GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 3

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-October-3-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 3, 2019.

  1. भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन है ?
    1. तेजस
    2. राजधानी
    3. शताब्दी
    4. गरीब रथ

    Show Answers

    तेजस भारतीय रेलवे द्वारा शुरू भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन है। इसका उद्घाटन रन 2017 में मुंबई छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से गोवा में करमाली तक था। हाल ही में राष्ट्रीय वाहक से अपनी तरह की पहली पेशकश में, भारतीय रेलवे ने शेडूल में देरी के मामले में नए लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को मुआवजा देने की घोषणा की।

  2. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा स्थापित “वज्र श्रेष्ठ सम्मान” भारतीय राष्ट्रपति द्वारा वयोवृद्ध नागरिकों को प्रदान किया जाएगा ?
    1. केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्रालय
    2. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
    3. केंद्रीय गृह मंत्रालय
    4. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2019 को भारतीय राष्ट्रपति वयोवृद्ध नागरिकों को अति विशिष्ट सेवाओं के लिए “वज्र श्रेष्ठ सम्मान” से सम्मानित करेंगे। यह पुरस्कार केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया है। यह पुरस्कार 1 अक्टूबर को आयोजित अंतरराष्ट्रीय वयोवृद्ध दिवस के हिस्से के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा।

  3. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में भारत के कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. सुरजीत भल्ला
    2. अखिलेश रंजन
    3. अभय कुमार
    4. आलोक श्रीवास्तव

    Show Answers

    मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के बोर्ड में भारत के लिए कार्यकारी निदेशक के रूप में अर्थशास्त्री सुरजीत एस भल्ला की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वह एक अर्थशास्त्री, स्तंभकार और इंडियन एक्सप्रेस के साथ एक योगदान संपादक भी हैं। उन्होंने दिसंबर 2018 में प्रधानमंत्री आर्थिक सलाहकार परिषद के अंशकालिक सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया था।

  4. एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) की स्थापना किस वर्ष की गई थी ?
    1. वर्ष 2009
    2. वर्ष 2014
    3. वर्ष 2016
    4. वर्ष 2001

    Show Answers

    एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL), 2009 में स्थापित, चार राष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एनटीपीसी लिमिटेड, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड, ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड और पॉवरग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड का एक संयुक्त उद्यम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि नेशनल स्ट्रीट लाइटिंग प्रोग्राम के तहत 3.5 करोड़ पारंपरिक स्ट्रीट लाइट्स को ऊर्जा कुशल एलईडी लाइट्स से बदला गया। जिसका क्रियान्वयन एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है।

  5. देश का प्रथम राज्य, जहां दुर्घटनाग्रस्त पीड़ित को आपातकालीन चिकित्सा हेतु समारितन कानूनी सुरक्षा प्रदान की जाएगी ?
    1. कर्नाटक
    2. महाराष्ट्र
    3. तेलंगाना
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    1 अक्टूबर 2019 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा संविधान के अनुच्छेद 200 के तहत Karnataka Good Samaritan and Medical Professional (Protection and Regulation during Emergency Situations) Bill, 2016 को मान्यता प्रदान की गई। यह विधेयक दुर्घटनाग्रस्त पीड़ित को आपातकालीन स्थितियों के दौरान बेहतर समारितन (Samaritans) की सुरक्षा प्रदान करेंगे, साथ ही निजी चिकित्सालय दुर्घटनाग्रस्त पीड़ित को प्राथमिक चिकित्सा देने के लिए भी बाध्य होंगे।

  6. Download Link: 3 October GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top