GK in Hindi & Current Affairs Quiz September 13

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-September-13-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz September 13, 2019.

  1. ज़ीरो बजट नेचुरल फार्मिंग (Zero Budget Natural Farming-ZBNF) नीति को लागू करने वाला देश का प्रथम राज्य है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. राजस्थान
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    ज़ीरो बजट नेचुरल फार्मिंग (Zero Budget Natural Farming-ZBNF) रसायन मुक्त कृषि (Chemical-Free Farming) का एक रूप है। यह विधि कृषि की पारंपरिक भारतीय प्रथाओं पर आधारित है। देसी प्रजाति के गौवंश के गोबर एवं मूत्र से जीवामृत, घनजीवामृत तथा जामन बीजामृत बनाया जाता है। खेत में इनका उपयोग करने से मिट्टी में पोषक तत्त्वों की वृद्धि के साथ-साथ जैविक घटकों का भी विस्तार होता है। वर्ष 2015 में ZBNF नीति को लागू करने वाला आंध्र प्रदेश देश का प्रथम राज्य था।

  2. देश के प्रथम भारतीय कौशल संस्थान की आधारशिला रखी गई ?
    1. लखनऊ
    2. मुंबई
    3. रायपुर
    4. विजयवाड़ा

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की तर्ज पर दसवीं और बारहवीं कक्षा पूर्ण करने के उपरांत रोजगार और उद्योग मुखी शिक्षा प्रदान करने हेतु मुंबई, महाराष्ट्र में भारतीय कौशल संस्थान (IIS) की आधारशिला रखी है। यह संस्थान निजी भागीदारी (टाटा एजुकेशन डेवलपमेंट ट्रस्ट -TEDT) के सहयोग से स्थापित किया जा रहा है।

  3. राजस्थान राज्य सरकार द्वारा गरीब नवाज विश्वविद्यालय की स्थापना हेतु किस शहर को चयनित किया गया ?
    1. अजमेर
    2. जयपुर
    3. उदयपुर
    4. भीलवाड़ा

    Show Answers

    राजस्थान राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार के आर्थिक सहयोग से राज्य के अजमेर जिले में गरीब नवाज विश्वविद्यालय की स्थापना स्थापना की जाएगी। जिसके लिए कायड़ क्षेत्र में भूमि अधिग्रहण किया जाएगा। करीब 65 बीघा जमीन पर बनने वाले इस विश्वविद्यालय में गुणात्मक शिक्षा के साथ ही कौशल विकास, प्राचीन चिकित्सा से जुड़ी शिक्षा और रोजगारोन्मुखी शिक्षा मुहैया कराई जाएगी।

  4. लद्दाख स्थित जनजाति, जिससे राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग द्वारा अनुसूचित जनजाति सूची में शामिल करने की सिफारिश की गई ?
    1. बलती (Balti), बेडा (Beda)
    2. बॉट (Bot), बोटो (Boto)
    3. ब्रोकपा (Brokpa), ड्रोकपा (Drokpa)
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    हाल ही में राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग ( National Commission for Scheduled Tribes- NCST) ने गृह मंत्रालय से लद्दाख को संविधान की छठी अनुसूची के तहत एक आदिवासी क्षेत्र घोषित करने की सिफारिश की है। जिसके तहत लद्दाख में निवास करने वाली सभी 8 जनजातियों को अनुसूचित जनजाति में शामिल किया जाए।

  5. केंद्र सरकार द्वारा पशुओं के खुरपका और मुखपका रोग के टीकाकरण पर आर्थिक व्यय का वहन किया जाएगा ?
    1. 100:0
    2. 60:40
    3. 70:30
    4. 90:10

    Show Answers

    1 जून 2019 को केंद्र सरकार ने पशुओं के खुरपका और मुखपका रोग के टीकाकरण पर आने वाले आर्थिक खर्च को 100% वहन करने की घोषणा की। जबकि इससे पूर्व केंद्र और राज्य सरकारें 60:40 के अनुपात में इस खर्च को वहन करते थे। मुंहपका-खुरपका रोग (Foot-and-mouth disease) विभक्त-खुर वाले पशुओं का अत्यन्त संक्रामक एवं घातक विषाणुजनित रोग है। यह गाय, भैंस, भेंड़, बकरी, सूअर आदि पालतू पशुओं एवं हिरन आदि जंगली पशुओं को होता है।

  6. Download Link: 13 September GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top