GK in Hindi & Current Affairs Quiz September 2

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-September-2-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz September 2, 2019.

  1. वह पूर्वोत्तर राज्य, जहां इलेक्ट्रॉनिक निगरानी परियोजना की स्थापना की जाएगी ?
    1. असम
    2. मणिपुर
    3. मेघालय
    4. नागालैंड

    Show Answers

    अगस्त 2019 को केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा असम की धुबरी जिले में बांग्लादेश की सीमा के साथ एक नदी के किनारे और अत्यधिक छिद्रपूर्ण एक इलेक्ट्रॉनिक निगरानी परियोजना का उद्घाटन किया गया। जहां स्मार्ट बाउंड्री कार्य अंतर्राष्ट्रीय सीमा के 61 किलोमीटर नदी खंड पर किया जाएगा, जहां हथियारों की तस्करी गोला बारूद और ड्रग्स का अत्यधिक आवागमन है।

  2. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा भूकंपीय गतिविधि हेतु _____ ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम स्टेशन स्थापित किए गए ?
    1. 22
    2. 21
    3. 15
    4. 16

    Show Answers

    भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भूकंपीय क्षेत्रों की पहचान करने और मानचित्रण गतिविधियों को बढ़ावा प्रदान करने हेतु देश में 22 ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम स्टेशन स्थापित किए। यह 22 स्टेशन, अनुमोदित 35 जीपीएस स्टेशनों के एक नेटवर्क की श्रंखला में स्थापित किए गए हैं। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की स्थापना वर्ष 1851 में रेलवे के लिए कोयला जमा केंद्रों की पहचान करने हेतु की गई थी।

  3. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा __________ का नाम रूपांतरण कर अलकायदा प्रतिबंध समिति रखा गया ?
    1. 1267 ISIL
    2. 1126 ISIL
    3. 1990 ISIL
    4. 2005 ISIL

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा अपने संकल्प 1267 के तहत अलकायदा पर प्रतिबंध लगाने हेतु 1267 ISIL समिति का गठन किया गया था। जिसका नाम वर्ष 2011 में नाम रूपांतरण कर अलकायदा प्रतिबंध समिति कर दिया गया था। इस समिति की सिफारिशों के आधार पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अलकायदा प्रमुख ओसामा के बेटे “हमजा बिन लादेन” को ब्लैक लिस्ट आतंकवादियों की सूची में शामिल किया था।

  4. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा भारतीय संकेतिक भाषा शब्दकोश जारी किए गए ?
    1. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
    2. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
    3. विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    4. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

    Show Answers

    केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने भारतीय संकेतिक भाषा शब्दकोश (ISL) के दूसरे संस्करण को जारी किया। इस शब्दकोश का मुख्य उद्देश्य ISL शिक्षकों, ISL शिक्षार्थियों, श्रवण बाधित शिक्षकों, व्याख्याताओं, श्रवण-बाधित बच्चों के माता-पिता और शोधकर्ताओं के लिए एक संसाधन के रूप में सेवा करना है। 26 मार्च 2018 को भारतीय संकेतिक भाषा शब्दकोश के प्रथम संस्करण को केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा जारी किया गया था जिसमें कुल 3000 संकेत शब्द शामिल किए गए थे।

  5. केंद्र सरकार द्वारा किस क्षेत्र में सेवाओं के लिए “शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार” प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है ?
    1. विज्ञान और प्रौद्योगिकी
    2. मेडिकल सेवा
    3. साहित्य क्षेत्र
    4. भाषा सम्मान क्षेत्र

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार वर्ष 1957 में स्वर्गीय डॉ (सर) शांति स्वरूप भटनागर, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के संस्थापक निदेशक की स्मृति में स्थापित किया गया था। यह युवा वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को भारत में उनके अनुसंधान और विकास कार्यों का सम्मान करने के लिए सबसे प्रतिष्ठित राष्ट्रीय मान्यता है।

  6. Download Link: 2 September GK & Current Affairs in PDF