GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 11

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-October-11-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 11, 2019.

  1. वह भारतीय वन सेवा अधिकारी, जिन्हें प्रतिष्ठित एशिया पर्यावरण प्रवर्तन पुरस्कार-2019 के लिए चयनित किया गया ?
    1. रमेश पांडे
    2. आलोक मिश्रा
    3. अभिनंदन कुमार
    4. बृजेश त्रिपाठी

    Show Answers

    वरिष्ठ भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी रमेश पांडे को प्रतिष्ठित एशिया पर्यावरण प्रवर्तन पुरस्कार के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) द्वारा चुना गया था। एशिया पर्यावरण प्रवर्तन पुरस्कार रमेश पांडे द्वारा ट्रांस-बॉर्डर पर्यावरणीय अपराध का मुकाबला करने में किए गए उत्कृष्ट कार्य को मान्यता प्रदान करता है।

  2. वह राज्य, जिसे “महात्मा गांधी राष्ट्रीय फैलोशिप (MGNF) कार्यक्रम” हेतु पायलट परियोजना के लिए चयनित किया गया ?
    1. गुजरात
    2. मणिपुर
    3. बिहार
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) ने भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) बैंगलोर के साथ “महात्मा गांधी राष्ट्रीय फैलोशिप (MGNF) कार्यक्रम” नामक दो साल की फैलोशिप कार्यक्रम शुरू करने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इसे गुजरात, मेघालय, उत्तराखंड, कर्नाटक, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में पायलट आधार पर लॉन्च किया गया है।

  3. हाज़ोंग, राभा और कोच जनजाति किस राज्य में निवास करती है ?
    1. मेघालय
    2. मणिपुर
    3. उड़ीसा
    4. झारखंड

    Show Answers

    हाल ही में मेघालय सरकार ने बोडो-कछारी, हाज़ोंग, कोच, मान तथा राभा को मेघालय की स्वायत्त आदिवासी परिषदों में ‘अनारक्षित जनजातियों’ के रूप में नामांकित किया गया है। ये आदिवासी परिषदें गारो, खासी तथा जयंतिया जनजातियों के नाम पर आधारित हैं, जो राज्य के तीन प्रमुख मातृसत्तात्मक समुदाय हैं।

  4. केंद्र सरकार द्वारा कौशल शिक्षा को बढ़ावा देने हेतु 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए प्रारंभ परियोजना का नाम है ?
    1. तारा
    2. ध्रुव
    3. आकाश
    4. एकलव्य

    Show Answers

    हाल ही में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नवीन शिक्षण कार्यक्रम- ध्रुव (Pradhan Mantri Innovative Learning Programme- ‘DHRUV) का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम के तहत बच्चों को चिह्नित कर उन्हें देश भर के उत्कृष्ट केंद्रों में प्रख्यात विशेषज्ञों द्वारा परामर्श और शिक्षा प्रदान कर उनकी क्षमता का विकास करना है।

  5. अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 11 अक्टूबर
    2. 12 अक्टूबर
    3. 13 अक्टूबर
    4. 14 अक्टूबर

    Show Answers

    लड़कियों के अधिकारों और दुनिया भर की लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली अनूठी चुनौतियों को पहचानने के लिए 11 अक्टूबर को गर्ल चाइल्ड का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिवस सर्व प्रथम वर्ष 2012 में आयोजित किया गया था। दिसंबर 2011 में कनाडा द्वारा संकल्प को अपनाने के द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इंटरनेशनल डे गर्ल चाइल्ड की स्थापना की गई।

  6. Download Link: 11 October GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top