GK in Hindi & Current Affairs Quiz December 16

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-December-16-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz December 16, 2019.

  1. जल शक्ति मंत्रालय द्वारा जल संकट निवारण हेतु कितने जिलों के लिए “जल शक्ति अभियान” का संचालन किया जा रहा है ?
    1. 255 जिले
    2. 245 जिले
    3. 235 जिले
    4. 225 जिले

    Show Answers

    वर्ष 2019 में भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा भूजल के अत्यधिक दोहन और जल संकट निवारण हेतु कुल 255 जिलों के लिए “जल शक्ति अभियान” प्रारंभ किया गया। इन परियोजनाओं में वर्षा जल को एकत्रित करने के लिये टैंकों तथा तालाबों का निर्माण किया गया। ज्ञात रहे कि यह अभियान नदी बेसिन आधारित होना चाहिए ना कि जिले और राजनीतिक प्रशासनिक सीमाओं पर।

  2. वह नदी, जिसे दुनिया की सबसे कमजोर “वाटर टॉवर्स” में से एक के रूप में चयनित किया गया ?
    1. सिंधु नदी
    2. महानदी नदी
    3. यमुना नदी
    4. नर्मदा नदी

    Show Answers

    “वाटर टावर्स” एक प्रकार से प्राकृतिक भंडारण टैंक होते हैं, जो हिमनदों तथा पर्वतों पर उपलब्ध बर्फ के पिघलने से भरते हैं। हाल ही में जारी नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार सिंधु नदी और उसकी सहायक नदियों को दुनिया के सबसे कमजोर वाटर टावर के रूप में चयनित किया गया। ज्ञात रहे कि वाटर टॉवर्स पर विश्व के तकरीबन 1.9 बिलियन लोग निर्भर हैं।

  3. वर्ष 2019 में केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा आर्थिक जनगणना का संचालन प्रारंभ किया गया ?
    1. पांचवी
    2. सातवीं
    3. आठवीं
    4. नौवीं

    Show Answers

    वर्ष 2019 में केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा 7वीं (वर्ष 2013 में छठी) आर्थिक जनगणना का संचालन किया जा रहा है। आर्थिक जनगणना के दौरान संग्रहित सूचना राज्य एवं ज़िला स्तरों पर सामाजिक-आर्थिक विकास संबंधी योजना निर्माण के लिये उपयोगी होती है। आर्थिक जनगणना का संचालन प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में स्वतंत्र रूप से संचालित किया जाता है।

  4. भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (IREDA) के संबंध में कथन सत्य है ?
    1. मिनी रत्न
    2. नवरत्न
    3. महारत्न
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (IREDA) “नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय” के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन कार्यरत एक मिनीरत्न (श्रेणी 1) प्रकार की कंपनी है। इसे रिज़र्व बैंक के नियमों के अंतर्गत “गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी” के रूप में पंजीकृत किया गया है। IREDA नवीकरणीय ऊर्जा की सुविधा से वंचित तबकों को ऊर्जा सुलभ कराने के लिये “ग्रीन विंडो” का निर्माण करेगी।

  5. हरियाणा पुलिस द्वारा छेड़छाड़ मुक्त आपराधिक जांच सुनिश्चित करने के लिए किस सॉफ्टवेयर को अपनाया गया ?
    1. Trakea
    2. Solutionat
    3. Filidiate
    4. Milinda

    Show Answers

    हरियाणा पुलिस ने छेड़छाड़ मुक्त आपराधिक जाँच सुनिश्चित करने के लिये अद्वितीय बारकोडिंग सॉफ्टवेयर “ट्रेकिया” (Trakea) को अपनाया है। यह एक फोरेंसिक साक्ष्य प्रबंधन प्रणाली है जो फोरेंसिक विशेषज्ञों द्वारा आपराधिक घटनास्थल से महत्त्वपूर्ण सैंपल/नमूने एकत्रित करने के समय से ही आपराधिक जाँच से संबंधित समग्र प्रक्रिया के स्वचालन में मदद करती है। इस प्रकार की व्यवस्था का संचालन करने वाला हरियाणा पुलिस देश की प्रथम राज्य पुलिस है।

  6. Download Link: 16 December GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top