GK in Hindi & Current Affairs Quiz September 18

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-September-18-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz September 18, 2019.

  1. शंघाई सहयोग संगठन सदस्य देशों की प्रथम सैन्य चिकित्सा सम्मेलन का आयोजन किया गया ?
    1. नई दिल्ली, भारत
    2. बीजिंग, चीन
    3. इस्लामाबाद, पाकिस्तान
    4. नूर-सुल्तान, कजाकिस्तान

    Show Answers

    12-13 सितंबर, 2019 को शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation-SCO) के सदस्य देशों के प्रथम सैन्‍य चिकित्‍सा सम्‍मेलन का आयोजन नई दिल्ली में किया गया। वर्ष 2017 में SCO का सदस्य देश बनने के बाद (SCO रक्षा सहयोग योजना वर्ष 2019-2020 के अंतर्गत) भारत द्वारा आयोजित यह पहला सैन्य सहयोग कार्यक्रम (First Military Cooperation Event) है।

  2. सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (Public Safety Act-PSA) किस राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश पर प्रभावी है ?
    1. जम्मू कश्मीर
    2. अरुणाचल प्रदेश
    3. पश्चिमी बंगाल
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला को राज्य के गृह विभाग ने सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (Public Safety Act-PSA) के तहत हिरासत में लिया है। अधिनियम राज्य प्रशासन को किसी भी व्यक्ति को बिना मुकदमा दायर किये 2 वर्षों तक जेल में रखने का अधिकार देता है। इस अधिनियम की शुरुआत 1978 में फारूक अब्दुल्ला के पिता शेख अब्दुल्ला ने लकड़ी तस्करी को रोकने के लिये की थी।

  3. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा कितने किलोमीटर परिधि पर “ट्रामा सेंटर” स्थापित किया जाएगा ?
    1. 100 किमी
    2. 110 किमी
    3. 150 किमी
    4. 85 किमी

    Show Answers

    भारत सरकार ने ‘राष्ट्रीय राजमार्गों पर ट्रामा केयर सुविधाओं के विकास के लिये क्षमता निर्माण’ (Capacity Building for Developing Trauma Care Facilities on National highways) योजना के तहत राष्ट्रीय राजमार्गों पर ट्रामा केयर सुविधाएँ (Trauma Care Facilities) स्थापित करने की घोषणा की। इस योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्गों पर प्रत्येक 100 किमी पर एक ट्रामा सेंटर स्थापित किया जाएगा। इस योजना का समग्र उद्देश्य अखिल भारतीय स्तर पर ट्रामा केयर नेटवर्क विकसित करके सड़क दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मौतों को कम करना है।

  4. वह अफ्रीकी देश, जहां ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने हेतु कार्बन टैक्स व्यवस्था प्रारंभ की गई ?
    1. मेडागास्कर
    2. दक्षिण अफ्रीका
    3. जिंबाब्वे
    4. तंजानिया

    Show Answers

    हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ने कार्बन टैक्स (Carbon Tax) की शुरुआत की है। इसे लागू करने के प्रमुख उद्देश्य निम्नलिखित हैं : ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन को कम करना, और कम कार्बन वाले विकल्पों पर निवेश को बढ़ावा देना है। कार्बन टैक्स प्रदूषण पर नियंत्रण करने का एक साधन है, जिसमें कार्बन के उत्सर्जन की मात्रा के आधार पर जीवाश्म ईंधनों के उत्पादन, वितरण एवं उपयोग पर शुल्क लगाया जाता है।

  5. वह आदिवासी समुदाय, जिसे नीलगिरी वन के रॉक आर्ट साइट के उत्तराधिकारी माना जाता है ?
    1. उरांव
    2. इरुला
    3. परधान
    4. बिरहोर

    Show Answers

    इरुला जनजाति तमिलनाडु के उत्तरी ज़िलों तिरुवलुर जनपद (बड़ी संख्या में), चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, तिरुवान्नामलाई आदि तथा केरल के वायनाड, इद्दुक्की, पलक्कड़ आदि ज़िलों में बड़ी संख्या में निवास करती हैं। ये इरुला भाषा बोलते हैं जो कन्नड़ और तमिल की तरह द्रविड़ भाषा से संबंधित है। नीलगिरि के जंगलों में किल कोटागिरी (Kil Kotagir) के करिकियूर (Karikiyoor) में 40% रॉक पेंटिंग्स (शैल चित्रकला) मानवीय हस्तक्षेप के कारण नष्ट हो रही है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इरुला आदिवासी समुदाय (Irula Tribal Community) नीलगिरी वन के रॉक आर्ट साइट के उत्तराधिकारी हैं।

  6. Download Link: 18 September GK & Current Affairs in PDF