GK in Hindi & Current Affairs Quiz September 12

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-September-12-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz September 12, 2019.

  1. इंडियन स्किल डेवलपमेंट सर्विसेज (ISDS) की प्रथम बैच को किस प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थान (राज्य) में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ?
    1. कर्नाटक
    2. मध्य प्रदेश
    3. दिल्ली
    4. हिमाचल

    Show Answers

    नवीनतम केंद्रीय सरकारी सेवाओं के पहले बैच, ‘इंडियन स्किल डेवलपमेंट सर्विसेज‘ (ISDS) ने कर्नाटक के मैसूर स्थित प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थान (ATI) में अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की। यह पहला बैच है, जो UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित भारतीय इंजीनियरिंग सेवा (IES) परीक्षा से ISDS कैडर में शामिल हो रहा है। यह केंद्र सरकार की सबसे नई सेवा है और इसमें 263 अखिल भारतीय पद हैं।

  2. वह भारतीय एयरपोर्ट्स स्क्वाड्रन, जिसे राफेल विमान संचालन हेतु पुनर्स्थापित किया गया ?
    1. 22 वीं स्क्वाड्रन
    2. 17 वीं स्क्वाड्रन
    3. 42 वीं स्क्वाड्रन
    4. 11 वीं स्क्वाड्रन

    Show Answers

    भारतीय वायु सेना ने अंबाला स्थित एयर फोर्स स्टेशन पर गोल्डन एरो नामक 17 वीं स्क्वाड्रन को पुनर्स्थापित किया। यह स्क्वाड्रन निकट भविष्य में राफेल फाइटर जेट्स के 1 स्क्वाड्रन का संचालन करेगा। यह राफेल स्क्वाड्रन अंबाला में स्थित होगा और परिचालन रूप से भारत-पाकिस्तान सीमा के लिए प्रतिबद्ध होगा।

  3. दक्षिण एशिया की पहली सीमा पार जाने वाली पेट्रोलियम उत्पादों की पाइपलाइन की कुल लंबाई है ?
    1. 69 किलोमीटर
    2. 81 किलोमीटर
    3. 88 किलोमीटर
    4. 72 किलोमीटर

    Show Answers

    69 किलोमीटर लंबी मोतिहारी-अमलेखगंज पाइपलाइन दक्षिण एशिया की पहली सीमा पार जाने वाली पेट्रोलियम उत्पादों की पाइपलाइन है। यह पाइपलाइन बिहार के मोतिहारी से नेपाल के अमलेखगंज को जोड़ती है। इस पाइपलाइन की क्षमता दो मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष है।

  4. भारत में मुख्य रूप से सुरक्षा की श्रेणियों के प्रकार हैं ?
    1. 4
    2. 5
    3. 3
    4. 2

    Show Answers

    भारत में मुख्य रूप से 4 प्रकार की सुरक्षा श्रेणियाँ हैं: एक्स (X), वाई (Y), जेड (Z) और जेड प्लस (Z Plus)। इसके अतिरिक्त SPG सुरक्षा भी है, जो केवल प्रधानमंत्री और उसके परिवार के लिये होती है। SPG विशेष रूप से प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवारों की सुरक्षा के लिये स्थापित एक विशेष दल है।

  5. स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (Special Protection Group-SPG) सुरक्षा की स्थापना की सिफारिश की गई थी ?
    1. बीरबल नाथ समिति
    2. भरत कुमार समिति
    3. गजेंद्र सिंह समिति
    4. चंद्रशेखर समिति

    Show Answers

    वर्ष 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की मृत्यु के पश्चात् बीरबल नाथ समिति द्वारा स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप सुरक्षा की स्थापना की सिफारिश की गई। वर्ष 1991 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के उपरांत एसपीजी सुरक्षा अधिनियम में संशोधन कर प्रधानमंत्री और उसके परिवार सदस्यों को 10 वर्ष की अवधि के लिए एसपीजी सुरक्षा का प्रस्ताव दिया गया। जिसे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई द्वारा घटाकर 1 वर्ष कर दिया गया था।

  6. Download Link: 12 September GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top