GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 4, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-June-4-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 4, 2019.

  1. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसे MHRD द्वारा नई शिक्षा नीति के पुनर्गठन हेतु मसौदा नीति तैयार करने के लिए गठित किया गया ?
    1. के. कस्तूरीरंगन
    2. के. वेंकटेश्वर
    3. के. रामाचंद्रन
    4. के. बालाकृष्ण

    Show Answers

    1 जून 2019 को वैज्ञानिक के कस्तूरीरंगन के नेतृत्व वाली उच्च स्तरीय समिति ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय को नई शिक्षा नीति के पुनर्गठन हेतु मसौदा नीति तैयार कर प्रस्तुत किया। इसके तहत शिक्षा के अधिकार अधिनियम के दायरे को विस्तृत करने का प्रयास किया गया है। इस मसौदा नीति में लिबरल आर्ट्स साइंस एजुकेशन (Liberal Arts Science Education- LASE) के चार वर्षीय कार्यक्रम को फिर से शुरू करने तथा एम फिल प्रोग्राम को रद्द करने का भी प्रस्ताव किया गया है।

  2. वैज्ञानिकों द्वारा मलेरिया के उपचार हेतु “मेथेरिज़म पिंग्सशेंस” नामक कवक की खोज की ?
    1. उत्तरी अमेरिका
    2. दक्षिण अफ्रीका
    3. दक्षिण एशिया
    4. उत्तरी ऑस्ट्रेलिया

    Show Answers

    विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार वैज्ञानिकों द्वारा पश्चिम अफ्रीका में आनुवंशिक रूप से संशोधित “मेथेरिज़म पिंग्सशेंस” नामक कवक की खोज की गई है। यह कवक स्पाइडर नामक विष (Spider Toxin) का निर्माण करता है, जिसके कारण 45 दिन के अंदर 99% मच्छरों का सफाया हो जाता है। आनुवांशिक रूप से संशोधित कवक स्वाभाविक रूप से उन एनोफिलिस मच्छरों को संक्रमित करते हैं जो मलेरिया फैलाते हैं।

  3. केंद्र सरकार द्वारा किन 2 मंत्रालय को एकीकृत करने का निर्णय लिया गया है ?
    1. मानव संसाधन और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
    2. कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय
    3. भारी उद्योग और इस्पात मंत्रालय
    4. सामाजिक न्याय और जनजाति मंत्रालय

    Show Answers

    हाल ही में भारत सरकार ने कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय (Ministry of Agriculture and Rural Development) को एकीकृत करने का निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार द्वारा एक नए मंत्रालय के रूप में “पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्रालय” को स्थापित किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में कृषि मंत्रालय के अधीन कृषि खाद्य प्रसंस्करण सहकारिता जैसे प्रमुख कार्य क्षेत्र शामिल है।

  4. केंद्र सरकार द्वारा पशुओं के खुरपका और मुखपका रोग के टीकाकरण पर आर्थिक व्यय का वहन किया जाएगा ?
    1. 100:0
    2. 60:40
    3. 70:30
    4. 90:10

    Show Answers

    1 जून 2019 को केंद्र सरकार ने पशुओं के खुरपका और मुखपका रोग के टीकाकरण पर आने वाले आर्थिक खर्च को 100% वहन करने की घोषणा की। जबकि इससे पूर्व केंद्र और राज्य सरकारें 60:40 के अनुपात में इस खर्च को वहन करते थे। मुंहपका-खुरपका रोग (Foot-and-mouth disease) विभक्त-खुर वाले पशुओं का अत्यन्त संक्रामक एवं घातक विषाणुजनित रोग है। यह गाय, भैंस, भेंड़, बकरी, सूअर आदि पालतू पशुओं एवं हिरन आदि जंगली पशुओं को होता है।

  5. विश्व दुग्ध दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 1 जून
    2. 2 जून
    3. 3 जून
    4. 4 जून

    Show Answers

    विश्व दुग्ध दिवस प्रतिवर्ष 1 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य दूध और इसके संबंधित उद्योगों को प्रोत्साहन देना है। यह दिवस पर प्रथम 20 जून 2001 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत में राष्ट्रीय दूध दिवस का आयोजन प्रतिवर्ष 26 नवंबर को किया जाता है।

  6. Download Link: 4 June GK & Current Affairs in PDF