GK in Hindi & Current Affairs Quiz September 11

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-September-11-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz September 11, 2019.

  1. उत्तर पूर्वी परिषद (NEC) के 68 वे पूर्ण सत्र का आयोजन किया गया ?
    1. गुवाहाटी, असम
    2. इटानगर, अरुणाचल प्रदेश
    3. इंफाल, मणिपुर
    4. अगरतला, त्रिपुरा

    Show Answers

    8-9 सितंबर 2019 को असम के गुवाहाटी में पूर्वोत्तर परिषद (NEC) का 68 वां पूर्ण सत्र आयोजित किया गया। NEC व्‍यवस्‍था के अंतर्गत पूर्वोत्तर परिषद के अध्‍यक्ष गृह मंत्री और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री उपाध्‍यक्ष होते हैं। NEC की स्‍थापना पूर्वोत्तर परिषद अधिनियम, 1971 के अंतर्गत की गई थी।

  2. वह उच्च स्तरीय समिति अध्यक्ष, जिन्हें जम्मू और कश्मीर के दो संघ शासित प्रदेशों में विभाजन पर संपत्ति और देनदारी वितरण हेतु नियुक्त किया गया ?
    1. राजीव गोयल
    2. संजय मिश्रा
    3. अक्षय शर्मा
    4. अनुपम भार्गव

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने जम्मू और कश्मीर (J & K) के दो संघ शासित प्रदेशों के विभाजन की निगरानी के लिए 3 सदस्यीय समिति का गठन किया है। तीन सदस्यीय समिति की अध्यक्षता पूर्व रक्षा सचिव संजय मित्रा करेंगे। केंद्र सरकार द्वारा समिति की विस्तृत रिपोर्ट के आधार पर प्रदेशों को संपत्ति और देनदारियों का वितरण किया जाएगा।

  3. वायुमंडलीय अध्ययन हेतु SCISAT उपग्रह का प्रक्षेपण किस अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी द्वारा किया गया था ?
    1. नासा
    2. इसरो
    3. कैनेडियन स्पेस एजेंसी
    4. यूरोपियन स्पेस एजेंसी

    Show Answers

    SCISAT उपग्रह को कैनेडियन स्पेस एजेंसी (Canadian Space Agency) ने ओज़ोन परत पर शोध के लिये विकसित किया था। इसका उद्देश्य वातावरण में मौजूद कणों पर गुज़रते हुए सूर्य के प्रकाश के प्रभावों का अध्ययन करना था। हाल ही में कनाडा के मैकगिल विश्वविद्यालय (McGill University) के खगोलविदों ने SCISAT उपग्रह द्वारा पृथ्वी के वायुमंडल का एक फिंगरप्रिंट बनाया है, जिसका उद्देश्य बाह्य अंतरिक्ष में मानव के रहने के अनुकूल ग्रहों का पता लगाना है।

  4. केंद्रीय चमड़ा अनुसंधान संस्थान स्थित है ?
    1. चेन्नई
    2. कोलकाता
    3. इंफाल
    4. भोपाल

    Show Answers

    केंद्रीय चमड़ा अनुसंधान संस्थान (CSIR-CLRI) की स्थापना वर्ष 1948 में चमड़ा उद्योग के लिये प्रौद्योगिकियों को विकसित करने के लिए चेन्नई में की गई थी। हाल ही में CSIR-CLRI शोधकर्त्ताओं ने एमाइलेज आधारित जैव उत्प्रेरक (Biocatalyst) विकसित किया है। यह जैव-उत्प्रेरक चमड़े के प्रसंस्करण को पर्यावरण अनुकूल बनाने तथा इसके पूर्व-शोधन के चरण में लगने वाले समय में भी कटौती करने में सहायक होगा।

  5. अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 8 सितंबर
    2. 9 सितंबर
    3. 10 सितंबर
    4. 11 सितंबर

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस प्रतिवर्ष व्यक्ति समाज और समुदाय को साक्षरता के महत्व पर जानकारी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिवर्ष 8 सितंबर को आयोजित किया जाता है। यह दिवस वर्ष 1966 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा स्थापित किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस वर्ष 52 वां अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस आयोजित किया गया है।

  6. Downlod Link: 11 September GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top