SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz August 7, 2019

SSC-GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-August-7-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz August 7, 2019.

  1. वह मंत्रालय, जिसके द्वारा “यौन उत्पीड़न साक्ष्य संग्रह किट (SAECKs)” तैयार करवाई गई है ?
    1. गृह मंत्रालय
    2. स्वास्थ्य मंत्रालय
    3. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के बीच यौन उत्पीड़न के मामलों की तत्काल जांच करने के लिए, अन्य सबूतों के अलावा, 3,100 से अधिक विशेष किट SAECK वितरित किए । यौन उत्पीड़न साक्ष्य संग्रह किट (SAECKs) या ‘बलात्कार जांच किट’ विशेष रूप से तत्काल मेडिको-कानूनी जांच करने के लिए किट तैयार किए गए हैं। SAECK को केंद्र सरकार के निर्भया फंड के तहत वित्तीय सहायता के साथ खरीदा जा रहा है।

  2. वह राज्य, जहां जैतापुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र की स्थापना की जाएगी ?
    1. महाराष्ट्र
    2. तेलंगाना
    3. पश्चिमी बंगाल
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    28 जून 2018 को फ्रांसीसी राज्य संचालित बिजली आपूर्तिकर्ता EDF और अमेरिकी कंपनी जनरल इलेक्ट्रिक ने महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में छह 1,650 मेगावाट क्षमता वाले यूरोपीय दबावित रिएक्टर के निर्माण संबंधी समझौता हस्ताक्षर किए। इस परियोजना के तहत महाराष्ट्र के रत्नागिरी में 9,900 मेगावाट परमाणु ऊर्जा संयंत्र की स्थापना की जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह परियोजना दिसंबर 2010 में भारत का नागरिक परमाणु समझौते के तहत संचालित है जिसमें 15 अरब अमेरिकी डॉलर का खर्च आएगा।

  3. वह देश, जिसके द्वारा आतंकवादी समूहों पर प्रभावी कार्यवाही हेतु “संयुक्त सीमा प्रतिक्रिया बल” स्थापित करने संबंधी घोषणा की गई ?
    1. भारत और श्रीलंका
    2. ईरान और पाकिस्तान
    3. भारत और म्यांमार
    4. भारत और नेपाल

    Show Answers

    ईरान और पाकिस्तान अपने सीमा पर आतंकवादी समूहों द्वारा घातक हमलों की बढ़ती संख्या का मुकाबला करने के लिए एक संयुक्त सीमा प्रतिक्रिया बल स्थापित करने पर सहमत हुए हैं। ईरान-पाकिस्तान सीमा, सिस्तान-बलूचिस्तान के अस्थिर दक्षिण-पूर्वी ईरानी प्रांत, जो ईरान के सुरक्षा बलों पर लगातार हमलों का दृश्य रहा है, को स्कर्ट करती है।

  4. वह परियोजना, जिसके तहत भारतीय नौसेना में मिसाइल निर्देशित विध्वंसकINS इंफाल” को शामिल किया गया ?
    1. 14 अल्फा
    2. 16 जेंडर
    3. 15 ब्रावो
    4. 11 कोमोडो

    Show Answers

    भारतीय नौसेना ने अपने प्रोजेक्ट 15B के हिस्से के रूप में मझगांव डॉक्स में अपने तीसरे मिसाइल निर्देशित विध्वंसक, INS इंफाल को लॉन्च किया है। आईएनएस इंफाल को भारतीय नौसेना के नौसेना डिजाइन निदेशालय, नई दिल्ली द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया है। प्रोजेक्ट 15 ब्रावो (प्रोजेक्ट 15 बी) का उद्देश्य नौसेना के बेड़े में अत्याधुनिक युद्धपोतों को जोड़ना है। आईएनएस विशाखापत्तनम अप्रैल 2015 में लॉन्च पहला जहाज था, जबकि दूसरा जहाज आईएनएस मोरमुगाओ सितंबर 2016 में लॉन्च किया गया था।

  5. नव विकसित वैक्यूम एक्सटिंग्विश मेथड का संबंध है ?
    1. ध्वनि यंत्र
    2. अग्निशामक यंत्र
    3. ठंडक यंत्र
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    हाल ही में वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में उपयोग हेतु एक नए अग्निशामक यंत्र (Novel Fire Extinguisher) को विकसित किया है। जो फ्लेम/लौ के साथ-साथ जले हुए पदार्थों को भी सोख लेगा। इस विधि में वैक्यूम एक्सटिंग्विश मेथड (Vacuum Extinguish Method- VEM) का उपयोग किया गया है। वैक्यूम एक्सटिंग्विश मेथड को जापान में टोयोहाशी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (Toyohashi University of Technology) के शोधकर्त्ताओं द्वारा डिज़ाइन किया गया है।

  6. Download Link: 7 August GK & Current Affairs in PDF