GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-August-14-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz August 14, 2019.

  1. बांध सुरक्षा अधिनियम के तहत बांध की निम्नतम ऊंचाई तय है ?
    1. 10 मीटर
    2. 20 मीटर
    3. 30 मीटर
    4. 40 मीटर

    Show Answers

    लोकसभा द्वारा पारित बांध सुरक्षा विधेयक का उद्देश्य देश के सभी बांधों के लिए एक समान सुरक्षा प्रक्रिया का निर्धारण करना है। यह विधेयक आपदाओं को रोकने के उद्देश्य से बांधों की निगरानी, ​​निरीक्षण, संचालन, रखरखाव और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये संस्थागत तंत्र प्रदान करता है। यह देश भर के उन सभी बांधों पर लागू होता है जिनकी ऊँचाई 10 मीटर से अधिक है या जिनके पास एक विशेष डिज़ाइन तथा संरचनात्मक स्थिति है।

  2. केंद्र सरकार द्वारा “सिटी नॉलेज एंड इनोवेशन क्लस्टर” कार्यक्रम के तहत किस शहर को चयनित किया गया ?
    1. अमृतसर, पंजाब
    2. जोधपुर, राजस्थान
    3. वडोदरा, गुजरात
    4. बेंगलुरु, कर्नाटक

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा देश में स्थित तमाम संस्थाओं और शहर या राज्य में स्थित विभिन्न उद्योगों के अंतर्गत अनुसंधान और ज्ञान के लिये संपर्क स्थापित करने के उद्देश्य से “सिटी नॉलेज एंड इनोवेशन क्लस्टर” कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। इस कार्यक्रम के लिए छह शहरों – भुवनेश्वर, चंडीगढ़, जोधपुर, पुणे, अहमदाबाद और हैदराबाद को चयनित किया गया है।

  3. प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना” के तहत कृषक को प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जाएगी ?
    1. ₹3000
    2. ₹3500
    3. ₹4000
    4. ₹4500

    Show Answers

    18-40 आयु वर्ग के किसानों को 60 वर्ष की आयु के पश्चात प्रतिमाह ₹3000 की पेंशन प्रदान करने हेतु “प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना” प्रारंभ की गई। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये किसानों को 55 रुपए से 200 रुपए प्रति माह का योगदान देना होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि लघु और सीमांत किसानों की आय को बढ़ावा देने हेतु ‘प्रधानमंत्री किसान निधि’ की शुरुआत की गई।

  4. राज्य पुनर्गठन अधिनियम – 1956 के तहत देश में कुल कितनी आंचलिक परिषदें स्थापित है ?
    1. 5
    2. 6
    3. 7
    4. 8

    Show Answers

    राज्‍यों के बीच और केंद्र एवं राज्‍यों के बीच मिलकर काम करने की संस्कृति विकसित करने के उद्देश्‍य से राज्‍य पुनर्गठन कानून (States Reorganisation Act), 1956 के अंतर्गत आंचलिक परिषदों का गठन किया गया था। जिसके तहत पाँच आंचलिक परिषदें उत्तरी, मध्य, पूर्वी, पश्चिमी और दक्षिणी आंचलिक परिषद स्थापित की गई। जिनका अध्यक्ष केंद्रीय गृह मंत्री होता है।

  5. बिहार राज्य का प्रथम सामुदायिक रिजर्व घोषित किया गया ?
    1. गोगाबिल
    2. नकटी डैम
    3. वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान
    4. उदयपुर वाणी प्राणी अभयारण्य

    Show Answers

    हाल ही में गोगाबिल को बिहार का पहला सामुदायिक रिज़र्व घोषित किया गया है जो बिहार का 15वाँ संरक्षित क्षेत्र (Protected Area) भी है। गोगाबील बिहार के कटिहार ज़िलें में स्थित है जिसके उत्तर में महानंदा और कनखर तथा दक्षिण एवं पूर्व में गंगा नदी है। बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी के इंडियन बर्ड कंज़र्वेशन नेटवर्क द्वारा गोगाबील को वर्ष 1990 में एक बंद क्षेत्र (Closed Area) के रूप में अधिसूचित किया गया था।

  6. Download Link: 14 August GK & Current Affairs in PDF