GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 13

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-November-13-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz November 13, 2019.

  1. प्राचीन संत तिरुवल्लुवर (Thiruvalluvar) राजनीतिक मुद्दों के कारण किस राज्य में चर्चा में रहे ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. केरल

    Show Answers

    तिरुवल्लुवर एक तमिल कवि और संत थे, जिन्हें वल्लुवर (Valluvar) के नाम से भी कहा जाता था। धार्मिक पहचान के कारण उनकी कालावधि में विरोधाभास है सामान्यतः उन्हें तीसरी-चौथी या आठवीं-नौवीं शताब्दी का माना जाता है। उनके द्वारा संगम साहित्य में तिरुक्कुरल या ‘कुराल‘ (Tirukkural or ‘Kural’) की रचना की गई थी।

  2. विश्व स्मारक कोष द्वारा विश्व स्मारक निगरानी सूची-2020 में शामिल प्राचीन भूमिगत जल प्रणाली “सुरंगा बावड़ी” किस राज्य में स्थित है ?
    1. कर्नाटक
    2. उड़ीसा
    3. महाराष्ट्र
    4. केरल

    Show Answers

    न्यूयार्क स्थित गैर सरकारी संगठन विश्व स्मारक कोष (World Monuments Fund-WMF) ने प्राचीन भूमिगत जल प्रणाली सुरंगा बावड़ी (Suranga Bawadi) को विश्व स्मारक निगरानी सूची-2020 में शामिल किया है। सुरंगा बावड़ी कर्नाटक के विजयपुरा में स्थित है। सुरंगा बावड़ी प्राचीन कारेज़ प्रणाली पर आधारित है। इस बावड़ी का निर्माण 16वीं शताब्दी में आदिल शाह प्रथम ने शहर को जलापूर्ति हेतु किया था।

  3. वह न्यायाधिकरण, जिसकी सिफारिशों पर लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) पर पाँच साल का प्रतिबंध लगाया गया है ?
    1. संगीता धींगरा सहगल
    2. शरद अरविंद बोबडे
    3. के जी बालकृष्णन
    4. जस्ती चेलमेश्वर

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) पर पाँच साल का प्रतिबंध लगाने के फैसले की न्यायाधिकरण द्वारा पुष्टि की। न्यायाधीश संगीता धींगरा सहगल की अध्यक्षता वाले न्यायाधिकरण ने छह नवंबर को लिट्टे पर प्रतिबंध की पुष्टि की। उल्लेखनीय है कि वर्ष 1991 में लिट्टे द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद भारत ने लिट्टे पर प्रतिबंध लगा दिया था। तब से इस संगठन पर प्रतिबंध को प्रत्येक पाँच साल बाद बढ़ा दिया जाता है।

  4. रक्षा एवं अनुसंधान विकास संस्थान (DRDO) द्वारा तैयार “के-4 परमाणु मिसाइल” की मारक क्षमता है ?
    1. 3500 किलोमीटर
    2. 4500 किलोमीटर
    3. 1500 किलोमीटर
    4. 2500 किलोमीटर

    Show Answers

    हाल ही में भारत ने अपनी के-4 परमाणु मिसाइल का परीक्षण आंध्र प्रदेश के तट से पनडुब्बी के ज़रिये प्रयोगिक तौर पर किया। इस मिसाइल को रक्षा एवं अनुसंधान विकास संस्थान (DRDO) द्वारा तैयार किया है जिसकी मारक क्षमता 3500 किलोमीटर है। यह दो हज़ार किलोग्राम का आयुध (वॉरहेड) ले जा सकती है।

  5. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जिसके द्वारा “भारतीय मानव मस्तिष्क एटलस” जारी की गई ?
    1. IIT मुंबई
    2. IIT कानपुर
    3. IIIT ग्वालियर
    4. IIIT हैदराबाद

    Show Answers

    “भारतीय मानव मस्तिष्क एटलस” को IIITH ने तिरुवनंतपुरम स्थित श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के इमेजिंग साइंसेज और इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी विभाग के सहयोग से तैयार किया है। इस एटलस के अनुसार-लंबाई, चौड़ाई और आयतन के संदर्भ में भारतीयों के मस्तिष्क का आकार पश्चिमी देशों और पूर्वी (चीन, द. कोरिया) देशों के लोगों के मस्तिष्क की तुलना में छोटा है। यह मानव मस्तिष्क एटलस कॉकेशियाई (Caucasian) मस्तिष्क के नमूने पर आधारित है एवं इसे IBA100 नाम दिया गया है।

  6. Download Link: 13 November GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top