GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 8

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-November-8-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 8, 2019.

  1. वैश्विक स्तर पर खाद्य आपूर्ति के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम द्वारा किस बहुराष्ट्रीय कंपनी से रणनीतिक साझेदारी हेतु समझौता हस्ताक्षर किए गए ?
    1. अमेजॉन
    2. अलीबाबा
    3. फेसबुक
    4. टि्वटर

    Show Answers

    WEF संयुक्त राष्ट्र की खाद्य सहायता शाखा है। यह दुनिया का सबसे बड़ा मानवतावादी संगठन है, जो भूख को संबोधित करता है और खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देता है। हाल ही में से एक राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम ने चीनी ई-कॉमर्स अलीबाबा समूह ने 2030 तक वैश्विक स्तर पर भूख को खत्म करने के प्रयासों के समर्थन के लिए रणनीतिक साझेदारी की है। इस कार्यक्रम के तहत अलीबाबा अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और संसाधनों को “वर्ल्ड हंगर मैप” विकसित करने के लिए उपलब्ध कराएगा।

  2. केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित “भारत -22” एक्सचेंज ट्रेडेड फंड की कुल कितनी श्रेणियां है ?
    1. 6
    2. 7
    3. 8
    4. 5

    Show Answers

    भारत -22एक्सचेंज ट्रेडेड फंड केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित ट्रेडेड फंड है, जिसमें 6 क्षेत्रों छह क्षेत्रों – मूल सामग्री, ऊर्जा, वित्त, औद्योगिक, एफएमसीजी और उपयोगिता को शामिल किया गया है। यह ट्रेडेड फंड केंद्र सरकार द्वारा चालू वित्त वर्ष में 80,000/- करोड़ रुपए के विनिवेश लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अनुमोदित किया गया था। 26 जून 2019 को केंद्र सरकार ने ट्रेडेड फंड के माध्यम से 22 कंपनियों के शेयरों को शामिल करते हुए 15,436 करोड़ रुपये का लक्ष्य प्राप्त किया।

  3. केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने टमाटर, प्याज और आलू फसलों की आपूर्ति हेतु रणनीति परिचालन को स्वीकृति प्रदान की ?
    1. ऑपरेशन सब्जी
    2. ऑपरेशन ग्रीन
    3. ऑपरेशन वनस्पति
    4. ऑपरेशन हरियाली

    Show Answers

    केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने टमाटर, प्याज और आलू की फसलों की आपूर्ति को स्थिर करने के लिए ऑपरेशन ग्रीन की घोषणा की। भारत के राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ मूल्य स्थिरीकरण उपायों को लागू करने के लिए नोडल एजेंसी है। यह अनिवार्य रूप से मूल्य निर्धारण योजना है, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि किसानों को उनके उत्पादन के लिए सही मूल्य दिया गया हो।

  4. ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड का मुख्यालय स्थित है ?
    1. विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश
    2. कांडला, गुजरात
    3. कोच्चि, केरल
    4. हल्दिया, पश्चिम बंगाल

    Show Answers

    ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DCIL), ड्रेजिंग कारोबार का सार्वजनिक क्षेत्र मिनी रत्न उपक्रम है। यह मार्च 1976 में स्थापित किया गया था और इसका मुख्यालय विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश में है। हाल ही में केंद्र सरकार ने चार बंदरगाहों के संघ के लिए ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DCIL) में भारत के 100% सरकार के शेयरों के रणनीतिक विनिवेश को मंजूरी दे दी है। वर्तमान में, केंद्र सरकार DCIL में 73.44% शेयर रखती है। चार बंदरगाहों के संघ में विशाखापत्तनम पोर्ट ट्रस्ट (आंध्र प्रदेश), परदीप पोर्ट ट्रस्ट (ओडिशा), जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (महाराष्ट्र) और कंदला पोर्ट ट्रस्ट (गुजरात) शामिल हैं ।

  5. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा निम्नलिखित में से हवाई अड्डे को सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत संचालित विकसित करने की सहमति प्रदान की ?
    1. लखनऊ और गुवाहाटी
    2. अहमदाबाद और जयपुर
    3. तिरुअनंतपुरम और मंगलुरु
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    7 नवंबर 2019 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल के तहत हवाई अड्डा को संचालित और विकसित करने की सहमति प्रदान की। इन हवाई अड्डों में अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, गुवाहाटी, तिरुवनंतपुरम और मंगलुरु शामिल हैं। यह ध्यान दिया जा सकता है कि वर्तमान में, दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद और कोचीन हवाई अड्डे पीपीपी मॉडल के तहत प्रबंधित किए जा रहे हैं और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को मौजूदा तंत्र के तहत इन हवाई अड्डों से ज्यादा आमदनी हो रही है।

  6. Download Link: 8 November GK & Current Affairs in PDF