GK in Hindi & Current Affairs Quiz August 28

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-August-28-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz August 28, 2019.

  1. नेय्यार वन्यजीव अभयारण्य किस राज्य में स्थित है ?
    1. केरल
    2. कर्नाटक
    3. तमिलनाडु
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    नेय्यार वन्यजीव अभयारण्य केरल राज्य के तिरुवंतपुरम जिले में दक्षिण-पूर्वी पश्चिमी घाट में स्थित है। यह अभयारण्य नेय्यार और उसकी सहायक नदियों मुलयार और कल्लर के बेसिन क्षेत्र में स्थित है। हाल ही में जवाहरलाल नेहरू ट्रॉपिकल बोटेनिक गार्डन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने नेय्यार वन्यजीव अभयारण्य में प्राप्त एक एंटीमाइक्रोबियल बैक्टीरिया की जीनोम अनुक्रमणिका (Genome Sequencing) तैयार की है।

  2. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसकी सिफारिशों पर आरबीआई ने आर्थिक पूंजी फ्रेमवर्क की अतिरिक्त धनराशि केंद्र सरकार को हस्तांतरित की ?
    1. संजीव नंदन समिति
    2. विमल जालान समिति
    3. अशोक अग्रवाल समिति
    4. स्नेहलता माकड़ समिति

    Show Answers

    RBI ने आर्थिक पूंजी फ्रेमवर्क की समीक्षा के लिये पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता में एक पैनल का गठन किया था। इस समिति की सिफारिशों के तहत RBI ने संशोधित आर्थिक पूंजी फ्रेमवर्क (Economic Capital Framework- ECF) के तहत 1.76 लाख करोड़ रूपए केंद्र सरकार को दिया गया है।

  3. वह वन्य जीव संरक्षण क्षेत्र, जिसे क्लाउडेड लेपर्ड के अध्ययन स्थल के रूप में चुना गया है ?
    1. नंदफा बाघ अभयारण्य
    2. डंपा बाघ अभयारण्य
    3. पाकुई बाघ अभयारण्य
    4. नेमरी बाघ अभयारण्य

    Show Answers

    भारत के मिज़ोरम में स्थित डंपा बाघ अभयारण्य (Dampa Tiger Reserve) को क्लाउडेड लेपर्ड के अध्ययन स्थल के रूप में चुना गया है। क्लाउडेड लेपर्ड की त्वचा पर बादल की तरह पैटर्न बने होने के कारण, इसका नाम क्लाउडेड लेपर्ड रखा गया है। इसे IUCN की रेड लिस्ट में सुभेद्य (Vulnerable) के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। यह मेघालय का राजकीय पशु है।

  4. वह राज्य सरकार, जिसने स्कूली छात्रों के लिए “कालवी थोलिक्कची” नामक शिक्षा टीवी चैनल लांच किया ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. उड़ीसा
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    तमिलनाडु सरकार ने कालवी थोलिक्कची (एजुकेशन टीवी) नाम से अपना विशेष शिक्षा टीवी चैनल लॉन्च किया। यह स्कूल शिक्षा विभाग की एक पहल है, जिसका उद्देश्य कक्षा एक से बारहवीं तक के छात्रों को लाभ पहुंचाना है। इसके कार्यक्रम छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा की तैयारी, रोजगार समाचार और युवाओं के लिए अवसरों और करियर-मार्गदर्शन की जानकारी पर आधारित होंगे।

  5. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसने “राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी परियोजना” को विकसित किया ?
    1. IIT खड़कपुर
    2. IIT मुंबई
    3. IIT कानपुर
    4. IIT दिल्ली

    Show Answers

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से “राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी परियोजना” का अनावरण किया। जिससे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर द्वारा विकसित किया गया। यह परियोजना राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के डाटा को एकत्रित कर शिक्षण हेतु प्रस्तुत करती है।

  6. Download Link: 28 August GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top