GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 12

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-October-12-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 12, 2019.

  1. विश्व के प्रथम वाणिज्यिक उपग्रह-सर्विसिंग अंतरिक्ष यान रोबोटिक मिशन एक्सटेंशन वाहन -1 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया ?
    1. कजाकिस्तान
    2. अमेरिका
    3. भारत
    4. फ्रांस

    Show Answers

    हाल ही में विश्व का प्रथम वाणिज्यिक उपग्रह-सर्विसिंग अंतरिक्ष यान “रोबोटिक मिशन एक्सटेंशन वाहन -1” को सफलतापूर्वक कजाकिस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोम से रूसी प्रोटॉन रॉकेट से लांच किया गया। यह पृथ्वी से 22,000 मील से अधिक उम्र के अंतरिक्ष यान के साथ डॉक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे वर्जीनिया स्थित कंपनी नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन ने बनाया था।

  2. वह दक्षिण भारतीय राज्य, जहां ‘पंगियो भुजिया‘ नामक भूमिगत मछली प्रजाति की खोज की गई ?
    1. कर्नाटक
    2. महाराष्ट्र
    3. केरल
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    केरल के शोधकर्ताओं ने राज्य के कोझीकोड जिले में ‘पंगियो भुजिया‘ नाम की ईल-लोच की नई प्रजाति की खोज की है। यह लघु अच्छी तरह से रहने वाली भूमिगत मछली की अनोखी प्रजाति है। यह दुनिया में ईल-लोच की पहली प्रजाति है जिसे भूमिगत वातावरण में रहने के लिए खोजा गया है । ईल-लोचे आम तौर पर दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया में तेजी से बहने वाली धाराओं में पाए जाते हैं।

  3. वह जनजाति, जिस पेशे के आधार पर चार उपजातियां (आरसी, मुली, किंडल, कुम्बी) में विभाजित किया गया ?
    1. सहरिया
    2. जारवा
    3. शोम्पेन
    4. सेंटिनलीज

    Show Answers

    सहरिया जनजाति को उनके पेशे के आधार पर चार उपजातियों में विभाजित किया गया है: (1) आरसी- ये बुनकर का काम करते हैं। (2) मुली- ये लौहकार के रूप में प्रचलित हैं। (3) किंडल- ये टोकरी निर्माण का काम करते हैं। (4) कुम्बी- ये कुम्हार के रूप में प्रचलित हैं। भारत में सहरिया जनजाति मुख्यत: मध्य प्रदेश में पाई जाते हैं।

  4. तुर्की द्वारा सीरिया के कुर्दिश लड़ाकों के विरुद्ध संचालित सैन्य कार्यवाही का नाम है ?
    1. Operation Seroja
    2. Operation Peace Spring
    3. Operation Chengiz Khan
    4. Operation Evening Light

    Show Answers

    अमेरिका द्वारा सीरिया से अपनी सेना हटाने के तुरंत बाद ही तुर्की ने सीरिया के कुर्दिश लड़ाकों (पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स) के विरुद्ध सैन्य अभियान ‘ऑपरेशन पीस स्प्रिंग’ (Operation Peace Spring) के तहत सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी है। गौरतलब है कि सीरिया के कुर्दिश लड़ाके इस्लामिक स्टेट के खिलाफ युद्ध में अमेरिका के सहयोगी थे। यह माहौल इस्लामिक स्टेट को पुनर्जीवित करने का एक अवसर पेश कर सकता है।

  5. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा स्थापना दिवस आयोजित किया गया ?
    1. 12 अक्टूबर
    2. 13 अक्टूबर
    3. 14 अक्टूबर
    4. 15 अक्टूबर

    Show Answers

    राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने 12 अक्टूबर 1993 को स्थापित होने के उपलक्ष्य में मानवाधिकार आयोग द्वारा रजत जयंती (25 वर्ष) आयोजित किया गया। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग देश में मानवाधिकारों की सर्वोच्च शिक्षा विधिक निगरानी निकाय है जिससे मानव अधिकार अधिनियम 1993 के प्रावधानों के अनुरूप स्थापित किया गया था। निकाय में एक अध्यक्ष और 4 सदस्य शामिल होते हैं। जिसके अध्यक्ष की नियुक्ति राष्ट्रपति और सदस्यों की नियुक्ति प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है।

  6. Download Link: 12 October GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top