GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 1

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-October-1-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz October 1, 2019.

  1. भारतीय रेलवे द्वारा मौजूदा “लिंक हॉफमैन बुश कोच” को “हेड ऑन ज़ेनरेशन प्रौद्योगिकी” अपग्रेड का मुख्य उद्देश्य है ?
    1. वायु प्रदूषण नियंत्रण
    2. गतिशीलता में इजाफा
    3. सुरक्षित यात्रा
    4. मल मूत्र नियोजन

    Show Answers

    हाल ही में भारतीय रेलवे ने वायु प्रदूषण नियंत्रण और अधिक लागत-कुशल सेवा प्रदान करने हेतु हेड ऑन ज़ेनरेशन प्रौद्योगिकी उपयोग की घोषणा की। जिसके तहत लिंक हॉफमैन बुश (Linke Hofmann Busch- LHB) कोच को हेड ऑन ज़ेनरेशन (Head on Generation Technology- HOG) प्रौद्योगिकी के साथ अपग्रेड किया जाएगा। HOG प्रणाली के तहत ट्रेन के ‘होटल लोड’ ( एयर कंडीशनर, बल्ब, पंखे और पेंट्री कोच का विद्युत् भार आदि) को बिजली प्रदान की जाती है।

  2. भारतीय रेलवे द्वारा “हेड ऑन ज़ेनरेशन प्रौद्योगिकी” के तहत कोच निर्माण किए जाएंगे ?
    1. चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स, पश्चिम बंगाल
    2. इंटीग्रल कोच फैक्ट्री पैराम्बूर (चेन्नई)
    3. रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला (पंजाब)
    4. व्हील एंड एक्सेल, बेंगलुरु

    Show Answers

    वर्ष 1996 में रेलवे द्वारा जर्मन रेल निर्माता लिंक हॉफमैन बुश से तकनीकी हस्तांतरण के बाद पश्चिम बंगाल के आसनसोल स्थित चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (Chittaranjan Locomotive Works- CLW) में LHB कोच बनाए जाने लगे। ये कोच मूल रूप से एंड ऑन जेनरेशन (End on Generation- EOG) सिद्धांत पर काम करने के लिए डिज़ाइन किये गए थे। EOG प्रणाली के तहत ट्रेन के ‘होटल लोड’ ( एयर कंडीशनर, बल्ब, पंखे और पेंट्री कोच का विद्युत् भार आदि) को बिजली प्रदान की जाती है। HOG तकनीक वायु और ध्वनि प्रदूषण से मुक्त है।

  3. विश्व का पहला संवैधानिक न्यायालय स्थापित किया गया ?
    1. वर्ष 1920
    2. वर्ष 1932
    3. वर्ष 1940
    4. वर्ष 1952

    Show Answers

    विश्व का पहला संवैधानिक न्यायालय वर्ष 1920 में यूरोप के ऑस्ट्रिया में और द्वितीय, विश्वयुद्ध के बाद जर्मनी में स्थापित किया गया था। वर्तमान में 55 देशों में संवैधानिक न्यायालय हैं, जिनमें से अधिकांश यूरोपीय या नागरिक कानून न्यायालय हैं। भारत के उच्चतम न्यायालय ने भी भारतीय गणतंत्र के शुरुआती दशकों में प्रमुख रूप से एक संवैधानिक न्यायालय के तौर पर ही कार्य किया।

  4. परियोजना 75 के तहत निर्माणाधीन देश की दूसरी स्कॉर्पियन पनडुब्बी है ?
    1. आईएनएस खंडेरी
    2. आईएनएस अरिधमन
    3. आईएनएस सिंधुकीर्ति
    4. आईएनएस अरिहंत

    Show Answers

    आईएनएस खंडेरी परियोजना 75 के तहत दूसरी स्कॉर्पियन पनडुब्बी है, जिसे मुंबई के मझगांव डॉक लिमिटेड द्वारा बनाया गया है। पनडुब्बी के नाम का प्रमुख कारण 17वी सदी में समुद्र में अपनी बादशाहत को सुनिश्चित करने के लिए मराठा बलो ने खंडेरी द्वीप पर अपना किला निर्माण किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि आईएनएस खंडेरी, कलवारी श्रेणी की एक स्कॉर्पियन पनडुब्बी है।

  5. अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 1 अक्टूबर
    2. 2 अक्टूबर
    3. 3 अक्टूबर
    4. 4 अक्टूबर

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर को पुरुषों और महिलाओं के कॉफी के बीज के प्रसंस्करण हेतु महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है। यह दिवस प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय कॉफी संगठन द्वारा आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह दिवस सर्वप्रथम वर्ष 1983 में ऑल जापान कॉफी एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया गया था।

  6. Download Link: 1 October GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top