GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 29

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-November-29-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 29, 2019.

  1. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा FRA-2006 अधिनियम के क्रियान्वयन को रोकने संबंधी प्रस्ताव पारित किया गया ?
    1. मिजोरम
    2. मणिपुर
    3. नागालैंड
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    19 नवंबर, 2019 को मिज़ोरम सरकार ने अनुसूचित जनजाति और अन्य पारंपरिक वन निवासी (वन अधिकार) अधिनियम, 2006 [FRA -2006] के कार्यान्वयन को रद्द करने का प्रस्ताव पारित किया है। ज्ञात रहे कि संविधान के अनुच्छेद 371 (G) के तहत मिज़ोरम के लिये विशेष प्रावधान किये गए हैं।

  2. IRDAI द्वारा टेलीमैटिक्स बीमा में कितने वर्ष उपरांत बीमा धारक और बीमाकर्त्ता के सामंजस्य से सहमति मूल्य निर्धारण किया जाएगा ?
    1. 8 वर्ष
    2. 7 वर्ष
    3. 5 वर्ष
    4. 6 वर्ष

    Show Answers

    हाल ही में भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा टेलीमैटिक्स बीमा के मूल्य निर्धारण हेतु नए दिशानिर्देश जारी करना प्रस्तावित किया। जिसके तहत 7 वर्ष के उपरांत बीमाधारक और बीमाकर्त्ता के बीच पारस्परिक रूप से बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा। टेलीमैटिक्स या ब्लैक बॉक्स बीमा (Black Box Insurance), एक प्रकार का कार बीमा है जिसके अंतर्गत एक छोटा बॉक्स कार में लगाया जाता है।

  3. वह संवैधानिक अनुच्छेद, जिसके तहत राष्ट्रपति वित्त आयोग का गठन करता है ?
    1. अनुच्छेद 280
    2. अनुच्छेद 242
    3. अनुच्छेद 261
    4. अनुच्छेद 259

    Show Answers

    भारतीय राष्ट्रपति द्वारा संविधान के अनुच्छेद 280 के तहत वित्त आयोग का गठन किया जाता है। जिसके कार्यालय की अवधि प्रत्येक 5 वर्ष निर्धारित होती है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा 15 वे वित्त आयोग के कार्यकाल को 1 वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है।

  4. संसदीय कार्यप्रणाली में किन प्रश्नों के उत्तर मंत्री द्वारा मौखिक रूप से दिए जाते हैं ?
    1. तारांकित प्रश्न
    2. अतारांकित प्रश्न
    3. अल्पसूचना प्रश्न
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    संसदीय कार्य दिवस का पहला घंटा (11 से 12 बजे तक का समय) “प्रश्नकाल” कहलाता है। इस अवधि के दौरान संसद सदस्यों द्वारा मंत्रियों से प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्नकाल के दौरान तारांकित प्रश्नों का उत्तर मंत्री द्वारा मौखिक रूप में दिया जाता है, जबकि अतारांकित प्रश्नों का उत्तर लिखित में दिया जाता है।

  5. लोकपाल हेतु चयनित ध्येय वाक्य (मोटो) “मा गृधाह कस्यस्विधनम्” का संबंध किस उपनिषद से है ?
    1. इशावस्या उपनिषद
    2. श्वेताश्वर उपनिषद
    3. छांदोग्य उपनिषद
    4. मुण्डक उपनिषद

    Show Answers

    हाल ही में देश के नवगठित लोकपाल ने अपने प्रतीक चिह्न (Logo) और ध्येय वाक्य (मोटो) का अनावरण किया। जिसका ध्येय वाक्य (मोटो) “मा गृधाह कस्यस्विधनम्इशावस्या उपनिषद से लिया गया है, जिसका अर्थ “किसी अन्य व्यक्ति की संपत्ति हासिल करने का लोभ न करना है“। यह लोकपाल प्रतीक चिह्न (Logo) इलाहाबाद के प्रशांत मिश्र के द्वारा डिज़ाइन किया गया है।

  6. Download Link: 29 November GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top