानव रहित अंतरिक्ष वेधशाला है यह संख्या मिशन के लिए डिजाइन किया गया है और मुख्यतः नए एक्सप्लानेट्स के खोज के लिए डिजाइन किया गया है। Exoplanet को एक्स्ट्रासोलर ग्रह भी कहा जाता है। यह वह ग्रह है, जो सूरज के अलावा अन्य तारों को कक्षा में रखता है। ब्रह्मांड में एक्सोप्लानेट्स और जीवन के अनुसंधान क्षेत्र के विकास में 100 नए एक्सोप्लानेट्स की खोज से बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद है।

  2. पृथ्वी के क्षुद्रग्रह “बेनू” के सर्वेक्षण हेतु नासा के अंतरिक्ष यान का नाम है ?
    1. FSIOP-Rex
    2. OSIRIS-Rex
    3. LTER-Rex
    4. PCTV-Rex

    Show Answers

    OSIRIS-Rex नासा का पहला मिशन है जो पृथ्वी के क्षुद्रग्रह के निकट है। यह Bennu सतह का सर्वेक्षण करेगा, नमूना एकत्र करेगा और इसे पृथ्वी पर पहुंचाएगा। नमूना इकट्ठा करने के बाद OSIRIS-Rex पृथ्वी पर वापस आ जाएगा। यह सितंबर 2023 में यूटा रेगिस्तान में उतरेगा।

  3. वह राज्य, जिसकी कंधमाल हल्दी को भौगोलिक संकेत प्रदान किया गया ?
    1. ओडिशा
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. छत्तीसगढ़
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    5 दिसंबर 2019 को ओडिशा के कंधमाल हल्दी को भौगोलिक संकेत टैग प्रदान किया गया। यह भौगोलिक संकेतांक कंधमाल एपेक्स मसाला एसोसिएशन फॉर मार्केटिंग के आवेदन पर जारी किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि कंधमाल हल्दी अपने उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध है। कंधमाल आदिवासी लोगों की मुख्य नकदी फसल है। यह घरेलू उपयोग के अलावा कॉस्मेटिक और औषधीय उद्देश्यों के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

  4. भारतीय तटरक्षक बल द्वारा समुद्री तेल प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास का आयोजन किया गया ?
    1. स्वच्छ सागर-2018
    2. सागर-2018
    3. निर्मल सागर-2018
    4. सागर प्रतिक्रिया -2018

    Show Answers

    6 दिसंबर 2019 को भारतीय तटरक्षक बल ने पोर्ट ब्लेयर, अंडमान और निकोबार (ए और बी) द्वीपों से समुद्र में ‘स्वच्छ सागर-2018‘ नामक क्षेत्रीय स्तर समुद्री तेल प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास का आयोजन किया। इस अभ्यास का उद्देश्य राष्ट्रीय तेल फैल आपदा आकस्मिक योजना के प्रावधानों के अनुरूप प्रमुख तेल फैलाने के जवाब में तटरक्षक बल, संसाधन एजेंसियों और अन्य हितधारकों की तैयारी का पता लगाना था।

  5. साहित्य अकादमी पुरस्कार के उत्कीर्ण तांबे-प्लेक का डिजाइन तैयार किया गया है ?
    1. सत्यजीत रे
    2. अशोक कुमार
    3. ऋत्विक घटक
    4. उत्पल दत्त

    Show Answers

    साहित्य अकादमी पुरस्कार साहित्यिक सम्मान है, जिसे साहित्यिक योग्यता के उत्कृष्ट कार्यों के लिए भारतीय लेखकों पर सालाना सम्मानित किया जाता है। यह 1954 में स्थापित किया गया था। यह 24 प्रमुख भारतीय भाषाओं (22 अनुसूचित भाषाओं + अंग्रेजी और राजस्थानी) में से एक में उत्कृष्ट कार्यों के लेखकों पर सालाना प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार में एक उत्कीर्ण तांबे-प्लेक (फिल्म निर्माता सत्यजीत रे द्वारा डिजाइन)प्रदान किया जाता है।

  6. Download Link: 7 December GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top