GK in Hindi & Current Affairs Quiz September 17

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-September-17-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz September 17, 2019.

  1. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा “घमोट” को राज्य धरोहर वाद्य यंत्र का दर्जा दिया गया ?
    1. गोवा
    2. महाराष्ट्र
    3. आंध्र प्रदेश
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    14 फरवरी 2019 को गोवा की कला संस्कृति मंत्रालय द्वारा एक स्वदेशी मिट्टी के ड्रम को गोवा के विरासत उपकरण के रूप में अधिसूचित किया गया। यह वाद्य यंत्र गणेश चतुर्थी आरती के दौरान व्यापक रूप से बजाया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि घमोट मिट्टी का ड्रम है, जिसमें मॉनिटर छिपकली की त्वचा पॉट के मुंह (ड्रमहेड) में फैली होती है।

  2. नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा ग्रिड आधारित सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने संबंधी योजना का नाम है ?
    1. आदर्श
    2. कुसुम
    3. सुखद
    4. स्वाभिमान

    Show Answers

    हालही में केंद्रीय नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय ने ग्रिड आधारित सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने संबंधी योजना “कुसुम” की जानकारी सार्वजनिक की। इस योजना का पूरा नाम ‘Kisan Urja Suraksha evam Utthaan Mahabhiyan (KUSUM/कुसुम) है। इस योजना के तहत प्रत्येक ग्रामीण इलाके में 2 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा संयंत्र को ग्रिड से जोड़ा जाएगा। इस योजना के तहत किसान बिजली वितरण कंपनियों को अधिशेष विद्युत बेचकर अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकेंगे।

  3. भारतीय वायु सेना की प्रथम महिला फ्लाइट इंजीनियर है ?
    1. हिना जयसवाल
    2. सीमा विश्वास
    3. साक्षी चारण
    4. आराध्या गुप्ता

    Show Answers

    16 फरवरी 2019 को भारतीय वायु सेना की प्रथम महिला फ्लाइट इंजीनियर के रूप में फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जयसवाल ने नियुक्ति प्राप्त की। इस पद पर नियुक्त होने वाली प्रथम भारतीय महिला इंजीनियर है। फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जयसवाल ने जनवरी 2015 में भारतीय वायुसेना के इंजीनियरिंग ब्रांच में नियुक्ति प्राप्त की थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि एक फ्लाइट इंजीनियर एक विमान के उड़ान चालक दल का सदस्य होता है और उसे अपने जटिल सिस्टम की लगातार निगरानी और संचालन के लिए विशेष कौशल की आवश्यकता होती है।

  4. पटना मेट्रो रेल निगम द्वारा प्रस्तावित मेट्रो रेल परियोजना की कुल प्रस्तावित लंबाई है ?
    1. 31 किलोमीटर
    2. 35 किलोमीटर
    3. 40 किलोमीटर
    4. 45 किलोमीटर

    Show Answers

    18 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुल 13,300 करोड रुपए से अनुमानित लागत की पटना मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास किया। इस परियोजना का स्वामित्व राज्य संचालित पटना मेट्रो रेल निगम द्वारा किया जाएगा। इस परियोजना की अनुमानित लंबाई 31 किलोमीटर (19 मील) है, जिसमें कुल स्टेशनों की संख्या 55 होगी। पटना मेट्रो के अंतर्गत दो कॉरिडोर बनाए जाएंगे। पहला कॉरिडोर दानापुर से मीठापुर 16.94 किलोमीटर का होगा तो दूसरा कॉरिडोर पटना जंक्शन से लेकर न्यू आईएसबीटी तक 14.45 किलोमीटर का होगा।

  5. केरल के अगस्त्यकुड़म शिखर पर चढ़ने वाली प्रथम महिला है ?
    1. धन्या सानल के
    2. एकता शर्मा
    3. भूमिका चोपड़ा
    4. सीमा विश्वास

    Show Answers

    19 फरवरी 2019 को महिला नौकरशाह “धन्या सानल के” ने केरल स्थित अगस्त्यकुड़म शिखर पर चढ़ाई सफलतापूर्वक पूर्ण की। इसी के साथ वह अगस्त्यकुड़म शिखर पर चढ़ने वाली प्रथम महिला बन गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि अगस्त्यकुड़म शिखर केरल में नेय्यर वन्यजीव अभयारण्य के भीतर 1868 मीटर ऊंची पर्वत चोटी है। यह अगस्त्य के भक्तों के लिए हिंदू पुराणों के रूप में एक तीर्थस्थल है और अगस्त्य को तमिल भाषा का जनक माना जाता है।

  6. Download Link: 17 September GK & Current Affairs in PDF