GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 4

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-November-4-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 4, 2019.

  1. वह प्रौद्योगिकी कंपनी, जिसके द्वारा संगणना (Computing) के क्षेत्र में “क्वांटम सुप्रीमेसी” उपलब्धि हासिल की गई ?
    1. गूगल
    2. अमेजॉन
    3. फेसबुक
    4. ओरेकल

    Show Answers

    हाल ही में गूगल ने घोषणा की है, कि उसने संगणना (Computing) के क्षेत्र में “क्वांटम सुप्रीमेसी (Quantum Supremacy)” उपलब्धि हासिल की। इस शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग कैलिफ़ोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर जॉन प्रेस्किल द्वारा 2012 में किया गया था। उनके अनुसार क्वांटम कंप्यूटर किसी भी ऐसी गणना को कर सकता है, जिसे आधुनिक सुपर कंप्यूटर करने में सक्षम नहीं है।

  2. बंगाल ईस्टर्न फ्रंटियर रेगुलेशन’ के तहत इनर लाइन परमिट (ILP) में संशोधन किया गया ?
    1. मेघालय
    2. मणिपुर
    3. नागालैंड
    4. मिजोरम

    Show Answers

    ILP एक आधिकारिक यात्रा दस्तावेज़ है, जिसे भारत सरकार द्वारा किसी भारतीय नागरिक को संरक्षित क्षेत्र में सीमित समय के लिये आंतरिक यात्रा की मंजू़री देने हेतु जारी किया जाता है। इस दस्तावेज़ को ‘बंगाल ईस्टर्न फ्रंटियर रेगुलेशन’ एक्ट, 1873 के तहत जारी किया जाता है। हाल ही में मेघालय मंत्रिमंडल ने ‘मेघालय निवासी संरक्षा और सुरक्षा अधिनियम’ 2016 [Meghalaya Residents Safety and Security Act (MRSSA) 2016] में संशोधन की मंजू़री दी है।

  3. भारत और जापान द्वारा समर्थित “तुर्गा पंप स्टोरेज परियोजना” का संबंध किस राज्य से है ?
    1. महाराष्ट्र
    2. पश्चिम बंगाल
    3. कर्नाटक
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    3 नवंबर को भारत और जापान ने कुल 1,817 करोड रुपए मूल्य की “तुर्गा पंप स्टोरेज परियोजना (Turga Pumped Storage (I))” को पश्चिमी बंगाल में स्थापित करने हेतु समझौता हस्ताक्षर किए। यह परियोजना पश्चिमी बंगाल में औद्योगिक विकास और लिविंग स्टैंडर्ड इंप्रूवमेंट में योगदान करेगी। इस परियोजना के तहत पश्चिमी बंगाल के पुरुलिया जिले की अयोध्या पहाड़ियों में स्थित तुर्ग नाला के बारिश के जल से चार रिवर्सिबल पंप टरबाइन के माध्यम से 250 मेगावाट विद्युत उत्पादन की जाएगी।

  4. वह भारतीय राज्य, जिसके द्वारा आईएनएस विराट के रूपांतरण के लिए संयंत्र स्थापना को मंजूरी दी ?
    1. महाराष्ट्र
    2. गोवा
    3. गुजरात
    4. केरल

    Show Answers

    3 नवंबर 2019 को महाराष्ट्र राज्य कैबिनेट ने भारतीय नौसेना के सबसे लंबे समय तक सेवारत रहे विमान वाहक आई एन एस विराट के रूपांतरण के लिए संयंत्र स्थापना को मंजूरी दी। यह संयंत्र भारत का प्रथम समुद्री संग्रहालय-सह-समुद्री साहसिक केंद्र होगा। यह जहाज नौकायन और स्कूबा डाइविंग अनुभव प्रदान करने वाले जैव विविधता केंद्र और समुद्री साहसिक केंद्र की मेजबानी करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि आई एन एस विराट वर्ष 2017 में सेवानिवृत्त हुआ और वर्तमान समय में मुंबई के नौसेना डॉकयार्ड में स्थित है।

  5. वह हवाई अड्डा, जिसका नाम बदलकर “वीर सुरेंद्र साई हवाई अड्डा” के रूप में नामित किया गया ?
    1. झारसुगुडा हवाई अड्डा
    2. बागडोगरा हवाई अड्डा
    3. दीमापुर हवाई अड्डा
    4. हलवाड़ा हवाई अड्डा

    Show Answers

    2 नवंबर को केंद्र सरकार ने ओडिशा स्थित झारसुगुडा हवाई अड्डा का नाम रूपांतरण कर “वीर सुरेंद्र साई हवाई अड्डे, झारसुगुडा” कर दिया। यह हवाई अड्डा 210 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर राज्य से 75 करोड़ रुपये के योगदान के साथ हवाईअड्डे को भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (AAI) ने विकसित किया है। सुरेंद्र साईं स्वतंत्रता सेनानी और जनजातीय नेता थे, जो संबलपुर (अब ओडिशा में) छोटे शहर खिंडा में 1809 में पैदा हुए थे।

  6. Download Link: 4 November GK & Current Affairs in PDF