SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz July 16, 2019

SSC-GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-July-16-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz July 16, 2019.

  1. जल संरक्षण सुनिश्चित करने वाला देश का प्रथम राज्य है ?
    1. मेघालय
    2. राजस्थान
    3. मध्य प्रदेश
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    15 जुलाई 2019 को मेघालय राज्य सरकार ने राज्य जल नीति तैयार कर मेघालय को भारत में जल संरक्षण सुनिश्चित करने वाले प्रथम राज्य के रूप में स्थापित किया। नीति राज्य में सभी जल स्रोतों के जलग्रहण क्षेत्रों के संरक्षण और संरक्षण को सुनिश्चित करने का प्रयास भी करती है ताकि जल स्रोतों की मात्रा और गुणवत्ता में गिरावट को रोका जा सके।

  2. कल्याणी राफेल एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड, राफेल एडवांस्ड सिस्टम्स और भारत की कल्याणी स्ट्रैटेजिक सिस्टम्स लिमिटेड का संयुक्त उद्यम (JV) है ?
    1. 49:51
    2. 50:50
    3. 30:70
    4. 25:75

    Show Answers

    इज़राइल के राफेल एडवांस्ड सिस्टम्स (49%) और भारत की कल्याणी स्ट्रैटेजिक सिस्टम्स लिमिटेड (51%) का 49:51 संयुक्त उद्यम (JV) है। यह भारत में पहली निजी मिसाइल उत्पादन सुविधा है। यह रक्षा प्रणालियों को तैनात करने और मिसाइलों और उपकरणों के दीर्घकालिक रखरखाव प्रदान करने के अलावा मिसाइल, इंटरसेप्टर का उत्पादन करता है। यह भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना (IAF) की परिचालन तत्परता के लिए प्रतिबद्ध है।

  3. भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण के अनुसार, भारत में ऑर्किड (Orchid) प्रजाति या वर्गिकी (Taxa) की कुल संख्या है ?
    1. 1299
    2. 1256
    3. 1599
    4. 1556

    Show Answers

    हाल ही में भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण (Botanical Survey of India) द्वारा की गई ऑर्किड की पहली व्यापक जनगणना के अनुसार, भारत में ऑर्किड (Orchid) प्रजाति या वर्गिकी (Taxa) की कुल संख्या 1,256 पाई गई। ऑर्किड वनस्पति जगत का सुंदर पुष्प है जो अदभुत रंग-रूप, आकार एवं आकृति तथा लंबे समय तक ताज़ा बने रहने की गुण के कारण अंतर्राष्ट्रीय पुष्प बाज़ार में विशेष स्थान रखता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण की स्थापना वर्ष 1890 में की गई। इसका उद्देश्य देश के पौधों के संसाधनों की खोज एवं आर्थिक गुणों के साथ पौधों की प्रजातियों की पहचान करना था।

  4. मार्कंडेश्वर मंदिर के संबंध में कौन सा तथ्य सत्य है ?
    1. यह 24 मंदिरों की श्रंखला में से एक है
    2. वेनगंगा नदी के किनारे मरकंडा गाँव में स्थित है
    3. इसे विदर्भ का खजुराहो’ भी कहा जाता है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    9वीं से 12वीं शताब्दी के मध्य महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में मौजूद मार्कंडेश्वर मंदिर परिसर में 24 अलग-अलग प्रकार के मंदिर हुआ करते थे। वर्तमान में इन 24 मंदिरों में से 18 खंडहर हो चुके हैं। यह वेनगंगा नदी के किनारे मरकंडा गाँव में स्थित है। इन्हीं मंदिरों की वजह से गढ़चिरौली को ‘मिनी खजुराहो’ या ‘विदर्भ का खजुराहो’ भी कहा जाता है। हाल ही में भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण विभाग (Archaeological Survey of India-ASI) द्वारा महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में मौजूद मार्कंडेश्वर मंदिर (Markandeshwar Temple) समूह के जीर्णोद्धार का प्रयास किया जा रहा है।

  5. शार्क जागरूकता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 14 जुलाई
    2. 16 जुलाई
    3. 15 जुलाई
    4. 13 जुलाई

    Show Answers

    विश्व वन्यजीव कोष द्वारा प्रतिवर्ष 14 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शार्क जागरूकता दिवस आयोजित किया जाता है। शार्क जागरूकता दिवस 2019 की थीम ‘The sharks in crisis: a call to action for the Mediterranean’ है। हमें ध्यान देना चाहिए कि नवीनतम आंकड़ों के अनुसार लीबिया और ट्यूनीशिया में एक वर्ष में लगभग 4,200 टन शार्क का शिकार किया जाता है जो समस्त विश्व में सबसे अधिक है। इसके बाद इटली में भी भारी मात्रा में शार्क का शिकार किया जाता है।

  6. Download Link: 16 July GK & CURRENT AFFAIRS IN PDF