GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 7, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-June-7-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 7, 2019.

  1. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा रक्षा उद्योग में बौद्धिक संपदा अधिकार देने के लिए कार्यक्रम प्रारंभ किया ?
    1. मिशन रक्षा ज्ञान शक्ति
    2. रक्षा उद्योग ज्ञान
    3. रक्षा क्षेत्र बौद्धिक ज्ञान
    4. रक्षा उद्योग बौद्धिक संपदा ज्ञान

    Show Answers

    केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा देश में स्वदेशी रक्षा उद्योग में बौद्धिक संपदा अधिकार संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए नई पहल का आयोजन किया। “मिशन रक्षा ज्ञान शक्ति” के माध्यम से रक्षा मंत्रालय भारतीय रक्षा विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र में बौद्धिक संपदा संस्कृति को लागू करना चाहता है।

  2. केंद्र सरकार द्वारा दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत लोन और ब्याज सब्सिडी की जानकारी के लिए कौन सा पोर्टल प्रारंभ किया ?
    1. COIN
    2. PAISA
    3. SARAL
    4. AASAN

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत लोन और ब्याज सब्सिडी की जानकारी के लिए “PAISA” नामक पोर्टल सेवा प्रारंभ की गई। यह पोर्टल सेवा एक केंद्रीकृत इलेक्ट्रॉनिक्स मंच है, जो इलाहाबाद बैंक द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस पोर्टल के लिए इलाहाबाद बैंक को नोडल बैंक के रूप में नामित किया गया है।

  3. वह राज्य, जहां पहली बार वैज्ञानिकों ने एक विलुप्त “समुद्री सांप इस्तथोसॉर” की 152 मिलियन वर्षीय जीवाश्म की खोज की ?
    1. गुजरात
    2. कर्नाटक
    3. जम्मू और कश्मीर
    4. छत्तीसगढ़

    Show Answers

    भू वैज्ञानिकों के दल ने गुजरात के कच्छ रेगिस्तानी इलाके में एक विलुप्त समुद्री साँप इस्तथोसॉर के 152 मिलियन वर्षीय जीवाश्म की खोज की है। यह नमूना इचीथोसोर के ओप्थल्मोसोराइरस परिवार का है, जो 165 से 9 0 मिलियन वर्ष पूर्व महासागरों में रहते थे। 5.5 मील लंबी जीवाश्म Mesozoic युग से चट्टानों में पाया गया, जो 252 और 66 मिलियन वर्ष पहले अम्मोनी और स्क्वीड जैसी बीमेनिसाइटों के जीवाश्मों के साथ चल रही थी।

  4. सुप्रसिद्ध करतारपुर गलियारा किस नदी के तट पर बनाया जाएगा ?
    1. रावी नदी
    2. सिंधु नदी
    3. सतलज नदी
    4. चिनाव नदी

    Show Answers

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर करतारपुर कॉरिडोर की इमारत के निर्माण को सहमति प्रदान की गई। गुरु नानक देव के 550 की जयंती समारोह के रूप में अनुमोदित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह गलियारा रावी नदी के तट पर बनाया जाएगा।

  5. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जूट का सबसे बड़ा उत्पादक देश है ?
    1. भारत
    2. मलेशिया
    3. इंडोनेशिया
    4. श्रीलंका

    Show Answers

    खेती उपयोग के मामले में कपास के बाद जूट महत्वपूर्ण प्राकृतिक फाइबर में से एक है। दुनिया की जूट की खेती का लगभग 85% गंगा डेल्टा में केंद्रित है। जबकि भारत दुनिया में जूट का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। भारत के शीर्ष जूट उत्पादक राज्य पश्चिम बंगाल, बिहार, असम और ओडिशा हैं। हाल ही में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने जूट पैकेजिंग सामग्री अधिनियम, 1987 के तहत अनिवार्य पैकेजिंग मानदंडों के दायरे का विस्तार किया है।

Download Link: 7 June GK & Current Affairs in PDF