GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 26

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-November-26-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 26, 2019.

  1. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा पंचायतों में दिव्यांगों (Differently Abled) के लिये आरक्षण का प्रावधान किया गया ?
    1. छत्तीसगढ़
    2. मध्य प्रदेश
    3. राजस्थान
    4. पंजाब

    Show Answers

    हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य की पंचायतों में दिव्यांगों (Differently Abled) के लिये आरक्षण का प्रावधान करने का निर्णय लिया है। वर्तमान समय में छत्तीसगढ़ राज्य में दिव्यांगों की संख्या राज्य की कुल जनसंख्या का 6 प्रतिशत है। ज्ञात रहे कि संविधान की सातवीं अनुसूची के तहत राज्य सूची (State List) के विषयों में दिव्यांगों तथा बेरोज़गारों के संबंध में प्रावधान दिये गए हैं।

  2. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसकी सिफारिशों पर भारत सरकार द्वारा पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन (ड्राफ्ट) बिल पेश किया गया ?
    1. नरेश चंद्र समिति
    2. बी एन श्रीकृष्णा समिति
    3. बलवंत राय समिति
    4. एपी शाह समिति

    Show Answers

    वर्ष 2018 में भारत सरकार ने न्यायमूर्ति बी एन श्रीकृष्णा समिति की अनुशंसा के आधार पर पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन (ड्राफ्ट) बिल पेश किया। डेटा स्थानीयकरण कानून ऐसे कानून होते हैं जो देश के नागरिकों के डेटा को एकत्रित, संसाधित और संग्रहीत करने के तरीके को निर्धारित करते हैं।

  3. वह राज्य, जिसकी सिफारिश पर भारतीय राष्ट्रपति द्वारा “पत्रकार एवं पत्रकारिता संस्थान अधिनियम -2017” को पारित किया गया ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. महाराष्ट्र
    3. कर्नाटक
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    हाल ही में राष्ट्रपति ने महाराष्ट्र विधानसभा द्वारा पारित पत्रकार एवं पत्रकारिता संस्थान ( हिंसा और संपत्ति की क्षति की रोकथाम) 2017 को स्वीकृति दे दी। इस अधिनियम में पत्रकारों या पत्रकारिता संस्थानों के मामले में नुकसान पहुँचाने वाले को 3 साल की सज़ा और 50000 रुपए के जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

  4. जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक- 2019 के प्रमुख संशोधन है ?
    1. प्रधानमंत्री ट्रस्ट के अध्यक्ष
    2. संस्कृति प्रभारी मंत्री ट्रस्ट के सदस्य
    3. पंजाब के मुख्यमंत्री ट्रस्ट के सदस्य
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक- 2019, जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक अधिनियम, 1951 में संशोधन करता है , जो 13 अप्रैल 1919 को अमृतसर के जलियांवाला बाग में मारे गए लोगों की याद में एक राष्ट्रीय स्मारक बनाने का प्रावधान करता है। यह राष्ट्रीय स्मारक के प्रबंधन के लिए एक ट्रस्ट भी बनाता है। इस संशोधन के उपरांत भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष ट्रस्टी सदस्यों की संरचना से बाहर होगा, जबकि प्रधानमंत्री ट्रस्ट के अध्यक्ष, संस्कृति प्रभारी मंत्री और पंजाब के मुख्यमंत्री ट्रस्ट के सदस्य होंगे।

  5. भारत में संविधान दिवस प्रतिवर्ष राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 26 नवंबर
    2. 25 नवंबर
    3. 27 नवंबर
    4. 24 नवंबर

    Show Answers

    राष्ट्रीय संविधान दिवस प्रतिवर्ष भारत में 26 नवंबर को आयोजित किया जाता है। केंद्र सरकार द्वारा 26 नवंबर 2015 को गजट अधिसूचना के माध्यम से भारत में प्रथम संविधान दिवस आयोजित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि 26 नवंबर 1949 के दिन संविधान सभा ने भारतीय संविधान को अपनाया था। जिसे 26 जनवरी 1950 को प्रभावी रूप से लागू किया गया।

  6. Download Link: 26 November GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top