GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 16

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-November-16-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 16, 2019.

  1. पम्बा-अचनकोविल-वैपर (Pamba-Achankovil-Vaippar) नदी परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. केरल
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    वर्तमान समय में केरल सरकार द्वारा प्रस्तावित पम्बा-अचनकोविल-वैपर (Pamba-Achankovil-Vaippar) नदी परियोजना के कार्यान्वयन का विरोध किया जा रहा है। जिसका मुख्य कारण केरल-तमिलनाडु के मध्य जल का डायवर्ज़न बढ़ जाना है। इस परियोजना की परिकल्पना वर्ष 1995 में केरल के लिये 500 मेगावाट बिजली का उत्पादन तथा तमिलनाडु में भूमि सिंचाई हेतु की गई थी।

  2. हार्मोनाइज़्ड सिस्टम कोड (Harmonised System Code-HS Code) में कुल कितने अंक होते हैं ?
    1. 6
    2. 7
    3. 11
    4. 12

    Show Answers

    हार्मोनाइज़्ड सिस्टम कोड छह अंकों का एक कोड है, जिसे विश्व सीमा शुल्क संगठन (World Customs Organization) द्वारा विकसित किया गया है। इस कोड के मिलने का अर्थ है किसी वस्तु का बहुउद्देशीय अंतर्राष्ट्रीय उत्पाद के रूप में पहचान प्राप्त करना। हाल ही में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा खादी को एक अलग ‘हार्मोनाइज़्ड सिस्टम कोड’ आवंटित किया गया है। HS कोड प्रणाली उत्पादों की व्यापार प्रक्रियाओं तथा सीमा शुल्क को सुसंगत बनाती है।

  3. वह मानसिक विकार, जिसमें पर्यावरण के अंत की संभावना देखी जाती है ?
    1. ईको एंज़ायटी
    2. ईको फियर
    3. ईको हारमनी
    4. ईको डिफेक्ट

    Show Answers

    विश्व में बढ़ते प्रदूषण तथा जलवायु परिवर्तन के कारण पिछले कुछ वर्षों से लोगों में एक विशेष प्रकार का मानसिक विकार उत्पन्न हो रहा है जिसे मनोवैज्ञानिकों ने ईको एंज़ायटी (Eco anxiety) नाम दिया है। यह एक ऐसी मानसिक दशा है जिसमें व्यक्ति इस बात से भयभीत रहता है कि आने वाले समय में पर्यावरण का अंत हो जाएगा। इसमें व्यक्ति जलवायु परिवर्तन के संभावित खतरों को लेकर अपने, बच्चों के तथा आगामी पीढ़ी के भविष्य को लेकर चिंतित रहता है।

  4. विश्व सीमा शुल्क संगठन की क्षेत्रीय बैठक का आयोजन किया गया ?
    1. जयपुर, राजस्थान
    2. आगरा, उत्तर प्रदेश
    3. अमृतसर, पंजाब
    4. श्रीनगर, जम्मू कश्मीर

    Show Answers

    विश्व सीमा शुल्क संगठन (WCO) की चार दिवसीय क्षेत्रीय बैठक जयपुर, राजस्थान की राजधानी शहर में आयोजित की गई। इसमें एशिया के 33 सदस्य देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। बैठक को संयुक्त रूप से WCO के डिप्टी महासचिव रिकार्डो ट्रेविनो और केंद्रीय बोर्ड ऑफ अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क अध्यक्ष एस रमेश की अध्यक्षता में आयोजित की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि WCO स्वतंत्र अंतर सरकारी निकाय है जिसका मिशन सीमा शुल्क प्रशासन की प्रभावशीलता और दक्षता को बढ़ाना है।

  5. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके द्वारा उज्वला योजना हेतु “निर्णय समर्थन प्रणाली” विकसित की गई?
    1. IIT खड़कपुर
    2. IIT कानपुर
    3. IIT मुंबई
    4. IIT दिल्ली

    Show Answers

    6 नवंबर 2019 को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना” के तहत बीपीएल परिवारों में एलपीजी कनेक्शन को अधिकतम करने में मदद के लिए “निर्णय समर्थन प्रणाली” विकसित करने की घोषणा की। यह कंप्यूटर प्रोग्राम है जो गणितीय प्रोग्रामिंग और ऑपरेशन शोध तकनीकों का उपयोग करके तर्कसंगत निर्णय लेने में मदद करता है। यह निर्धारित पॉलिसी समय अवधि पर महत्वपूर्ण मानकों के सटीक मूल्यांकन में भी सहयोग करता है।

  6. Download Link: 16 November GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top