GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 6, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-June-6-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 6, 2019.

  1. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके अधीन जन शिक्षण संस्थान सेवारत है ?
    1. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
    2. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    जनवरी 2019 में जन शिक्षण संस्थान के लिए व्यापक सुधार के तहत कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय में स्थानांतरित कर दिया गया। इससे पूर्व जन शिक्षण संस्थान मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन सेवारत थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि जन शिक्षण संथान (JSS) योजना को शुरू में 1967 में श्रमिक विद्यापीठ के रूप में शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य औद्योगिक श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों और प्रवासियों के श्रमिकों के व्यावसायिक कौशल और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना था।

  2. राष्ट्रीय रक्षा कोष” की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1950
    2. वर्ष 1960
    3. वर्ष 1970
    4. वर्ष 1980

    Show Answers

    राष्ट्रीय रक्षा कोष (NDF) की स्थापना 1962 में की गई थी। इसका उद्देश्य राष्ट्रीय रक्षा प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए प्राप्त स्वैच्छिक दान (नकद और तरह से) का प्रभार लेना था, और उनके उपयोग का भी फैसला करना था। NDF का उपयोग सशस्त्र बलों, अर्ध सैनिक बलों और रेलवे सुरक्षा बल के सदस्यों और उनके आश्रितों के कल्याण के लिए किया जाता है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने राष्ट्रीय रक्षा कोष के अधीन प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में छात्रवृत्ति की दर को बढ़ाने के संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की।

  3. सार्वजनिक नीति थिंक टैंक “विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन” के संस्थापक है ?
    1. अर्जुन राम मेघवाल
    2. महेंद्र नाथ पांडे
    3. अजीत डोभाल
    4. नितिन गडकरी

    Show Answers

    जुलाई 2004 से 2005 तक इंटेलिजेंस ब्यूरो के निर्देशक के रूप में सेवारत श्री अजीत डोभाल को पुनः भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। सेवानिवृत्ति के बाद, उन्होंने विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन की स्थापना की, एक सार्वजनिक नीति थिंक टैंक जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है।

  4. विश्व पर्यावरण दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 5 जून
    2. 4 जून
    3. 6 जून
    4. 3 जून

    Show Answers

    पृथ्वी के पर्यावरण की सुरक्षा के लिए त्वरित जागरुकता बढ़ाने हेतु वैश्विक जागरुकता बढ़ाने हेतु प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस आयोजित किया जाता है। यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण की एक वैश्विक पहल है। यह दिवस वर्ष 1972 में आयोजित मानव पर्यावरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के उपलक्ष्य पर अनुमोदित किया गया था, जिसके तहत प्रथम विश्व पर्यावरण दिवस वर्ष 1973 में आयोजित किया गया।

  5. तियानानमेन स्क्वायर विरोध / नरसंहार चीन में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 5 जून
    2. 4 जून
    3. 6 जून
    4. 3 जून

    Show Answers

    तियानानमेन स्क्वायर विरोध / नरसंहार वर्ष 1989 में चीनी सैनिकों द्वारा लोकतंत्र प्रदर्शनकारियों पर हिंसक कार्यवाही के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 4 जून को आयोजित किया जाता है। यह दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर “टैंक मैन” नामक व्यक्ति की स्मृति को बनाए रखने के लिए भी आयोजित किया जाता है जो चीनी सैनिकों की पंक्ति के सामने बिना किसी हथियार के खड़ा हो गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस दिवस को “4 जून की घटना” के नाम से भी चीनी इतिहास में जाना जाता है।

Download Link: 6 June GK & Current Affairs in PDF