SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz June 28, 2019

SSC-GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-June-28-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz June 28, 2019.

  1. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके शोधकर्ताओं द्वारा प्रयोगशाला में अंतरिक्ष इंधन का निर्माण किया गया ?
    1. IIT कानपुर
    2. IIT मद्रास
    3. IIT मुंबई
    4. IIT हैदराबाद

    Show Answers

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के शोधकर्ताओं ने इंटरस्टेलर स्थितियों का अनुकरण करके अंतरिक्ष इंधन का निर्माण किया। यह जीवाश्म ईंधन के लिए स्वच्छ और टिकाऊ विकल्पों की खोज में भारत के लिए एक बड़ी सफलता है। इस प्रक्रिया के तहत शोधकर्ताओं द्वारा अल्ट्रा-हाई वैक्यूम (वायुमंडलीय दबाव से 1000 बिलियन गुना नीचे) और -263 C के तापमान पर मीथेन युक्त क्लैथ्रेट हाइड्रेट से अंतरिक्ष इंधन का निर्माण किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि क्लैट्रेट हाइड्रेट क्रिस्टलीय ठोस पदार्थ होते हैं, जिनमें मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड जैसे गैस होते हैं।

  2. देश का प्रथम राज्य, जहां यूनिवर्सल बेसिक इनकम को लागू किया जाएगा ?
    1. अरुणाचल प्रदेश
    2. सिक्किम
    3. कर्नाटक
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    जनवरी 2019 को सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट द्वारा वर्ष 2022 तक बुनियादी आय को लागू करने की घोषणा की गई। इस योजना को लागू करने वाला सिक्किम देश का प्रथम राज्य होगा। यूनिवर्सल बेसिक इनकम ऐसे कार्यक्रम को संदर्भित करता है जिसमें लोगों को उनकी आय, संसाधनों या रोजगार की स्थिति के बावजूद एक निश्चित धनराशि प्रदान की जाती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में यूनिवर्सल बेसिक इनकम पायलट प्रोजेक्ट के तहत गुजरात और मध्यप्रदेश के आदिवासी क्षेत्रों में प्रारंभ किया गया था।

  3. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा देश की प्रथम महिला संचालित टैक्सी सेवा ‘Go Pink Cabs‘ प्रारंभ किया गया ?
    1. कर्नाटक
    2. तमिलनाडु
    3. आंध्र प्रदेश
    4. केरल

    Show Answers

    कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम और बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने एक महिला-केवल टैक्सी सेवा शुरू की, जिसे ‘Go Pink Cabs‘ कहा गया है। यह टैक्सी एसओएस स्विच और जीपीएस ट्रैकिंग जैसी सुरक्षा सुविधाओं से लैस हैं। यह सेवा 24 × 7 कार्यात्मक होगी और दिन के दौरान 21.50 / किमी (6 am-11.59pm) और रात (12 am-6am) में रु 23.50 / किमी होगी।

  4. एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) की स्थापना किस वर्ष की गई थी ?
    1. वर्ष 2009
    2. वर्ष 2014
    3. वर्ष 2016
    4. वर्ष 2001

    Show Answers

    एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL), 2009 में स्थापित, चार राष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एनटीपीसी लिमिटेड, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड, ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड और पॉवरग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड का एक संयुक्त उद्यम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि नेशनल स्ट्रीट लाइटिंग प्रोग्राम के तहत 3.5 करोड़ पारंपरिक स्ट्रीट लाइट्स को ऊर्जा कुशल एलईडी लाइट्स से बदला गया। जिसका क्रियान्वयन एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है।

  5. पोलावरम बहुउद्देशीय परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. तमिलनाडुओडिशा

    Show Answers

    पोलावरम बहुउद्देशीय परियोजना के तहत, आंध्र प्रदेश के पश्चिमी गोदावरी जिले और पूर्वी गोदावरी जिले में गोदावरी नदी एक बांध बनाया गया है। बांध का जलाशय छत्तीसगढ़ और उड़ीसा राज्यों के कुछ हिस्सों में भी फैला है। हाल ही में केंद्रीय सिंचाई और बिजली बोर्ड (CBIP) ने पोलावरम बहुउद्देशीय परियोजना को बेहतर नियोजन, कार्यान्वयन, निगरानी और त्वरित निष्पादन के लिए CBIP के “जल संसाधन परियोजना के सर्वश्रेष्ठ कार्यान्वयन” से सम्मानित किया गया।

Download Link: 28 June GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top