SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz June 20, 2019

SSC-GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-June-20-2019

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz June 20, 2019.

  1. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा किसान सहायता हेतु “कालिया योजना” प्रारंभ की गई ?
    1. उड़ीसा
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    19 जून 2019 को उड़ीसा सरकार ने Krushak Assistance for Livelihood and Income Augmentation (KALIA/ कालिया) योजना के तहत नामांकित लाभार्थियों को 26 जनवरी तक मौद्रिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की। इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को ₹5000 की सहायता प्रदान की जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए उड़ीसा सरकार परियोजना में किसानों को बीमा के साथ वित्तीय अधिकार खेती के लिए सहायता राशि सहायता प्रदान करेगी।

  2. वह परियोजना, जिसके तहत भारतीय रेलवे, क्षेत्रीय रेलवे कार्यालय को राजधानी और शताब्दी ट्रेनों के सौंदर्य और यात्री अनुकूल कोच बनाने के अधिकार प्रदान करेगा ?
    1. स्वर्ण
    2. सहयोग
    3. सुलभ
    4. सुगम्य

    Show Answers

    19 जून 2019 को भारतीय रेलवे ने प्रोजेक्ट ‘स्वर्ण‘ के तहत राजधानी ट्रेनों और शताब्दी ट्रेनों के चलने पर सौंदर्य और यात्री अनुकूल आंतरिक कोच बनाने और विकसित करने के लिए क्षेत्रीय रेलवे को अधिकार प्रदान किए। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य यात्रियों के आराम में नए मानकों को स्थापित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना के तहत नई दिल्ली स्थित सियालदह के नवीनीकृत रैक का निर्माण 35 लाख में किया गया है।

  3. वह दक्षिण भारतीय राज्य, जहां राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान के दक्षिणी परिषद की स्थापना की गई ?
    1. तेलंगाना
    2. आंध्र प्रदेश
    3. कर्नाटक
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    19 जून 2019 को, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आंध्र प्रदेश के कृष्ण जिले के गन्नवारम मंडल, कोंडापावुलुरू गांव में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (एनआईडीएम) के दक्षिणी परिसर का आधारशिला रखी। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान गृह मंत्रालय के तहत एक सरकारी संस्थान है, जिसे आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2014 के अनुरूप आंध्र प्रदेश में स्थापित किया गया है।

  4. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके शोधकर्ताओं द्वारा प्रयोगशाला में अंतरिक्ष इंधन का निर्माण किया गया ?
    1. IIT कानपुर
    2. IIT मद्रास
    3. IIT मुंबई
    4. IIT हैदराबाद

    Show Answers

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के शोधकर्ताओं ने इंटरस्टेलर स्थितियों का अनुकरण करके अंतरिक्ष इंधन का निर्माण किया। यह जीवाश्म ईंधन के लिए स्वच्छ और टिकाऊ विकल्पों की खोज में भारत के लिए एक बड़ी सफलता है। इस प्रक्रिया के तहत शोधकर्ताओं द्वारा अल्ट्रा-हाई वैक्यूम (वायुमंडलीय दबाव से 1000 बिलियन गुना नीचे) और -263 C के तापमान पर मीथेन युक्त क्लैथ्रेट हाइड्रेट से अंतरिक्ष इंधन का निर्माण किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि क्लैट्रेट हाइड्रेट क्रिस्टलीय ठोस पदार्थ होते हैं, जिनमें मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड जैसे गैस होते हैं।

  5. अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 15 जून
    2. 18 जून
    3. 22 जून
    4. 20 जून

    Show Answers

    विश्व शरणार्थी दिवस प्रतिवर्ष 20 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस पूरे विश्व में शरणार्थियों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 4 दिसंबर 2000 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संकल्प 55/76 के तहत 20 जून को अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी दिवस के रूप में आयोजित किया जाना प्रस्तावित किया था। जिसके तहत वर्ष 2001 में प्रथम अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी दिवस आयोजित किया गया।

Download Link: 20 June GK & Current Affairs in Hindi