GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 5, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-June-5-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 5, 2019.

  1. वह देश, जिसके द्वारा वीजा आवेदन हेतु विवरण में सोशल मीडिया का विवरण देना अनिवार्य किया गया ?
    1. अमेरिका
    2. जर्मनी
    3. डेनमार्क
    4. ऑस्ट्रेलिया

    Show Answers

    संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने अपने वीज़ा नियमों में बड़ा बदलाव करते हुए वीज़ा आवेदन हेतु लोगों को अपने विवरण में सोशल मीडिया का विवरण देने का प्रावधान किया है। नए नियमों के तहत अब आवेदकों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट का नाम और उसके पाँच सालों के रिकॉर्ड की जानकारी जमा करवानी होगी। सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करने वाले आवेदकों के पास यह विकल्प उपलब्ध होगा, जिसमें वे यह बता सकें कि वे इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं। हालाँकि गलत जानकारी दिये जाने के संबंध में गंभीर आव्रजन परिणाम (Serious Immigration Consequences) भी भुगतने पड़ सकते है।

  2. सामान्‍य प्राथमिकता प्रणाली (Generalized System of Preferences- GSP) की शुरुआत की गई ?
    1. वर्ष 1965
    2. वर्ष 1976
    3. वर्ष 1988
    4. वर्ष 1946

    Show Answers

    GSP को 1 जनवरी, 1976 को अमेरिका के ट्रेड एक्ट-1974 के तहत शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य दुनियाभर के विकासशील देशों के बाज़ारों को सहारा देना था। इस कार्यक्रम में शामिल देशों को अमेरिका में अपने उत्पाद बेचने पर किसी तरह का आयात शुल्क नहीं देना होता है। हाल ही में अमेरिका ने सामान्‍य प्राथमिकता प्रणाली (Generalized System of Preferences- GSP) के तहत भारतीय उत्पादों को शुल्क में मिलने वाली छूट आगे और जारी न रखने का एलान किया है।

  3. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके वैज्ञानिकों द्वारा “क्वांटम ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक” की क्षमता का विकास किया गया ?
    1. आईआईटी कानपुर
    2. आईआईटी मद्रास
    3. आईआईटी दिल्ली
    4. आईआईटी हैदराबाद

    Show Answers

    4 जून 2019 को IIT मद्रास के शोधकर्त्ताओं ने द्विविमीय फिल्म (Dimensional Film) पर गोल्ड के नैनोकणों (Nanoparticles) की ड्राप-कास्टिंग करके टंगस्टन डाईसेलेनाइड (Tungsten Diselenide- WSe2) के ऑप्टो-इलेक्ट्रॉनिक गुणों (ऑप्टिक्स और इलेक्ट्रॉनिक्स का संयोजन) में लगभग 30 गुना तक वृद्धि करने के उपाय की खोज की है। यह प्रयोग डार्क एक्साइटॉन को पुनर्संयोजन में मदद करने के लिये बाह्य प्रभाव की आवश्यकता को प्रदर्शित करता है।

  4. वह आदिवासी समुदाय, जिसे नीलगिरी वन के रॉक आर्ट साइट के उत्तराधिकारी माना जाता है ?
    1. उरांव
    2. इरुला
    3. परधान
    4. बिरहोर

    Show Answers

    इरुला जनजाति तमिलनाडु के उत्तरी ज़िलों तिरुवलुर जनपद (बड़ी संख्या में), चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, तिरुवान्नामलाई आदि तथा केरल के वायनाड, इद्दुक्की, पलक्कड़ आदि ज़िलों में बड़ी संख्या में निवास करती हैं। ये इरुला भाषा बोलते हैं जो कन्नड़ और तमिल की तरह द्रविड़ भाषा से संबंधित है। नीलगिरि के जंगलों में किल कोटागिरी (Kil Kotagir) के करिकियूर (Karikiyoor) में 40% रॉक पेंटिंग्स (शैल चित्रकला) मानवीय हस्तक्षेप के कारण नष्ट हो रही है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इरुला आदिवासी समुदाय (Irula Tribal Community) नीलगिरी वन के रॉक आर्ट साइट के उत्तराधिकारी हैं।

  5. विश्व साइकिल दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 3 जून
    2. 2 जून
    3. 4 जून
    4. 5 जून

    Show Answers

    अप्रैल 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून को अंतर्राष्ट्रीय विश्व साइकिल दिवस के रूप में घोषित किया। विश्व साइकिल दिवस के लिए संकल्प “साइकिल की विशिष्टता, दीर्घायु और बहुमुखी प्रतिभा को पहचानता है, जो दो शताब्दियों तक उपयोग में रहा है, और यह परिवहन का एक सरल, सस्ती, विश्वसनीय, स्वच्छ और पर्यावरणीय रूप से उपयुक्त साधन है।

  6. Download Link: 5 June GK & Current Affairs in PDF