GK in Hindi & Current Affairs Quiz August 23

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-August-23-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz August 23, 2019.

  1. भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा असम मतदाताओं के लिए किस नई श्रेणी का निर्माण किया गया ?
    1. डी वोटर
    2. बी वोटर
    3. ए वोटर
    4. सी वोटर

    Show Answers

    भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा वर्ष 1997 में मतदाता सूची को संशोधित करते हुए असम के मतदाताओं की एक नई श्रेणी ‘डी वोटर’ (D Voter) का निर्माण किया था। डी वोटर असम में मतदाताओं की वह श्रेणी है, जिनकी नागरिकता या तो संदिग्ध है या विवादास्पद स्थिति में है।

  2. असम समझौते के तहत नागरिकता अधिनियम में संशोधन कर किस नई धारा को जोड़ा गया था ?
    1. 6A
    2. 6B
    3. 16A
    4. 16B

    Show Answers

    80 के दशक में अखिल असम छात्र संघ (All Assam Students Union-AASU) ने अवैध तरीके से असम में रहने वाले लोगों की पहचान करने तथा उन्हें वापस भेजने के लिये एक आंदोलन शुरू किया। AASU के 6 साल के संघर्ष के बाद वर्ष 1985 में असम समझौते (Assam Accord) पर हस्ताक्षर किये गए थे। जिसके तहत के तहत 1986 में नागरिकता अधिनियम में संशोधन कर उसमें एक नई धारा (6A) जोड़ी गई।

  3. महाराष्ट्र सरकार द्वारा आदिवासी छात्रों के लिए प्रारंभ नए शैक्षिक कार्यक्रम का नाम है ?
    1. सुपर 30
    2. सुपर 50
    3. सुपर 10
    4. सुपर Star

    Show Answers

    महाराष्ट्र के जनजातीय विकास विभाग (Tribal development department) ने पेस एजुकेशनल ट्रस्ट (Pace Educational Trust) के साथ मिलकर युवा आदिवासी छात्रों, जो कि डॉक्टर और इंजीनियर बनने के इच्छुक हैं, के लिये सुपर 50 (Super 50) नामक एक शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू किया है। इसके पूर्व भारतीय सेना ने कश्मीर क्षेत्र में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों हेतु “कश्मीर सुपर 50” कार्यक्रम की शुरुआत की थी।

  4. केंद्रीय नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा “छत सौर पैनल आकर्षण मूल्यांकन-2019” में किस राज्य को प्रथम स्थान प्रदान किया गया ?
    1. तेलंगाना
    2. कर्नाटक
    3. गुजरात
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    केंद्रीय नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा SARAL-State Rooftop Solar Attractiveness Index की शुरुआत की। SARAL के तहत छत पर सौर पैनल स्थापित करने के आकर्षण के संबंध में भारतीय राज्यों का मूल्यांकन किया गया। जिसमें कर्नाटक को प्रथम, जबकि तेलंगाना, गुजरात और आंध्र प्रदेश को क्रमशः द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ स्थान प्रदान किया गया।

  5. देश का प्रथम निजी क्षेत्र का आर्म्ड सिस्टम कॉम्प्लेक्स स्थापित किया गया ?
    1. सूरत, गुजरात
    2. अदोनी, उत्तर प्रदेश
    3. कोयंबटूर, तमिलनाडु
    4. मैसूर, कर्नाटक

    Show Answers

    जनवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में सूरत के पास हजीरा में लार्सन एंड टुब्रो (L&T) द्वारा विकसित आर्मर्ड सिस्टम कॉम्प्लेक्स (ASC) का उद्घाटन किया। यह आर्मर्ड सिस्टम्स कॉम्प्लेक्स देश की प्रथम निजी सुविधा कॉम्प्लेक्स है जहां K9 वज्र स्व-चालित हॉवित्जर तोपों का निर्माण किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि K9 वज्र स्व-चालित हॉवित्जर तोपों का निर्माण विशेष रूप से पाकिस्तान की सीमा से लगे रेगिस्तानी इलाकों में ऑपरेशन के लिए किया गया है।

  6. Download Link: 23 August GK & Current Affairs in PDF