GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 6

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-November-6-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 6, 2019.

  1. राष्ट्रीय जलमार्ग अधिनियम (National Waterways Act), 2016 के लागू होने के साथ देश में राष्ट्रीय जलमार्गों की कुल संख्या हैं ?
    1. 111
    2. 100
    3. 15
    4. 11

    Show Answers

    राष्ट्रीय जलमार्ग अधिनियम (National Waterways Act), 2016 के लागू होने के साथ देश में राष्ट्रीय जलमार्गों की कुल संख्या 111 हो गई हैं। इलाहाबाद-हल्दिया जलमार्ग को भारत में राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या-1 का दर्जा दिया गया है। वर्ष 1988 में धुबरी से सदिया तक 891 किमी तक को राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या-2 घोषित किया गया।

  2. फसलों तथा बागानों में उगने वाले अवांछित घास-फूस को नष्ट करने के लिये व्यापक तौर पर काम में लिया जाता है ?
    1. अकामा
    2. ग्लाइफोसेट
    3. हीमीडिया
    4. हरबी साइड

    Show Answers

    ग्लाइफोसेट एक खरपतवारनाशी है तथा इसका IUPAC नाम N-(phosphonomethyl) Glycine है। इसका सर्वप्रथम प्रयोग 1970 में शुरू किया गया था। फसलों तथा बागानों में उगने वाले अवांछित घास-फूस को नष्ट करने के लिये इसका व्यापक पैमाने पर उपयोग होता है। हाल ही में जर्मनी की फार्मा कंपनी बायेर (Bayer) के एक खरपतवारनाशी उत्पाद के खिलाफ अमेरिका में हजारों लोगों ने मुक़दमा दायर किया है तथा तर्क दिया जा रहा है कि यह उत्पाद कैंसर का कारक है।

  3. खगोलशास्त्रियों के अनुसार सौर प्रणाली में कुल कितने बौने ग्रह हैं ?
    1. 5
    2. 6
    3. 4
    4. 3

    Show Answers

    वर्तमान समय में हमारी सौर प्रणाली में कुल 5 बौने ग्रह हैं। सबसे प्रसिद्ध बौना ग्रह प्लूटो है, वर्ष 2006 में इसे ग्रह की श्रेणी से हटाते हुए बौना ग्रह घोषित किया गया था। अन्य चार बौने ग्रह हैं: एरिस (Eris), मेकमेक (Makemake), हुमा (Haumea) और सेरेस (Ceres)। नासा के अनुसार, Hygiea एक ऐसे क्षुद्रग्रह बेल्ट का हिस्सा है, जिसमें 1.1 से लेकर 1.9 मिलियन की संख्या में बड़े क्षुद्रग्रहों के साथ ही लाखों अन्य छोटे छुद्रग्रह भी मौजूद हैं।

  4. केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर कस्टम क्लीयरेंस को गति प्रदान करने हेतु नई सूचना तकनीकों को प्रारंभ किया गया ?
    1. आइसडैश और अतिथि
    2. आइसडैश और सम्मान
    3. सुविधा और अतिथि
    4. सुविधा और सम्मान

    Show Answers

    हाल ही में वित्त मंत्रालय द्वारा ‘आइसडैश’ (ICEDASH) तथा ‘अतिथि’ (ATITHI) नामक दो नई सूचना तकनीकी पहलें शुरू की गई हैं। “आइसडैश” सीमा शुल्क विभाग द्वारा भारत में कारोबार की सुगमता की निगरानी करने के लिये CBIC के अंतर्गत शुरू किया गया एक ऑनलाइन डैशबोर्ड है। “अतिथि” के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक अग्रिम रूप से सीमा शुल्क विभाग को यह जानकारी दे सकेंगे कि वे अपने साथ कौन-कौन सी कर योग्य वस्तु तथा कितनी मुद्रा लेकर आ रहे हैं।

  5. विश्व के सबसे ताकतवर और प्रथम न्यूरोमोर्फिक सुपरकंप्यूटर का नाम है ?
    1. PoraTaker
    2. SpiNNaker
    3. MetaUaker
    4. GuiTTaker

    Show Answers

    5 नवंबर को मानव मस्तिष्क के समान काम करने के लिए डिजाइन विश्व के प्रथम न्यूरोमोर्फिक सुपरकंप्यूटर “SpiNNaker” को चालू कर दिया गया है। 10 लाख Processor से बने, स्पिननेकर प्रति सेकंड 200 Million-Million से अधिक कार्यों को पूरा कर सकता है। यह सुपर कंप्यूटर वैज्ञानिकों को मस्तिष्क पर तंत्रिका संबंधी रोग के प्रभाव को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है।

  6. Download Link: 6 November GK & Current Affairs in PDF