GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 10

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-October-10-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 10, 2019.

  1. विश्व कपास दिवस 2019 का आयोजन किया जा रहा है ?
    1. जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड
    2. ब्यूनस आयर्स, अर्जेण्टीना
    3. ब्रसेल्स, बेल्जियम
    4. प्राग, चेक गणराज्य

    Show Answers

    7-11 अक्टूबर के मध्य जिनेवा, स्विट्जरलैंड में विश्व कपास दिवस-2019 का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम की मेज़बानी चार प्रमुख कपास उत्पादक देशों बेनिन, बुर्किना फासो, चाड और माली के अनुरोध पर WTO द्वारा किया जाएगा। सुविन (SUVIN) भारत में उत्पादित दुनिया का सबसे लंबा और बेहतरीन कपास फाइबर है। यह विशेष रूप से तमिलनाडु में उगाया जाता है।

  2. देश का प्रथम “राजकीय खेल विश्वविद्यालय” स्थापित किया जाएगा ?
    1. दिल्ली
    2. चंडीगढ़
    3. कोलकाता
    4. इंफाल

    Show Answers

    हाल ही में दिल्ली मंत्रिमंडल ने दिल्ली में भारत का पहला राजकीय खेल विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिये एक विधेयक को मंजूरी दी है। यह विधेयक खेल विश्वविद्यालय को खेल स्कूलों और कॉलेजों की स्थापना का अधिकार देता है। इससे पूर्व मणिपुर में देश के प्रथम राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय की स्थापना संबंधी विधेयक संसद द्वारा पारित किया गया था। जिसको विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्रदान की जाएगी।

  3. वह संवैधानिक अधिकार, जिसमें भारतीय राष्ट्रपति दोषी को सजा में राहत देने का अधिकार रखते हैं ?
    1. अनुच्छेद 72
    2. अनुच्छेद 69
    3. अनुच्छेद 71
    4. अनुच्छेद 68

    Show Answers

    भारतीय संविधान के अनुच्छेद 72 की न्यायिक शक्ति के तहत अपराध के लिये दोषी करार दिये गए व्यक्ति को राष्ट्रपति क्षमा अर्थात् दंडादेश का निलंबन, प्राणदंड स्थगन, राहत और माफ़ी प्रदान कर सकता है। हाल ही में, भारत के राष्ट्रपति ने सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक जी की 550वीं जयंती समारोह के उपलक्ष्य में मानवता की भावना प्रदर्शित करते हुए एक अभियुक्त (पंजाब के मुख्यमंत्री की हत्या का दोषी) की मौत की सज़ा को क्षमादान में परिवर्तित करने का फैसला किया है।

  4. रसायन विज्ञान के क्षेत्र में वर्ष 2019 के नोबेल पुरस्कार हेतु चयनित किए गए ?
    1. जॉन बी- गुडएनफ
    2. एम स्टैनली विटिंघम
    3. अकीरा योशिनो
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    रॉयल स्वीडिश एकेदमी ऑफ साइंसेस द्वारा जॉन बी- गुडएनफ, एम स्टैनली विटिंघम, और अकीरा योशिनो को लीथियम आयन बैटरी विकसित करने के लिए नोबेल पुरस्कार हेतु चयनित किए गए। कनाडियन-अमेरिकन वैज्ञानिक जेम्स पीबल्स को भौतिक ब्रह्माण्ड विज्ञान में सैद्धांतिक खोज के लिए और स्विस वैज्ञानिक मिशेल मेयर तथा डिडिएर क्यूलॉज को संयुक्त रूप से एक्सोप्लैनेट की खोज के लिए दिया गया।

  5. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने दिव्यांग सशक्तिकरण हेतु ____ घंटे में ___ दिव्यांगों के प्रत्यारोपण का विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. 8 घंटे और 260 लोग
    2. 6 घंटे और 250 लोग
    3. 8 घंटे और 270 लोग
    4. 6 घंटे और 280 लोग

    Show Answers

    मार्च 2019 को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग (Department of Empowerment of Persons) ने गुजरात के भरूच में आधुनिक कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण का सातवां विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। इस रिकॉर्ड के तहत विभाग में 8 घंटे में 260 लोगों के सफल प्रत्यारोपण आयोजित किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व दिव्यांगजन के लिए सशक्तिकरण विभाग द्वारा 6 विश्व रिकॉर्ड पूर्व में स्थापित किए जा चुके हैं।

  6. Download Link: 10 October GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top