GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 4

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-October-4-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 4, 2019.

  1. प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध लगाने वाला देश का प्रथम राज्य था ?
    1. हिमाचल
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. मेघालय
    4. राजस्थान

    Show Answers

    वर्ष 1999 में प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध लगाने वाला देश का प्रथम राज्य हिमाचल प्रदेश था। हाल ही में प्रदेश को प्लास्टिक कचरा मुक्त करने के उद्देश्य से हिमाचल सरकार ने रि-साइकल (पुनःचक्रित) न होने वाले प्लास्टिक को खरीदने का निर्णय लिया है।

  2. जनवरी 2020 में पेट्रोलियम निर्यातक देश समूह (ओपेक) से सदस्यता समाप्त करने वाला देश है ?
    1. इक्वाडोर
    2. ईराक
    3. कुवैत
    4. अंगोला

    Show Answers

    1 जनवरी 2020 से इक्वाडोर 14 देशों के पेट्रोलियम निर्यातक देश समूह (ओपेक) से हट जाएगा। देश ने अपनी आंतरिक वित्तीय समस्याओं को समूह से वापसी का कारण बताया। यह उपाय सार्वजनिक खर्च को कम करने और नई आय उत्पन्न करने की राष्ट्रीय सरकार की योजना के अनुरूप भी है। वर्तमान में, इक्वाडोर लगभग 545,000 बैरल प्रति दिन (BPD) कच्चे तेल का उत्पादन करता है।

  3. भारत का नवीनतम मॉनसून “मिशन कपल फोरकास्ट मॉडल” विकसित किया गया ?
    1. National Centers for Environmental Prediction
    2. Aviation Weather Center
    3. Environmental Modeling Center
    4. Ocean Prediction Center

    Show Answers

    भारत का नवीनतम मानसून, मॉनसून मिशन कपल फोरकास्ट मॉडल (क्लाइमेट फोरकास्ट मॉडल-CFS) है। इसे National Centers for Environmental Prediction द्वारा विकसित किया गया है। सीएफएस मॉडल को एक ‘मानसून मिशन’ के हिस्से के रूप में विकसित किया गया था जो 10 वर्षों से चल रहा था और इसका मतलब दोनों अल्पावधि के साथ-साथ दीर्घकालिक पूर्वानुमान में सुधार करना था।

  4. छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा यूनिवर्सल पीडीएस योजना के तहत सामान्य श्रेणी के 3 सदस्य परिवार को खाद्यान्न वितरण किया जाएगा ?
    1. 25 किलो चावल
    2. 30 किलो चावल
    3. 35 किलो चावल
    4. 40 किलो चावल

    Show Answers

    छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली व्यवस्था के तहत यूनिवर्सल पीडीएस योजना आरंभ की गई। इस योजना के तहत सामान्य श्रेणी के परिवार खाद्यान्न के लिए पात्र हैं। इसमें 3 से अधिक सदस्यों वाले परिवारों को प्रति माह 35 किग्रा चावल, 2 के परिवार को प्रति माह 20 किग्रा चावल प्राप्त होगा और एकल सदस्य प्रति माह 10 किग्रा चावल प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।

  5. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा माता पिता के प्रति जवाबदेही और निगरानी सुनिश्चित करने हेतु PRANAM विधेयक पारित किया गया ?
    1. असम
    2. कर्नाटक
    3. तेलंगाना
    4. राजस्थान

    Show Answers

    असम राज्य सरकार द्वारा राज्य कर्मचारियों को माता पिता के प्रति जवाबदेही और निगरानी सुनिश्चित करने हेतु PRANAM विधेयक पारित किया गया। इस विधेयक के तहत राज्य कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से अपने माता-पिता और अविवाहित भाई बहन की देखभाल करनी होगी, जिनके पास अपनी आय के कोई अन्य स्रोत नहीं है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस विधेयक के तहत शिकायत प्राप्त होने पर राज्य कर्मचारी की वेतन से 10-15% कटौती कर माता-पिता और अविवाहित भाई बहन को भुगतान किया जाएगा।

  6. Download Link: 4 October GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top