GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-August-15-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz August 15, 2019.

  1. प्रथम भारतीय महिला, जिसने मोटर स्पोर्ट्स में विश्व खिताब जीता ?
    1. ऐश्वर्या पिस्से
    2. एम डी वलसम्मा
    3. गीता जुत्शी
    4. हरवंत कौर

    Show Answers

    हंगरी के वरपालोटा में चैंपियनशिप के फाइनल राउंड के बाद महिला वर्ग में FIM वर्ल्ड कप (Fédération Internationale de Motocyclisme) जीतकर मोटरस्पोर्ट्स में विश्व खिताब का दावा करने वाली ऐश्वर्या पिस्से पहली भारतीय बन गईं।

  2. राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) द्वारा आर्थोपेडिक घुटने प्रत्यारोपण कीमत में अधिकतम वृद्धि को अधिसूचित किया गया ?
    1. 10%
    2. 15%
    3. 18%
    4. 21%

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा ऑर्थोपेडिक घुटने प्रत्यारोपण की कीमत की निगरानी को सुनिश्चित करने के लिए अधिकतम 10% की वृद्धि को अधिसूचित किया है। एनपीपीए विशेषज्ञों का स्वतंत्र निकाय है, जो भारत में दवा दवाओं की कीमतों को नियंत्रित करता है। यह 29 अगस्त 1997 को गठित सरकारी नियामक एजेंसी है। यह केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत कार्य करता है।

  3. राष्ट्रीय अंगदान दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 13 अगस्त
    2. 14 अगस्त
    3. 15 अगस्त
    4. 16 अगस्त

    Show Answers

    अंगदान के प्रति जागरूकता फैलाने और अनुदान के संबंध में मिथकों को दूर करने हेतु प्रतिवर्ष 13 अगस्त को राष्ट्रीय अंगदान दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है। यह दिवस सर्वप्रथम वर्ष 2010 में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था।

  4. केरल के अगस्त्यकुड़म शिखर पर चढ़ने वाली प्रथम महिला है ?
    1. धन्या सानल के
    2. एकता शर्मा
    3. भूमिका चोपड़ा
    4. सीमा विश्वास

    Show Answers

    महिला नौकरशाह “धन्या सानल ” ने केरल स्थित अगस्त्यकुड़म शिखर पर चढ़ाई सफलतापूर्वक पूर्ण की। इसी के साथ वह अगस्त्यकुड़म शिखर पर चढ़ने वाली प्रथम महिला बन गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि अगस्त्यकुड़म शिखर केरल में नेय्यर वन्यजीव अभयारण्य के भीतर 1868 मीटर ऊंची पर्वत चोटी है। यह अगस्त्य के भक्तों के लिए हिंदू पुराणों के रूप में एक तीर्थस्थल है और अगस्त्य को तमिल भाषा का जनक माना जाता है।

  5. स्वदेश दर्शन योजना के तहत सम्मिलित “पेरेन-कोहिमा-वोखा परियोजना” का संबंध किस पूर्वोत्तर राज्य से है ?
    1. मणिपुर
    2. नागालैंड
    3. मिजोरम
    4. अरुणाचल प्रदेश

    Show Answers

    केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा नागालैंड की “पेरेन-कोहिमा-वोखा परियोजना” को स्वदेश दर्शन परियोजना के तहत शामिल किया गया। इस परियोजना के तहत 97.36 करोड़ अनुदान राशि से जनजातीय पर्यटक गांव, इको लॉग हट्स, ओपन एयर थियेटर, जनजातीय कायाकल्प केंद्र, कैफेटेरिया, हेलीपैड, पर्यटक व्याख्या केंद्र, सार्वजनिक सुविधा, बहुउद्देशीय हॉल, प्रकृति ट्रेल्स, ट्रेकिंग रूट इत्यादि जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि स्वदेश दर्शन योजना का शुभारंभ 2014-15 में किया गया था।

  6. Download Link: 15 August GK & Current Affairs in PDF