SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz July 22, 2019

SSC-GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-July-22-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz July 22, 2019.

  1. अट्टापदी लिटरेसी इक्वीवैलेंसी कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है ?
    1. केरल
    2. कर्नाटक
    3. तमिलनाडु
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    केरल के सुदूर क्षेत्रों में निवास करने वाली जनजातीय, आबादी राज्य साक्षरता मिशन (State Literacy Mission-SLM) के अंतर्गत 100% साक्षरता का लक्ष्य प्राप्त करने की राह पर अग्रसर है। प्रयासों के तहत, SLM ने प्रभावी स्कूली रणनीतियों को विकसित करने हेतु एक रूपरेखा के अंतर्गत वायनाड लिटरेसी इक्वीवैलेंसी (Wayanad Literacy Equivalency), अट्टापदी लिटरेसी इक्वीवैलेंसी कार्यक्रम (Attappadi Literacy Equivalency programmes) कार्यक्रम भी लागू किये हैं।

  2. मानवाधिकार संरक्षण (संशोधन) विधेयक 2019 के तहत राज्य आयोग सदस्यों की संख्या होगी ?
    1. 3
    2. 4
    3. 5
    4. 6

    Show Answers

    राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को अधिक समावेशी और कुशल बनाने हेतु लोकसभा ने मानव अधिकार संरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2019 [The Protection of Human Rights (Amendment) Bill] पारित किया है। हालिया संशोधन के तहत भारत के मुख्य न्यायाधीश के अतिरिक्त किसी ऐसे व्यक्ति को भी आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जा सकता है, जो उच्चतम न्यायालय का न्यायाधीश रहा हो। राज्य आयोग के सदस्यों की संख्या को बढ़ाकर 2 से 3 किया जाएगा, जिसमे एक महिला सदस्य भी होगी।

  3. बोसफोरस क्रॉस-इंटरकॉन्टिनेंटल स्विमिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ?
    1. स्पेन
    2. तुर्की
    3. पुर्तगाल
    4. डेनमार्क

    Show Answers

    बोसफोरस क्रॉस-इंटरकॉन्टिनेंटल स्विमिंग प्रतियोगिता यूरोप और एशिया के बीच बोस्फोरस , इस्तांबुल , तुर्की में सालाना आयोजित होने वाली तैराकी प्रतियोगिता है जिससे 1989 में तुर्की ओलंपिक समिति द्वारा स्थापित किया गया था। 6.5 किलोमीटर की प्रतियोगिता को विश्व की सर्वश्रेष्ठ ओपन वॉटर स्विमिंग रेस भी कहा जाता है।

  4. वह अफ्रीकी देश, जहां विश्व का प्रथम पर्यावरण पत्रकार नेटवर्क स्थापित किया गया ?
    1. अल्जीरिया
    2. दक्षिण अफ्रीका
    3. सोमालिया
    4. मोरक्को

    Show Answers

    हाल ही में सोमालिया की मीडिया ने विश्व के प्रथम पर्यावरण पत्रकार नेटवर्क की शुरुआत की। जिसका मुख्य उद्देश्य देश में पर्यावरण चुनौतियों पर मीडिया रिपोर्टिंग को बढ़ावा देने के लिये पत्रकारों को एक साथ लाना है। यह शुरुआत देश के सभी पत्रकारों को एक साथ आने और उन्हें पर्यावरण संबंधी विषयों पर बात करने के लिये प्रोत्साहित करेगी। गौरतलब है कि वनों की कटाई और भूमि क्षरण सोमालिया में प्रमुख पर्यावरणीय चुनौतियाँ हैं।

  5. वह राज्य, जहां बारहसिंगे को स्थानीय रूप से हंगुल भी कहा जाता है ?
    1. जम्मू कश्मीर
    2. उत्तराखंड
    3. हिमाचल
    4. असम

    Show Answers

    कश्मीरी बारहसिंगे को कश्मीर में स्थानीय रूप से हंगुल भी कहा जाता है जो भारत में यूरोपीय लाल हिरणों की एकमात्र उप-प्रजाति है। हंगुल जम्मू-कश्मीर का राजकीय पशु भी है। पहली बार 1844 में अल्फ्रेड वैगनर द्वारा चिह्नित इस प्रजाति के बारे में कहा जाता है कि इसने मध्य एशिया के बुखारा से कश्मीर तक यात्रा की है। श्रीनगर के पास दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान (Dachigam National Park) को हंगुल का आखिरी अविवादित आवास माना जाता है।

  6. Download Link: 22 July GK & CURRENT AFFAIRS IN PDF