GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 21

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-October-21-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 21, 2019.

  1. वह महासागर, जिसके समुद्री तट के गर्म होने की घटना को एल-नीनो कहा जाता है ?
    1. प्रशांत महासागर
    2. आर्कटिक महासागर
    3. अटलांटिक महासागर
    4. हिंद महासागर

    Show Answers

    प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) में पेरू के निकट समुद्री तट के गर्म होने की घटना को एलनीनो कहा जाता है। दक्षिण अमेरिका के पश्चिम तटीय देश पेरू एवं इक्वाडोर के समुद्री मछुआरों द्वारा प्रतिवर्ष क्रिसमस के आस-पास प्रशांत महासागरीय धारा के तापमान में होने वाली वृद्धि को एल-नीनो कहा जाता था। हाल ही में अमेरिकी मौसम एजेंसियों द्वारा जारी किये गए पूर्वानुमान के अनुसार, गर्मियों में अल-नीनो की अधिक संभावना जताई गई है।

  2. वित्तीय कार्य टास्क फोर्स (FATF) की पूर्ण सदस्यता प्राप्त करने वाला प्रथम अरब देश है ?
    1. सऊदी अरब
    2. इराक
    3. जॉर्डन
    4. कतर

    Show Answers

    सऊदी अरब वित्तीय कार्य टास्क फोर्स (FATF) की पूर्ण सदस्यता प्राप्त करने वाला प्रथम अरब देश बन गया है। वित्तीय कार्य टास्क फोर्स एक अंतरराष्ट्रीय समूह है जो अंतरराष्ट्रीय मानकों, नीतियों और मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवादी वित्तपोषण और प्रसार और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली की अखंडता के लिए अन्य संबंधित खतरों से निपटने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को जारी करने के लिए जिम्मेदार है।

  3. वह म्यूच्यूअल फंड योजना, जिनमें सरकार, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करती है ?
    1. हाइब्रिड फंड
    2. गिल्ट फंड
    3. इक्विटी फंड
    4. कैपिटल प्रोटक्शन फंड

    Show Answers

    गिल्ट फंड, म्यूचुअल फंड योजनाएँ होती हैं, जो मुख्य रूप से सरकार की ओर से भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी की गई सरकारी प्रतिभूतियों (G-sec) में निवेश करती हैं। गिल्ट फंड्स में निवेश करने के बाद निवेशकों को किसी तरह का क्रेडिट रिस्क नहीं होता है, क्योंकि इन प्रतिभूतियों की गारंटी केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वित्तीय वर्ष 2018 में गिल्ट फंड्स ने अन्य सभी डेब्ट फंड श्रेणियों से बेहतर प्रदर्शन करते हुए पिछले वर्ष की तुलना में 8.3 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न दिया है।

  4. ऑपरेशन सी मिशन का संबंध है ?
    1. द्वितीय विश्व युद्ध
    2. कोहिमा की लड़ाई
    3. पूर्व का स्टेलिनग्राद
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    कोहिमा की लड़ाई को जापानी यू गो आक्रामक, या द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1944 में भारत में शुरू किए गए ऑपरेशन सी मिशन के रूप में माना जाता है। यह लड़ाई 3 अप्रैल से 22 जून 1944 तक उत्तर भारत के नागालैंड के कोहिमा शहर के आसपास तीन चरणों में लड़ी गई थी। इस लड़ाई को अक्सर “पूर्व का स्टेलिनग्राद” भी कहा जाता है।

  5. देश के प्रथम बैंकिंग धोखाधड़ी सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. टी एम भसीन
    2. मधुसूदन प्रसाद
    3. डी के पाठक
    4. सुरेंद्र पटेल

    Show Answers

    केंद्रीय सतर्कता आयोग (Central Vigilance Commission-CVC) ने पूर्व सतर्कता आयुक्त टी.एम. भसीन की अध्यक्षता में बैंकिंग धोखाधड़ी के लिये सलाहकार बोर्ड (Advisory Board for Banking Frauds-ABBF) का गठन किया है। ABBF का गठन भारतीय रिज़र्व की सलाह पर किया गया है और यह धोखाधड़ी के सभी बड़े मामलों की प्राथमिक स्तर पर जाँच करेगा।

  6. Download Link: 21 October GK & Current Affairs in PDF