SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz August 5, 2019

SSC-GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-August-5-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz August 5, 2019.

  1. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित “काशी विश्वनाथ कॉरिडोर” का प्रस्तावित माप है ?
    1. 50 फीट
    2. 100 फीट
    3. 150 फीट
    4. 175 फीट

    Show Answers

    मार्च 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की आधारशिला रखी गई थी। इस परियोजना के तहत 1780 ईस्वी में स्थापित मणिकर्णिका और ललिता घाट को सीधे काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर से जोड़ा जाएगा। इस परियोजना के तहत 50 फीट लंबे गलियारे का निर्माण 600 करोड़ रुपए की बजट आवंटन द्वारा किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व इंदौर की मराठा रानी अहिल्याबाई होल्कर ने मंदिर के आसपास के क्षेत्र का जीर्णोद्धार किया था।

  2. वह अधिनियम, जिसके तहत अभियुक्त को आवाज का नमूना देने के आदेश दिए जा सकते हैं ?
    1. अनुच्छेद 142
    2. अनुच्छेद 139
    3. अनुच्छेद 141
    4. अनुच्छेद 138

    Show Answers

    आपराधिक प्रक्रिया संहिता में एक सदी से अधिक पुराने शून्य को भरने वाले एक ऐतिहासिक फैसले में, सर्वोच्च न्यायालय ने यह फैसला सुनाया कि एक व्यक्ति को अपराध जाँच के लिये आवाज़ का नमूना देने के लिये विवश किया जा सकता है और यह संविधान के अनुच्छेद 20 के तहत आत्म-दोषारोपण संबंधी मौलिक अधिकार का उल्लंघन नहीं माना जाएगा। सर्वोच्च न्यायालय ने यह आदेश भारत के संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत जारी किया है।

  3. वह सेटेलाइट, जिसके माध्यम से नासा ने 3 नए एक्सोप्लैनेट्स की खोज की है ?
    1. एटलस सैटेलाइट
    2. हंटिंग सैटेलाइट
    3. टाइटन सैटेलाइट
    4. अटलांटिस सैटेलाइट

    Show Answers

    अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (NASA) के हंटिंग सैटेलाइट की मदद से वैज्ञानिकों ने तीन नए एक्सोप्लैनेट्स का पता लगाया है। ये ग्रह पृथ्वी से 73 प्रकाशवर्ष दूर स्थित हैं। एक्सोप्लैनेट ग्रह होते हैं जो हमारे सौरमंडल के बाहर स्थित होते हैं और किसी तारे के चारों को घूमते रहते हैं। नासा के ‘हंटिंग सैटेलाइट’ से खोजी गई नए तारों की प्रणाली को TESS ऑब्जेक्ट ऑफ इंटरेस्ट या TOI-270 कहा जाता है।

  4. जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक- 2019 के प्रमुख संशोधन है ?
    1. प्रधानमंत्री ट्रस्ट के अध्यक्ष
    2. संस्कृति प्रभारी मंत्री ट्रस्ट के सदस्य
    3. पंजाब के मुख्यमंत्री ट्रस्ट के सदस्य
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक- 2019, जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक अधिनियम, 1951 में संशोधन करता है , जो 13 अप्रैल 1919 को अमृतसर के जलियांवाला बाग में मारे गए लोगों की याद में एक राष्ट्रीय स्मारक बनाने का प्रावधान करता है। यह राष्ट्रीय स्मारक के प्रबंधन के लिए एक ट्रस्ट भी बनाता है। इस संशोधन के उपरांत भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष ट्रस्टी सदस्यों की संरचना से बाहर होगा, जबकि प्रधानमंत्री ट्रस्ट के अध्यक्ष, संस्कृति प्रभारी मंत्री और पंजाब के मुख्यमंत्री ट्रस्ट के सदस्य होंगे।

  5. भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा पशमीना गुणवत्ता जांच केंद्र स्थापित किया गया ?
    1. लेह
    2. हिमाचल
    3. उत्तराखंड
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau of Indian Standards: BIS) ने पश्मीना की गुणवत्ता की जांच करने के लिए जम्मू-कश्मीर के लेह क्षेत्र में पश्मीना परीक्षण केंद्र स्थापित की है। यह लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद (LAHDC) , लेह की प्रयोगशाला के साथ साझेदारी में स्थापित की गई है। कश्मीरी में पश्मीना शब्द का अर्थ है ‘सॉफ्ट गोल्ड‘।

  6. Download Link: 5 August GK & Current Affairs in PDF