GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 9

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-November-9-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 9, 2019.

  1. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा किस भूमिगत रॉक गुफाओं में पेट्रोलियम रिजर्व भरने की सहमति प्रदान की ?
    1. मैंगलुरु, कर्नाटक
    2. पदुर, कर्नाटक
    3. विशाखापट्नम, आन्ध्र प्रदेश
    4. चंदिखोल, ओडिशा

    Show Answers

    भारतीय सामरिक पैट्रोलियम लिमिटेड रिजर्व कार्यक्रम के प्रथम चरण के तहत मैंगलुरु (1.5 MMT), विशाखापत्तनम (1.33 MMT), और पादुर (2.5 MMT) के तीन स्थानों पर कच्चे तेल के कुल 5.33 MMT भंडारण के लिए भूमिगत रॉक गुफाओं का निर्माण और कमीशन किया है। जबकि द्वितीय चरण के तहत ओडिशा के चंदिखोल में 6.5 MMT क्षमता की रॉक गुफाओं का निर्माण किया जा रहा है। हाल ही में केंद्र सरकार ने प्रथम चरण के तहत निर्मित पादुर (2.5 MMT) भंडारण केंद्र को भरने के आदेश जारी किए।

  2. वह राज्य, जहां देश के द्वितीय केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी ?
    1. विजयनगरम, आंध्र प्रदेश
    2. हिसार, हरियाणा
    3. मोगा, पंजाब
    4. देहरादून, उत्तराखंड

    Show Answers

    9 नवंबर 2019 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आंध्र प्रदेश के विजयनगरम में केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी दे दी है। यह केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम, 2009 में आवश्यक संशोधन के बाद प्रस्तावित विश्वविद्यालय है। हमें ध्यान देना चाहिए कि विश्वविद्यालय को आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 (2014 की संख्या 6) के तेरहवीं अनुसूची के तहत स्थापित किया जाएगा। इससे पूर्व देश के प्रथम केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना नई दिल्ली में की गई।

  3. वह देश, जिसके द्वारा विश्व के प्रथम कृत्रिम बुद्धिमता (AI) आधारित समाचार पाठन (न्यूज एंकर) सेवा प्रारंभ की ?
    1. दक्षिण कोरिया
    2. चीन
    3. अमेरिका
    4. फ्रांस

    Show Answers

    9 नवंबर 2019 को चीनी प्रेस एजेंसी सिन्हुआ (Xinhua) ने कृत्रिम बुद्धिमता (AI)-आधारित एंकर का अनावरण किया, जो स्वाभाविक रूप से पेशेवर समाचार एंकर के रूप में अंग्रेजी और चीनी में समाचार पढ़ सकता है। बीजिंग स्थित सर्च इंजन ऑपरेटर सोगौ (Sogou) के साथ विकसित प्रणाली, यथार्थवादी दिखने वाले भाषण, होंठ की गति और चेहरे की अभिव्यक्तियां उत्पन्न करती है।

  4. वह अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान, जिसके द्वारा ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड हेतु वित्तीय सहयोग प्रदान किया जाएगा ?
    1. एशियाई विकास बैंक
    2. विश्व बैंक
    3. ब्रिक्स बैंक
    4. यूरोपियन डेवलपमेंट बैंक

    Show Answers

    भारत में कुशल ऊर्जा उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एशियाई विकास बैंक (एडीबी) 13 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण प्रदान करेगा। यह यूएस $ 200 मिलियन एडीबी-वित्त पोषित मांग ऊर्जा दक्षता क्षेत्र परियोजना के हिस्से के रूप में वैश्विक पर्यावरण सुविधा द्वारा प्रदान किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि 8 सितंबर 2017 को भारत के केंद्रीय विद्युत मंत्रालय में सब्सिडी “उजाला योजना” को मलेशिया में प्रारंभ किया। यह परियोजना ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड के माध्यम से क्रिया में की जाएगी।

  5. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा पलटाना गैस थर्मल पावर प्रोजेक्ट 26% शेयर अधिग्रहण किया जाएगा ?
    1. उड़ीसा
    2. त्रिपुरा
    3. उत्तराखंड
    4. झारखंड

    Show Answers

    ओएनजीसी त्रिपुरा पावर कंपनी (पलटाना पावर प्लांट), पूर्वोत्तर भारतीय राज्य त्रिपुरा के गोमती जिले के पलटाना में स्थित एक थर्मल पावर प्लांट स्टेशन है। यह भारत में ओएनजीसी का पहला बिजली संयंत्र है और पूर्वोत्तर भारत में सबसे बड़ा संयंत्र भी है। पलटाना गैस थर्मल पावर प्रोजेक्ट 726.6 मेगावॉट गैस आधारित बिजली परियोजना है। इसमें वर्तमान समय में राज्य सरकार का स्वामित्व 0.5% है जिसे त्रिपुरा सरकार बढ़ाकर 26% कर रही है।

  6. Download Link: 9 November GK & Current Affairs in PDF