SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz July 19, 2019

SSC-GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-July-19-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz July 19, 2019.

  1. राष्ट्रीय दृष्टिहीनता नियंत्रण कार्यक्रम को प्रारंभ किया गया ?
    1. वर्ष 1976
    2. वर्ष 1977
    3. वर्ष 1987
    4. वर्ष 1986

    Show Answers

    राष्ट्रीय दृष्टिहीनता नियंत्रण कार्यक्रम को वर्ष 1976 में प्रारंभ किया गया। इस कार्यक्रम का लक्ष्य उस समय अंधेपन की व्यापकता को कम करना तथा भविष्य में होने वाले मामलों को रोकने के लिये प्रत्येक वर्ष आधारभूत ढाँचा एवं कार्यक्षमता स्थापित करना है। एक अध्ययन के अनुसार, भारतीय महिलाओं में लिंग विभेद तथा कुछ जैविक कारकों की वज़ह से पुरुषों की तुलना में अंधेपन (Blindness) की संभावना 35 प्रतिशत अधिक पाई जाती है।

  2. अमानी नेचर रिज़र्व” किस देश में स्थित है ?
    1. उज़्बेकिस्तान
    2. तंजानिया
    3. संयुक्त अरब अमीरात
    4. फिलिपींस

    Show Answers

    अमानी नेचर रिज़र्व उष्णकटिबंधीय पूर्वी अफ्रीका में तंजानिया के टांगा राज्य में संरक्षित क्षेत्र है। इसकी स्थापना वर्ष 1997 में उसाम्बरा पर्वत की वनस्पतियों और जीवों के संरक्षण के लिये की गई थी। हाल ही में तंजानिया के उसाम्बरा (Usambara) पर्वतीय क्षेत्र में 20 मीटर तक बढ़ने वाले फूल के पौधे की एक नई प्रजाति (मिशोगिन इडडी) की खोज की गई है। मिशोगिन इडडी पौधे का नामकरण अमानी नेचर रिज़र्व के वनस्पति वैज्ञानिक इडडी रजाबू (Iddi Rajabu) के नाम पर किया गया है।

  3. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा किस देश में अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकालीन की घोषणा की गई ?
    1. ट्यूनीशिया
    2. नाइजीरिया
    3. कांगो
    4. सेनेगल

    Show Answers

    हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization-WHO) ने कांगो में दो मिलियन लोगों के घातक इबोला वायरस से ग्रसित होने पर इस क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया गया है। इबोला वायरस एक फाइलोवायरस है, जिसकी पाँच भिन्‍न-भिन्‍न प्रजातियाँ हैं। मौजूदा प्रकोप में जिस विशेष वायरस को अलग किया गया है वह जायर इबोला वायरस है।

  4. वह अनुच्छेद, जिसके तहत संयुक्त राष्ट्र सदस्य देश,अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले को मानने के लिए बाध्य है ?
    1. अनुच्छेद 94
    2. अनुच्छेद 81
    3. अनुच्छेद 32
    4. अनुच्छेद 79

    Show Answers

    हाल ही में नीदरलैंड्स के द हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (International Court of Justice) ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फाँसी की सज़ा पर रोक को बरकरार रखा, साथ ही पाकिस्तान से कुलभूषण जाधव को कॉन्सुलर एक्सेस देने के लिये भी कहा। ज्ञातव्य है कि अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय संयुक्त राष्ट्र का प्रमुख न्यायिक अंग है। इसकी स्थापना संयुक्त राष्ट्र के चार्टर द्वारा जून 1945 में की गई थी। संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 94 के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देश अदालत के उस फैसले को मानेंगे, जिसमें वह स्वयं पक्षकार हैं।

  5. वह देश, जिसके साथ भारत द्वारा द्विपक्षीय युद्ध अभ्यास “गरुड़-4” का आयोजन किया ?
    1. फ्रांस
    2. जर्मनी
    3. अमेरिका
    4. नेपाल

    Show Answers

    फ्राँस के मोंट-डे-मारसन में 1 से 12 जुलाई तक भारत और फ्राँस के बीच द्विपक्षीय युद्धाभ्यास गरुड़-4 आयोजित किया गया। यह गरु़ड़ युद्धाभ्यास का छठा संस्करण था, पाँचवां संस्करण जून 2014 में जोधपुर वायुसेना स्टेशन में आयोजित किया गया था। फ्राँस की वायुसेना की तरफ से अन्य विमानों के अलावा राफेल विमान ने भी युद्धाभ्‍यास में हिस्सा लिया।

  6. Download Link: 19 July GK & CURRENT AFFAIRS IN PDF