GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 23

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-November-23-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 23, 2019.

  1. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा एंटीबायोटिक साक्षरता हेतु “एंटीमाइक्रोबियल रेज़िस्टेंस स्ट्रेटेजिक एक्शन प्लान” प्रारंभ किया गया ?
    1. केरल
    2. गुजरात
    3. पश्चिमी बंगाल
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    केरल सरकार द्वारा एंटीबायोटिक दवाइयों के बारे में जागरूकता फैलाने हेतु “एंटीमाइक्रोबियल रेज़िस्टेंस स्ट्रेटेजिक एक्शन प्लान” प्रारंभ किया। यह साक्षरता अभियान “आर्द्रम (Aardram) कार्यक्रम (वर्ष 2017)” के तहत प्रारंभ किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सरकारी अस्पतालों को अधिक रोगी अनुकूल बनाकर उन्हें उच्च स्तर की स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करना है।

  2. यूनाइटेड नेशंस ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइम (UNODC) की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1997
    2. वर्ष 1965
    3. वर्ष 1979
    4. वर्ष 1956

    Show Answers

    यूनाइटेड नेशंस ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइम (United nation’s Office on Drugs and Crime- UNODC) की स्थापना वर्ष 1997 में की गई। यह संयुक्त राष्ट्र के औषधि और अपराध नियंत्रक कार्यालय के रूप में कार्य करता है। हाल ही में UNODC के दिशा निर्देश के अनुसार भारत सरकार द्वारा राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में अफीम की खेती करने वालों से अफीम निकालने के बाद बचे तने का पूर्ण हल सुनिश्चित करने का प्रावधान किया।

  3. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र द्वारा किस उपग्रह का उपयोग प्रदूषण स्थिति के आकलन हेतु किया जाएगा ?
    1. इनसैट- 3D
    2. आर्यभट्ट
    3. भास्कर – 1
    4. कल्पना-1

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र द्वारा इनसैट- 3D और 3DR उपग्रह (इमेजिंग सिस्टम) का प्रयोग एरोसोल ऑप्टिकल डेप्थ (Aerosol Optical Depth- AOD) की निगरानी के लिये किया जाएगा। एरोसोल ऑप्टिकल डेप्थ (AOD) जैवभार के जलने से दृश्यता को प्रभावित करने वाले धुँए और कणों की उपस्थिति तथा वातावरण में PM2.5 व PM10 की सांद्रता के बढ़ने का सूचक है।

  4. वह राज्य, जहां दुधारू पशुओं की नस्ल सुधार हेतु “UID टैगिंग” कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है ?
    1. उत्तराखंड
    2. पंजाब
    3. हरियाणा
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    उत्तराखंड सरकार द्वारा केंद्र सरकार के “राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान” योजना के अंतर्गत राज्य स्तर पर दुधारू पशुओं की नस्ल सुधार हेतु “UID टैगिंग” कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें दुधारू पशु का कृत्रिम गर्भाधान करने के बाद UID टैगिंग की जाएगी, जिसमें 12 अंकों का टैग पशु को लगाया जाएगा। इससे विभाग के पास पशु के उपचार का रिकॉर्ड उपलब्ध रहेगा।

  5. विश्व मत्स्य पालन दिवस प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 21 नवंबर
    2. 22 नवंबर
    3. 20 नवंबर
    4. 23 नवंबर

    Show Answers

    विश्व मत्स्य पालन दिवस प्रतिवर्ष 21 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मछुआरों के अधिकारों के प्रति जागरूकता लाने और वैश्विक नीतियां बनाने हेतु आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 21 नवंबर 1997 को नई दिल्ली में 18 देशों के मत्स्य संघ ने विश्व मत्स्य पालन फोरम (डब्ल्यूएफएफ) की स्थापना की थी।

  6. Download Link: 23 November GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top