SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz July 2, 2019

SSC-GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-July-2-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz July 2, 2019.

  1. राष्ट्रीय स्तर पर माल एवं सेवा कर दिवस का आयोजन किया जाता है ?
    1. 1 जुलाई
    2. 2 जुलाई
    3. 3 जुलाई
    4. 4 जुलाई

    Show Answers

    गुड्स एंड सर्विसेज एक अप्रत्यक्ष कर है जो वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति पर लगाया जाता है और जिसने भारत में पहले से मौजूद कई अप्रत्यक्ष करों को बदल दिया है। 29 मार्च 2017 को, गुड्स एंड सर्विस टैक्स एक्ट संसद में पारित किया गया और 1 जुलाई 2017 को अधिनियम लागू हुआ। इस उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 1 जुलाई को राष्ट्रीय स्तर पर माल एवं सेवा कर दिवस का आयोजन किया जाता है।

  2. नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड द्वारा संचालित “अलियाली झिया” कार्यक्रम का संबंध है ?
    1. ग्रामीण रोजगार
    2. बालिका शिक्षा
    3. महिला उत्थान
    4. जल संचयन

    Show Answers

    ओडिशा के नेशनल अल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड द्वारा सामाजिक विकास में कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी फंड के तहत “अलियाली झिया” कार्यक्रम का संचालन किया गया। यह योजना “बेटी बचाओ बेटी पढाओ” की तर्ज पर शिक्षा के लिए गरीब और प्रतिभाशाली लड़कियों को अनुकूलित करने और बढ़ावा देने के लिए थी। हाल ही में इस कार्यक्रम को राष्ट्रपति पुरस्कार हेतु चयनित किया गया है।

  3. पापुआ न्यू गिनी स्थित ‘माउंट गिलुवे‘ को स्केल करने वाले प्रथम भारतीय पर्वतारोही है ?
    1. सुरेश बाबू
    2. सत्यरूप सिद्धांता
    3. दुर्गा राव कुंजा
    4. नागराजू सुंदरना

    Show Answers

    भारतीय पर्वतारोही सत्यरूप सिद्धांता पापुआ न्यू गिनी के सबसे ऊंचे ज्वालामुखी पर्वत शिखर ‘माउंट गिलुवे‘ की चढ़ाई करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। वह अब तक सात में से पांच ज्वालामुखी शिखरों की सफलतापूर्वक चढ़ाई कर चुके हैं और वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। सत्यरूप मूलतः पश्चिमी बंगाल राज्य से संबंध रखते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए की सत्यरूप और मौसमी खाटुआ सितंबर में एशिया के सबसे ऊंचे ज्वालामुखी पर्वत माउंट दामावंद पर तिरंगा फहराने में कामयाब रहे थे।

  4. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा पलटाना गैस थर्मल पावर प्रोजेक्ट 26% शेयर अधिग्रहण किया जाएगा ?
    1. उड़ीसा
    2. त्रिपुरा
    3. उत्तराखंड
    4. झारखंड

    Show Answers

    ओएनजीसी त्रिपुरा पावर कंपनी (पलटाना पावर प्लांट), पूर्वोत्तर भारतीय राज्य त्रिपुरा के गोमती जिले के पलटाना में स्थित एक थर्मल पावर प्लांट स्टेशन है। यह भारत में ओएनजीसी का पहला बिजली संयंत्र है और पूर्वोत्तर भारत में सबसे बड़ा संयंत्र भी है। पलटाना गैस थर्मल पावर प्रोजेक्ट 726.6 मेगावॉट गैस आधारित बिजली परियोजना है। इसमें वर्तमान समय में राज्य सरकार का स्वामित्व 0.5% है जिसे त्रिपुरा सरकार बढ़ाकर 26% कर रही है।

  5. वह कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम, जिसके अंतर्गत ‘लोक अदालतों को एक वैधानिक दर्जा दिया गया ?

    1. कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1987
    2. कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1954
    3. कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1962
    4. कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1996

    Show Answers

    लोक अदालतों को कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1987 के अंतर्गत वैधानिक दर्जा दिया गया है। इस अधिनियम के तहत लोक अदालतों के निर्णय एक सिविल अदालत का डिक्री माना जाता है, जो अंतिम और सभी दलों पर बाध्यकारी है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 8 अप्रैल 2019 को राष्ट्रीय लोक अदालतों का आयोजन किया गया जिसमें रिकॉर्ड 6.6 लाख मामलों का निपटान किया गया।

  6. Download Link: 2 July GK & Current Affairs in PDF