GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 7

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-October-7-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 7, 2019.

  1. भारत की दूसरी सबसे बड़ी सरकारी स्वामित्व वाली वित्तीय फर्म है ?
    1. पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन
    2. अखिल भारतीय विकास बैंक
    3. भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक
    4. भारतीय जीवन बीमा निगम

    Show Answers

    राज्य स्वामित्व वाली पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीएफसी) ने सरकार को 14,500 करोड़ रुपये हस्तांतरित करके आरईसी लिमिटेड में बहुमत हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा हुआ। इस अधिग्रहण और विलय से भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के बाद मौजूदा बाजार पूंजी के आधार पर देश में पीएफसी दूसरी सबसे बड़ी सरकारी स्वामित्व वाली वित्तीय फर्म बन जाएगी।

  2. भारत का प्रथम रेशम उत्पादन उत्कृष्टता केंद्र किस राज्य में स्थित है ?
    1. कर्नाटक
    2. झारखंड
    3. उत्तर प्रदेश
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    भारत का प्रथम रेशम उत्पादन उत्कृष्टता केंद्र रांची, झारखंड में स्थित है। यह रेशम उत्पादन केंद्र केंद्रीय रेशम बोर्ड द्वारा स्थापित किया गया था। हाल ही में केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने देश के दूसरे रेशम उत्पादन उत्कृष्टता केंद्र को बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थापित करने के आदेश जारी किए। कथित तौर पर भारत वर्तमान में कच्चे रेशम के लगभग 4000 मीट्रिक टन आयात चीन से करता है।

  3. भारतीय आयुध निर्माणी की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1954
    2. वर्ष 1942
    3. वर्ष 1969
    4. वर्ष 1999

    Show Answers

    भारतीय आयुध निर्माणी एक औद्योगिक संरचना है, जो रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग के अंतर्गत सेवारत है। इसकी स्थापना वर्ष 1954 में कोलकाता स्थित मुख्यालय में की गई थी। भारतीय आयुध निर्माणी को कुल 114 लंबी दूरी की तोपों “धनुष” के उत्पादन की स्वीकृति प्रदान की गई। धनुष होवित्जर वर्ष 1987 और वर्ष 1991 के बीच भारत द्वारा अधिग्रहित बोफोर्स तोपों का एक उन्नत संस्करण है।

  4. भारत और बांग्लादेश के मुख्य रूप क्रूज़ सेवा के संचालन हेतु किस नदी जलमार्ग को चयनित किया गया ?
    1. रूपनारायण नदी
    2. कंसावती नदी
    3. अजय नदी
    4. तिस्ता नदी

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा भारत और बांग्लादेश के मध्य नदी मार्ग के रास्ते क्रूज़ सेवा प्रारंभ करने की घोषणा की गई है। यह भारत और बांग्लादेश के मध्य पर्यटन विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा। इस परियोजना के तहत रूप से कोलकाता से सुंदरबन होते हुए बांग्लादेश जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना हेतु जल परिवहन के लिए रूपनारायण नदी (राष्ट्रीय जल मार्ग- 86) को प्रोटोकॉल मार्ग के रूप में शामिल किया गया है।

  5. जम्मू-कश्मीर स्थित ‘चेनीनी-नैशरी सुरंग‘ किस राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है ?
    1. राष्ट्रीय राजमार्ग 46
    2. राष्ट्रीय राजमार्ग 51
    3. राष्ट्रीय राजमार्ग 44
    4. राष्ट्रीय राजमार्ग 31

    Show Answers

    चेनीनी-नैशरी सुरंग, जिसे पटनीटोप सुरंग के रूप में भी जाना जाता है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग 44 (पूर्व राष्ट्रीय राजमार्गों एनएच 1 ए) पर भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर में एक सुरंग है। यह 9.28 किमी (5.8 मील) की लंबाई वाली भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग है। यह सुरंग जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी को 30 किलोमीटर से घटाकर 11 किलोमीटर कर देगी।

  6. Download Link: 7 October GK & Current Affairs in PDF