SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz July 5, 2019

SSC-GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-July-5-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz July 5, 2019.

  1. वह राज्य, जहां आधिकारिक तौर पर ट्रांसजेंडर शब्द के प्रयोग की घोषणा की गई ?
    1. केरल
    2. कर्नाटक
    3. तमिलनाडु
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    4 जुलाई 2019 को केरल सरकार ने सभी प्रकार के सरकारी संवादों में ’अदर जेंडर’ (Other Gender) या ‘थर्ड जेंडर’ (Third Gender) के स्थान पर केवल ट्रांसजेंडर (Transgender) शब्द का प्रयोग किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि ट्रांसजेंडर समुदाय को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने और उनके अधिकारों को संरक्षित करने के उद्देश्य से केरल सरकार के सामाजिक न्याय विभाग ने फरवरी 2018 में ट्रांसजेंडर सेल की स्थापना की थी।

  2. कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग द्वारा किस फसल के प्रसार को नियंत्रित करने संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए गए ?
    1. जेनेटिक गेहूँ
    2. बीटी कपास
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    बीटी बैंगन (बैसिलस थुरियनजीनिसस बैंगन) जिसे बीटी कॉटन (कपास) के रूप में निर्मित किया गया है, एक आनुवांशिक संशोधित फसल है। बीटी को बैसिलस थुरियनजीनिसस (बीटी) नामक एक मृदा जीवाणु से प्राप्त किया जाता है। हाल ही में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (Ministry of Agriculture & Farmers Welfare) द्वारा के कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग (Department of Agriculture, Cooperation and Farmers Welfare) ने महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब, गुजरात और आंध्र प्रदेश को BT कपास के प्रसार को नियंत्रित करने के लिये निर्देश जारी किये हैं।

  3. राजस्थान सरकार द्वारा टिड्डा चेतावनी संगठन स्थापित किया गया था ?
    1. जयपुर
    2. जोधपुर
    3. गंगानगर
    4. बीकानेर

    Show Answers

    कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अधीन आने वाला टिड्डा चेतावनी संगठन मुख्य रूप से राजस्थान और गुजरात जैसे राज्यों में टिड्डों की निगरानी, ​​सर्वेक्षण और नियंत्रण के लिये ज़िम्मेदार है। वर्तमान में राजस्थान सरकार द्वारा स्थापित जोधपुर टिड्डा चेतावनी संगठन (Locust Warning Organisation- LWO) जैसलमेर और बाड़मेर ज़िलों में 13 से 16 विशाल टिड्डा समूहों को नियंत्रित कर रहा है। इन टिड्डों की आवाजाही गर्मियों में अरब सागर से चलने वाली धूल भरी हवाओं से होती है जो इन्हें पाकिस्तान के सिंध के रास्ते भारत के पश्चिमी राजस्थान में ले आती है।

  4. देश की प्रथम “कार्बन कैप्चर परियोजना” का संचालन किया जा रहा है ?
    1. टाटा समूह
    2. रिलायंस समूह
    3. एनटीपीसी लिमिटेड
    4. उपरोक्त तीनों

    Show Answers

    टाटा समूह की रसायन बनाने वाली इकाई, औद्योगिक स्तर पर देश की पहली कार्बन कैप्चर परियोजना बनाने पर काम कर रही है। नॉर्थविच, इंग्लैंड में 16.7 मिलियन पाउंड (21 मिलियन डॉलर) लागत वाली यह परियोजना वर्ष 2021 में काम करना शुरू कर सकती है। यह जीवाश्म ईंधन के दहन से बनने वाली CO2 को वातावरण से सोखकर इसे सोडियम बाइकार्बोनेट में बदल देगी, जो खाद्य और फार्मास्यूटिकल्स उद्योगों में इस्तेमाल होने वाला एक घटक है।

  5. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो का मुख्यालय स्थित है ?
    1. नई दिल्ली
    2. पुणे
    3. अहमदाबाद
    4. हैदराबाद

    Show Answers

    राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की स्थापना 11 मार्च 1946 को केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन की गई। इसका वर्तमान मुख्यालय नई दिल्ली स्थित है। इस ब्यूरो का प्रमुख उद्देश्य भारत की पुलिस का आधुनिकीकरण व सूचना प्रौद्योगिकी सशक्तिकरण है। यह ब्यूरो सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 79 (3) बी के तहत आवश्यक अधिकार रखता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने महिलाओं और बच्चों के खिलाफ साइबर अपराध निवारण हेतु एक नए वेब पोर्टल सेवा (http://www.cybercrime.gov.in/) का शुभारंभ किया।

  6. Download Link: 5 July GK & Current Affairs in PDF