GK in Hindi & Current Affairs Quiz December 17

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-December-17-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz December 17, 2019.

  1. वह ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थल, जिसकी आकृतियों को फ्रेस्को पेंटिंग का उपयोग करके दर्शाया गया ?
    1. अजंता की गुफाएं
    2. लाल किला
    3. चित्तौड़गढ़ किला
    4. जंतर मंतर

    Show Answers

    अजंता की गुफाएँ महाराष्ट्र में औरंगाबाद के पास वाघोरा नदी के पास सह्याद्रि पर्वतमाला (पश्चिमी घाट) में रॉक-कट गुफाओं की एक श्रृंखला के रूप में स्थित हैं। इन गुफाओं में आकृतियों को फ्रेस्को पेंटिंग का उपयोग करके दर्शाया गया था। इन गुफाओं के चित्रों में लाल रंग की प्रचुरता है किंतु नीले रंग की अनुपस्थिति है।

  2. भारत के प्रथम “ब्रेस्ट मिल्क बैंक” की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1999
    2. वर्ष 1989
    3. वर्ष 1959
    4. वर्ष 1979

    Show Answers

    बच्चों को कृत्रिम रूप से मां का दूध उपलब्ध कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा “ब्रेस्ट मिल्क बैंक” की स्थापना की गई। भारत के प्रथम “ब्रेस्ट मिल्क बैंक” की स्थापना वर्ष 1989 की गई थी। वर्तमान समय में केंद्र सरकार द्वारा देश में स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए “माँ (Mothers Absolute Affection-MAA)” का संचालन किया जा रहा है।

  3. राष्ट्रीय गंगा परिषद की अध्यक्षता की जाती है ?
    1. प्रधानमंत्री
    2. केंद्रीय जल संसाधन मंत्री
    3. नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री
    4. केंद्रीय पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री

    Show Answers

    राष्ट्रीय गंगा परिषद की स्थापना वर्ष 2016 में हुई थी। इसने राष्ट्रीय नदी गंगा बेसिन प्राधिकरण को प्रतिस्थापित किया है। इसे गंगा नदी के कायाकल्प, संरक्षण, और प्रबंधन हेतु राष्ट्रीय कार्यान्वयन परिषद के रूप में भी जाना जाता है। इसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है। हाल ही में कानपुर में प्रथम राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक का आयोजन किया गया।

  4. वह प्रथम ग्रंथ, जिसमें इतिहास में पहली बार चीता पालने का साक्ष्य मिलता है ?
    1. मनसोल्लास
    2. अष्टाध्यायी
    3. महाभाष्य
    4. वाक्यपदीय

    Show Answers

    इतिहास में पहली बार चीता पालने का साक्ष्य संस्कृत ग्रंथ मनसोल्लास में मिलता है। मनसोल्लास 1129 ई. में रचित महत्त्वपूर्ण संस्कृत ग्रंथ है। इसके रचयिता चालुक्यवंश के राजा सोमेश्वर तृतीय थे। इसे ‘अभिलाषितार्थचिन्तामणि‘ भी कहते हैं।

  5. वर्ष 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर विजय के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष राष्ट्रीय स्तर पर “विजय दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 16 दिसंबर
    2. 15 दिसंबर
    3. 18 दिसंबर
    4. 17 दिसंबर

    Show Answers

    विजय दिवस“, 16 दिसंबर 1971 में पाकिस्तान से बांग्लादेश की आजादी के युद्ध में पाकिस्तान पर भारतीय सशस्त्र बलों की जीत को दर्शाता है। इस दिन 1971 में, पाकिस्तानी सेनाओं के प्रमुख ने 93,000 सैनिकों के साथ युद्ध में पराजित होने के बाद ढाका में सहयोगी बलों को आत्मसमर्पण कर दिया था। वर्ष 2019 में विजय दिवस की 48 वीं वर्षगांठ आयोजित की गई।

  6. Download Link: 17 December GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top