GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 18

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-November-18-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 18, 2019.

  1. वह अंतरराष्ट्रीय वित्तीय इकाई (बैंक), जिसके द्वारा वर्ष 2021 से जीवाश्म ईंधन परियोजनाओं का वित्तपोषण करने से मना कर दिया गया ?
    1. यूरोपियन निवेश बैंक
    2. विश्व बैंक
    3. एशियाई विकास बैंक
    4. ब्रिक्स बैंक

    Show Answers

    हाल ही में यूरोपियन निवेश बैंक (European Investment Bank- EIB) ने अपनी नई ऊर्जा ऋण नीति के तहत वर्ष 2021 से जीवाश्म ईंधन परियोजनाओं का वित्तपोषण करने से मना कर दिया है। यह नीति प्राकृतिक गैस के पारंपरिक उपयोग सहित विभिन्न जीवाश्म ईंधन परियोजनाओं की फंडिंग को प्रतिबंधित करेगा। ज्ञात रहे कि EIB की स्थापना वर्ष 1958 में रोम की संधि के अस्तित्व में आने के बाद ब्रुसेल्स (Brussels) में हुई थी।

  2. उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग द्वारा किस उद्योग क्षेत्र के विकास हेतु नए विकास परिषद की स्थापना की गई ?
    1. लौह अयस्क उद्योग
    2. साइकिल उद्योग
    3. रबड़ उद्योग
    4. कपड़ा उद्योग

    Show Answers

    केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (Department for Prmotion of Industry and Internal Trade- DPIIT) द्वारा साइकिल उद्योग क्षेत्र के विकास के लिये एक विकास परिषद की स्थापना को मंज़ूरी दी गई है। इस विकास परिषद का उद्देश्य ऐसी साइकिलों का निर्माण करना है जो निर्यात और घरेलू स्तर पर प्रयोग के लिये वैश्विक मानकों के अनुरूप हों।

  3. केंद्रीय अन्वेक्षण/जाँच ब्यूरो द्वारा यौन उत्पीड़न एवं शोषण रोकथाम/जाँच इकाई की स्थापना की गई ?
    1. नई दिल्ली
    2. बेंगलुरु
    3. चंडीगढ़
    4. मुंबई

    Show Answers

    केंद्रीय अन्वेक्षण/जाँच ब्यूरो ने इंटरनेट पर यौन उत्पीड़न एवं शोषण (Online Child Sexual Abuse and Exploitation-OCSAE) के खतरे से निपटने के लिये नई दिल्ली में अपने विशेष अपराध क्षेत्र के तहत एक ऑनलाइन रोकथाम/जाँच इकाई की स्थापना की है। CBI के नई OCSAE रोकथाम/जाँच इकाई का प्रादेशिक क्षेत्राधिकार पूरे भारत में होगा। नई विशेष इकाई ऑनलाइन बाल यौन उत्पीड़न एवं शोषण जैसे अपराधों से संबंधित सूचनाओं के वितरण, प्रकाशन, प्रसारण, निर्माण, संग्रह, मांग, ब्राउज़िंग, डाउनलोडिंग, विज्ञापन, प्रचार, आदान-प्रदान आदि के संबंध में जानकारी एकत्र करेगी।

  4. वह दक्षिण एशियाई देश, जहां मैच-फिक्सिंग से संबंधित कृत्यों को आपराधिक घोषित किया गया ?
    1. भारत
    2. श्रीलंका
    3. पाकिस्तान
    4. बांग्लादेश

    Show Answers

    दक्षिण एशियाई देशों में श्रीलंका पहला ऐसा देश है, जिसने मैच-फिक्सिंग से संबंधित कृत्यों को आपराधिक घोषित कर किया है। इसके अतिरिक्त अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council-ICC) की भ्रष्टाचार-रोधी इकाई (Anti-Corruption Unit-ACU) द्वारा जाँच के बाद सख्त दंड का प्रावधान किया है।

  5. वह बहुराष्ट्रीय कंपनी, जिसके सहयोग से इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव फैक्टरी, मधेपुरा की स्थापना की गई ?
    1. आल्सटॉम
    2. एस-बान म्यूनचेन
    3. बायरिसचे रेजीओबॉन
    4. जनरल इलेक्ट्रिक डीजल लोकोमोटिव

    Show Answers

    इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव फैक्टरी मधेपुरा भारतीय रेल के साथ आल्सटॉम एसए का एक संयुक्त उद्यम है, जोकी 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले 800 इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन तैयार करेगी। इस परियोजना का भी निर्माण अक्टूबर 2017 में प्रारंभ हुआ। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के मधेपुरा लोकोमोटिव फैक्टरी से भारत के पहले 12,000 अश्वशक्ति इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव का अनावरण किया।

  6. Download Link: 18 November GK & Current Affairs in Hindi

error:
Scroll to Top