GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 9

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-October-9-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 9, 2019.

  • भारत का प्रथम ई-कचरा क्लीनिक स्थापित किया जाएगा ?
    1. भोपाल
    2. चंडीगढ़
    3. जयपुर
    4. लखनऊ

    Show Answers

    घरेलू और व्यावसायिक इकाइयों के कचरे के पृथक्करण, प्रसंस्करण और निपटान के लिये भारत का पहला ई-कचरा क्लिनिक जल्द ही मध्य प्रदेश के भोपाल में स्थापित किया जाएगा। यह घरों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों से उत्पन्न इलेक्ट्रॉनिक कचरे के वैज्ञानिक हैंडलिंग और निपटान को सुनिश्चित करेगा।

  • पूर्वोत्तर भारतीय राज्य, जहां एशिया के सबसे पुराने बाँस के तनों की खोज की गई ?
    1. असम
    2. मेघालय
    3. मणिपुर
    4. मिजोरम

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा असम के माकुम कोयला क्षेत्र (Makum Coalfield) के तिरप खदान (Tirap mine) में बाँस के तनों के दो जीवाश्म खोजे गए हैं। जिनका नाम बम्बूसिकुलम्स तिरापेंसिस (Bambusiculmus Tirapensis) तथा बी। माकूमेंसिस (B. Makumensis) रखा गया है। ये जीवाश्म लगभग 28 मिलियन साल पहले के अंतिम ओलिगोसिन काल से संबंधित हैं।

  • इतिहास का सबसे बड़ा आर्कटिक अभियान है ?
    1. MOSAIC
    2. LETNAT
    3. GUPTAS
    4. KJIHTS

    Show Answers

    MOSAIC आर्कटिक जलवायु के अध्ययन के लिए बहु-विषयक बहती वेधशाला है। यह इतिहास का सबसे बड़ा आर्कटिक अभियान है। इसका संचालन जर्मनी के अल्फ्रेड वेगनर संस्थान द्वारा किया जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्य आर्कटिक के भूभौतिकीय, वायुमंडलीय और समुद्र संबंधी चर को परिचालित करना है।

  • भौतिकी के नोबेल पुरस्कार-2019 हेतु चयनित मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज का संबंध किस देश से है ?
    1. स्विजलैंड
    2. डेनमार्क
    3. कनाडा
    4. अमेरिका

    Show Answers

    हाल ही में भौतिकी के नोबेल पुरस्कार-2019 के लिए स्विस वैज्ञानिकों मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज़ और कनाडाई – अमेरिकी भौतिक विज्ञानी जेम्स पीबल्स को चयनित किया गया। इस पुरस्कार की राशि का वितरण 50-50 प्रतिशत के तौर पर अमेरिकी भौतिक विज्ञानी जेम्स पीबल्स और स्विस वैज्ञानिकों मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज़ के बीच बांटा जाएगा।

  • विश्व डाक दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 9 अक्टूबर
    2. 10 अक्टूबर
    3. 11 अक्टूबर
    4. 8 अक्टूबर

    Show Answers

    डाक सेवा के प्रति लोगों को जागरूक करने और व्यवसाय के रोजमर्रा की जिंदगी में डाक सेवा की भूमिका के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस आयोजित किया जाता है। 9 अक्टूबर 1874 में बर्न, स्विट्ज़रलैंड में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना के उपलक्ष में प्रतिवर्ष विश्व डाक दिवस आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रथम विश्व डाक दिवस 1969 में टोक्यो, जापान में आयोजित किया गया था।

  • Download Link: 9 October GK & Current Affairs in PDF